ईदुज्जुहा और आने वाले त्यौहारों को लेकर शांति समिति की बैठक संपन्न

इस ख़बर को शेयर करें

 

जबलपुर, ईदुज्जुहा, मोहर्रम और गुरू पूर्णिमा के त्यौहारों के मद्देनजर आज पुलिस कंट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने बिजली, पानी और साफ-सफाई जैसे मुद्दों पर अपने सुझाव दिये तथा संस्कारधानी की गौरवशाली परंपरा के अनुसार इन त्यौहारों को शांति, सद्भाव और आपसी भाईचारे से मनाने की अपील शहरवासियों से की।
बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समर वर्मा, प्रदीप शेडे, सूर्यकांत शर्मा एवं सोनाली दुबे, सभी एसडीएम एवं सीएसपी, नगर निगम एवं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी तथा शांति समिति के सदस्यों में श्री एस.के मुद्दीन, मुकेश राठौर, साबिर उस्मानी, शरद काबरा, एम ए रिजवी, प्यारे साहब, ताहिर खान, शरण चौधरी, शाबान मंसूरी, मुबारक कादरी आदि मौजूद थे।
शांति समिति के सदस्यों ने बैठक में तीनों त्यौहारों में सबसे पहले आने वाले ईदुज्जुहा पर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर विचार रखे। सदस्यों ने ईदगाह सहित सभी धार्मिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया। इसके साथ ही बिजली की निर्वाध आपूर्ति बनाये रखने का सुझाव भी शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिया गया। सदस्यों ने ईदुज्जुहा पर पानी की अतिरिक्त आपूर्ति करने तथा मुस्लिम बस्तियों खास तौर पर कुर्बानी के स्थानों पर टैंकर की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह प्रशासन से किया। शांति समिति के सदस्यों ने कहा कि ईदुज्जुहा पर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में कचरा संग्रहण में लगे वाहनों के अतिरिक्त फेरे भी लगाये जायें ताकि कुर्बानी के बाद निकले अपशिष्ट का तुरंत और सुरक्षित निपटान सुनिश्चित किया जा सके।
बैठक में मोहर्रम पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए अलग से बैठक बुलाने का सुझाव भी शांति समिति के सदस्यों ने दिया। सदस्यों ने त्यौहारों के दौरान सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले तत्वों से सख्ती से निपटने की जरूरत भी बताई।पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने बैठक में मिले सभी सुझावों को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन सुझावों को समय रहते अमल में लाने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्यौहारों के दौरान सुरक्षा के समुचित बंदोबस्त किय जायेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर के मुद्दों पर चर्चा करने जल्दी ही थाना स्तर पर शांति समिति की बैठकों का आयोजन किया जायेगा। श्री सिंह ने शांति समिति के सदस्यों से व्यवस्थायें सुनिश्चित करने में सहयोग का आग्रह करते हुये कहा कि यदि उन्हें भी कहीं कोई कठिनाई या समस्या नजर आती है तो तत्काल इसकी सूचना प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को दें ताकि तत्काल उनका निराकरण किया जा सके।कलेक्टर दीपक सक्सेना के पुत्र के निधन पर मौन रख कर दी गई श्रद्धांजली ईदुज्जुहा, मोहर्रम और गुरू पुर्णिमा के त्यौहारों पर व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित की गई शांति समिति की इस बैठक में प्रारंभ में कलेक्टर दीपक सक्सेना के पुत्र के असामयिक निधन पर दो मिनट का मौन रखा गया और दिवंगत आत्मा को श्रृद्धांजली दी गई।


इस ख़बर को शेयर करें