धनगवा और दिनारी खमरिया में धान में धांधली जारी,कुंभकर्णी नींद सो रहे जिम्मेदार

इस ख़बर को शेयर करें

 

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

जबलपुर:जबलपुर कलेक्टर सौरभ सुमन ने जिले में चल रही धान की सरकारी खरीद पर निगरानी रखने के लिए तहसीलदार और एसडीएम को निर्देश दे रखे हैं,इतना ही नहीँ सरकार ने धान की सरकारी खरीद के लिए नियम कानून भी बना रखे है,लेकिन धनगवा के माँ विद्या वेयरहाउस और दिनारी खम्हरिया के एम एस के वेयरहाउस में बरगी सेवा सहकारी समिती 1 और 2 द्वारा धान खरीदी में सरकारी नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है,

कमीशन के खेल में  पास और फेल हो जाती है धान 

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

नाम न बताने की शर्त पर किसानों ने बताया की यदि इन दोनों वेयरहाउसों की निष्पक्ष तरीके से जांच की जाये तो बहुत सा माल सरकारी नियम के विपरीत मिलेगा जिसे कमीशन के चक्कर मे तौल दिया गया है। चर्चा तो यह है की यदि आपकी धान अच्छी भी हो तो भी यदि आपने कमशीन न दिया तो धान फेल कर दी जाती है।

कहीँ रद्दी तो कहीँ अच्छे माल की तौल के साथ 50 रुपये कमीशन लिए जाने की चर्चा 

बताया जा रहा है की इन दोनों वेयरहाउसों में हो रही धान की सरकारी खरीदी के हाल बेहाल हैं ,धनगवा और दिनारी खम्हरिया दोनों खरीदी केंद्र में किसानों से 50 रुपये तक कमीशन लिए जाने की चर्चा है,किसानों ने प्रशासन से मांग की है की दोनों खरीदी केंद्र की निष्पक्षता से जांच करते हुए कार्यवाही करनी चाहिये ।

पल्लेदारी किसानों के पल्ले से 

यहां पर किसानों के जेब से पल्लेदारी ली जा रही है इतना ही नहीं प्रति किवंटल किसानों की कट्टी का बजन 41 किलो 200 ग्राम लिया जा रहा है, मतलब किवंटल में 2 किलो 400 ग्राम से ज्यादा अब यदि कट्टी का बजन घटाया भी जाये तो भी किसानों से पर किंवटल 1 किलो 400 ग्राम धान ज्यादा लिया जा रहा है, सूत्रों की मानें तो प्रति किवंटल 50 रुपये तक कमीशन लिया जा रहा है, हलाकि इस बात की जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को होते हुए केंद्र प्रभारी पर मेहरबान बने हुए है।

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें