शिवालयों व मंदिरों मैं हर हर महादेव की हुई जयघोष

इस ख़बर को शेयर करें

स्लीमनाबाद (सुग्रीव यादव ):भगवान शिव व पार्वती के परिणय का पर्व महाशिवरात्रि आज स्लीमनाबाद तहसील क्षेत्र मै हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया जायेगा।वही महाशिवरात्रि पर शिव विवाह के पहले तहसील क्षेत्र के मंदिरों में मांगलिक कार्यों की रस्मों की शुरुआत हो गई है।क्योंकि अनेक मंदिरों में रस्मो रिवाज के साथ महाशिवरात्रि के आयोजन किए जाते हैं। इसमें महिला संगीत, हल्दी मेंहदी की रस्म, विवाह और भंडारा के आयोजन किए जाते हैं।

रसिक बिहारी जू सिंहवाहिनी मंदिर होंगे विविध आयोजन_

स्लीमनाबाद स्थित रसिक बिहारी जू सिंहवाहिनी मंदिर मैं महा शिवरात्रि पर्व का आगाज एक दिन पहले गुरुवार से हुआ।
सिंहवाहिनी महिला मंडल की सदस्यों के द्वारा अखंड रामचरित मानस पाठ के साथ कार्यक्रम का आगाज किया गया। इस मौके पर बधाई गीत गाए।मंदिर के पंडित दिलीप पौराणिक ने बताया कि शुक्रवार को 1008 ओम नाम जप लिखा जायेगा।साथ ही दोपहर मैं मेंहदी की रस्म होगी।इसके बाद शिव बारात निकाली जाएगी। धूमधाम से शिव_पार्वती विवाहोत्सव मनाया जायेगा।शिव बारात के आमंत्रण के लिए मंदिर समिति की ओर से ई-पत्रिका तैयार की गई है, सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से शिव विवाह के लिए श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया जा रहा है।वही स्लीमनाबाद के बाबा गढ़ धाम मैं महाशिवरात्रि पर्व पर विविध धार्मिक कार्यक्रम होंगे।गुरुवार को शिवरात्रि पर्व का आगाज महाआरती के साथ हुआ।शुक्रवार शिवरात्रि पर्व पर
प्रात 10 बजे बाबा भोलेनाथ का रुद्राभिषेक होगा।इसके बाद अखंड रामायण का पाठ किया जाएगा।शाम को विवाह की रस्में पूरी की जाएगी और शनिवार को भंडारे का आयोजन होगा।


इस ख़बर को शेयर करें