लंबित प्रकरणों में कमी नहीं आई तो होगी कार्यवाही,अपर कलेक्‍टर

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जबलपुर:अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह ने आज शाम राजस्‍व अधिकारियों की बैठक लेकर नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के प्रकरणों का समय सीमा के भीतर निराकरण करने की हिदायत दी है। श्रीमती सिंह ने अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने स्‍तर पर भी तहसीलदार और नायब तहसीलदार न्‍यायालयों के कामकाज की नियमित तौर पर समीक्षा करें तथा तय समय पर राजस्‍व प्रकरणों का निराकरण हो यह सुनिश्चित करें।
अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह ने बैठक में अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार न्‍यायालयों में नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों का ब्‍यौरा भी लिया। उन्‍होनें चेतावनी दी कि यदि तीन दिनों के भीतर इन प्रकरणों की पेंडेंसी में कमी नहीं आई तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
अपर कलेक्‍टर ने अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारियों एवं तहसीलदारों को पटवारियों के लिये नामांतरण और बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण का प्रतिदिन का लक्ष्‍य निर्धारित करने भी कहा। उन्‍होनें कहा कि राजस्‍व न्‍यायालयों में प्रकरण समय पर प्रस्‍तुत करने रीडर की जिम्‍मेदारी भी तय की जाये। यदि रीडर इसमें ढिलाई बरतते है तो उनपर भी कार्यवाही की जाये। उन्‍होनें सीमांकन के लंबित प्रकरणों के लिये भी राजस्‍व निरीक्षक मण्‍डल स्‍तर पर गठित टीमों के लिये भी लक्ष्‍य देने के निर्देश दिये तथा इसकी नियमित समीक्षा करने अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारियों से कहा। अपर कलेक्‍टर ने बैठक में धारणाधिकार के प्रकरणों के निराकरण में भी गति लाने की हिदायत शहरी क्षेत्र के अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारियों को बैठक में दी।

सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतों के निराकरण को दे सर्वोच्‍च प्राथमिकता :-

अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह ने बैठक में सीएम हेल्‍पलाइन से प्राप्‍त राजस्‍व विभाग से संबंधित शिकायतों के निराकरण की भी तहसीलवार समीक्षा की। उन्‍होनें शिकायतों के निराकरण में जिले के परफार्मेंस को बेहतर बनाने पर जोर देते हुये कहा कि राजस्‍व अधिकारियों को प्राप्‍त शिकायतों की दिन-प्रतिदिन मॉनीटरिंग करनी होगी और उनके निराकरण को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देनी होगी।श्रीमती सिंह ने कहा कि राजस्‍व अधिकारी अपने अधीनस्‍थ पटवारियों को भी राजस्‍व प्रकरणों की तरह सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतों के निराकरण का भी प्रतिदिन का लक्ष्‍य निर्धारित करें और इसकी प्रतिदिन समीक्षा करें। जो पटवारी इस कार्य में लापरवाही या ढिलाई बरत रहे है उनपर कार्यवाही करें। श्रीमती सिंह ने राजस्‍व अधिकारियों को सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतों का निराकरण को आवेदक की संतुष्टि के साथ करने की हिदायत भी दी।बैठक में अपर कलेक्‍टर नाथूराम गौंड तथा शहरी क्षेत्र में पदस्‍थ अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारी एवं तहसीलदार मौजूद थे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में पदस्‍थ अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारी एवं तहसीलदार व्‍हीसी के माध्‍यम से इस बैठक में जुड़े थे।


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