जिले भर में हुये सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम,हजारों लोगों ने की भागीदारी

इस ख़बर को शेयर करें

जबलपुर, दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले भर में स्कूलों, कालेजों, नगरीय निकायों, विकासखण्ड मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायतों में योग के कार्यक्रम आयोजित किये गये और हजारों लोगों ने उत्साह से इनमें भागीदारी की। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले का मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित रानीताल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के इंडोर हॉल में आयोजित किया गया।लोक निर्माण मंत्री  राकेश सिंह इस कार्यक्रम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास के इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों, जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दूरदर्शन से प्रसारित निर्देशों के मुताबिक योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया तथा प्राणायाम किया। सांसद श्री आशीष दुबे, राज्यसभा सदस्य श्रीमती सुमित्रा वाल्मीकि, महापौर श्री जगत बहादुर सिंह अन्नू, विधायक श्री अजय विश्नोई, डॉ अभिलाष पांडे एवं श्री नीरज सिंह, संभागायुक्त अभय वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक अनिल कुशवाहा, पुलिस उप महानिरीक्षक टी के विद्यार्थी, कलेक्टर दीपक सक्सेना, जिला पंचायत की सीईओ जयति सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रीति यादव, अपर कलेक्टर नाथूराम गौंड भी इनमें शामिल थे।कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के श्रीनगर ( जम्मू-काश्मीर) में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम से प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। इसके साथ ही भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के संबोधन का भी सीधा प्रसारण किया गया। इसके लिये रानीताल खेल परिसर के इंडोर हॉल में एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी।कार्यक्रम के प्रारंभ में लोक निर्माण मंत्री  सिंह इस अवसर पर अपने संबोधन में नागरिकों से निरोगी रहने के लिये योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज पूरी दुनिया को योग करना सीखा दिया है। यह श्री मोदी के सकारात्मक प्रयासों का ही यह परिणाम है कि समूचा विश्व भारतीय सभ्यता और संस्कृति की इस अनुपम भेंट को पहचान रहा है और दुनिया के 180 देशों ने इसे अपनाया है।
दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम “स्वयं और समाज के लिये योग” थी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय पर आयोजित सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम के साथ ही विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में योग के कार्यक्रम आयोजित किये गए। इसके अलावा विभिन्न संगठनों द्वारा भी जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गये।
विधायक अशोक रोहाणी ने छठवीं बटालियन रांझी परिसर में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम में जवानों के साथ योग और प्राणायाम किया। केन्द्रीय जेल जबलपुर में तथा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किये गये थे। जिले के सभी आयुष औषधालयों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

 


इस ख़बर को शेयर करें