खितौला में गंदे पानी से परेसान नागरिकों ने किया संघर्ष समिति का गठन

इस ख़बर को शेयर करें

जबलपुर/सिहोरा:नगरपालिका सिहोरा के वार्ड नंबर 13-14 खितोला बाजार से नेशनल हाइवे तक पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है। इस वजह से नाली का गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। जिससे आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नाली के गंदे पानी में कई बार स्कूली बच्चे गिर जाते हैं। साथ ही संक्रामक रोगों के फैलने का भी डर बना हुआ है। करीब एक साल से लोग यह समस्या झेल रहे हैं। नगर की पालक संस्था सहित जिम्मेदारों की उपेक्षा से व्यथित स्थानीय नागरिकों ने ढे़ला राम मंदिर में बैठक का आयोजन कर समस्या के निराकरण हेतु आर पार की लड़ाई लड़ने खितोला संघर्ष समिति का गठन किया है।
विदित हो खितोला बाजार से राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाले उक्त मार्ग में कृषि उपज मंडी सहित नगर का एकमात्र सीबीएसई स्कूल स्थित है जिसके चलते उक्त मार्ग पर यातायात का दबाव हमेशा बना रहता है वहीं मार्ग के दोनों और बसाहट के निस्तार पानी की निकासी का कोई विकल्प न होने के कारण गंदा पानी मुख्य मार्ग पर बहता रहता है। स्थानी लोगों का कहना है कि पूर्व में उक्त मार्ग का निर्माण नगर पालिका द्वारा कराया गया था लेकिन गंदे पानी की निकासी के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग से मंडी तक कृषि उपज मंडी में सीसी रोड का निर्माण कराया लेकिन उनके द्वारा भी पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है जिसके कारण मुख्य मार्ग पर हमेशा पानी बहने के कारण मग जग से क्षतिग्रस्त हो गया है एवं गड्डो में भरे पानी की दुर्गंध वातावरण प्रदूषित कर रही है।

*भूमि अधिग्रहित कर की जाए पानी निकासी की व्यवस्था*

नवगठित खितोला संघर्ष समिति का कहना है कि नगर पालिका में विकास कार्य तेज गति से किए जा रहे हैं। लेकिन उपनगर खितोला की गंभीर समस्या को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है पालक संस्था ने पूर्व में भी गंदे पानी की निकासी का मैप बनाकर अपने कर्तव्यों की इति श्री कर ली। समिति सदस्यों का कहना है कि जन समस्या को देखते हुए बस्ती के गंदे पानी को नाला तक ले जाने आवश्यक निजी भूमि को अधिग्रहित कर नाला निर्माण किया जाना चाहिए। खोला संघर्ष समिति गठन के दौरान मनोज पहारिया राजेश चौबे शिशिर पांडे गणेश दाहिया उमेश तिवारी दीपक तिवारी नंदकिशोर अग्रवाल संजय अग्रवाल संदीप जैन प्रमोद अग्रवाल जी साकेत पांडे दीपक गुप्ता सतीश पांडे वैभव भारद्वाज गणेश पटेल अशोक तिवारी दुर्गा प्रसाद पांडे उपमन्यु अवस्थी सहित अनेक स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।


इस ख़बर को शेयर करें