लखपति दीदियों का सीएम भैया के हाथों हुआ मुंह मीठा

इस ख़बर को शेयर करें

जबलपुर :मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि भारत त्‍यौहारों की संस्‍कृति वाला देश है। यहॉं हर एक त्‍यौहार मनाने के पीछे कोई न कोई मूल भावना होती है। इन त्‍यौहारों में परस्‍पर आपसी भाईचारा, प्रेम और रिश्‍तों को निभाने वाले संस्‍कार समाहित होते हैं। वर्ष के 12 महीनों में एक श्रावण मास ही ऐसा माह है जिसका इंतजार सभी को रहता है। इस समय बादलों के घुमड़ने के साथ ही पेड़ों पर झूलों की बहारे नजर आने लगती है। ऐसे में रक्षाबंधन का त्‍यौहार आता है। आज मैं अपनी लाडली बहनों के बीच रक्षाबंधन का उत्‍सव मनाकर धन्‍य हो गया हॅू। मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने श्रावण के पवित्र सोमवार को बालाघाट के इतवारी गंज जैविक कृषि मंडी में आयोजित लाडली बहनों के लिये समर्पित आभार सह उपहार कार्यक्रम को संबोधित किया।मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि हमारी संस्‍कृति यह सिखाती है कि जीवन में स्‍नेह का पहला हक माता-पिता का होता है। इनके बाद यह हक बहनों को मिला है जो अपने भाई से प्रेम करती है। मुझे 1 अगस्‍त से प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर अपनी बहनों का अपार स्‍नेह प्राप्‍त हो रहा है। भारी बारिश के बीच जबलपुर से बालाघाट मार्ग में आते समय जिस उत्‍सुकता से बहनों ने मेरा इंतजार किया है। वह इसी स्‍नेह का प्रतीक है। 19 अगस्‍त को प्रदेश के 25 हजार से भी अधिक स्‍थानों पर रक्षाबंधन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। मेरी बहनें रक्षाबंधन का त्‍यौहार धुमधाम से मना सके इसके लिये 10 अगस्‍त को लाडली बहना योजना के तहत 1250 रुपये और रक्षाबंधन के शगुन/उपहार के तौर पर 250 रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्‍यम से प्रदान की जायेगी। रक्षाबंधन पर जब बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर राखी बांधेगी तो उनका यह आर्शीवाद मुझे अपने आप ही मिल जाएगा।
मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि हमारी बहनें मिलने वाली राशि का सदुपयोग और प्रबंधन करना बखूबी जानती है। 10 अगस्‍त को बालाघाट जिले की बहनों को 08 करोड़ 92 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। मप्र शासन द्वारा जून 2023 से अगस्‍त 2024 तक हर माह 3 लाख 56 हजार बहनों को 500 राशि करोड़ रुपये की प्रदान की गई है। महिलाओं के सशक्तिकरण के क्रम में प्रधानमंत्री उज्‍जवला गैस योजना के माध्‍यम से अब गैस सिलेण्‍डर 450 रुपये में देने का कार्य भी सरकार कर रही है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्‍त बनाने की दिशा में स्‍व सहायता समूहों, एमएसएमई के माध्‍यम से उद्योगो से जोड़ने की दिशा में सरकार ने पहल की है।
गेहूं की तरह धान के लिए भी मिलेगी बोनस की राशि
मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जिले के चिन्‍नौर चावल को जीआई टैगिंग का दर्जा प्राप्‍त हुआ है। अब किसानों को गेहूं की फसल की तरह ही धान के लिए भी बोनस की राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही पशु पालकों की आर्थिक स्थिति एवं उनकी आमदनी को बेहतर बनाने के लिए बोनस दिया जाएगा। तेंदुपत्‍ता संग्राहकों को प्रोत्‍साहन देने के लिए उन्‍हें मिलने वाली प्रति बोरा की राशि भी बढ़ाई जायेगी। प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजातियों के आर्थिक एवं सामाजिक उत्‍थान के लिए लगभग 7300 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान बजट में किया गया है। जनजातीय समुदाय के बैगा बसाहटों में 19 सड़को के निर्माण कार्य भी प्रारंभ किये जाएंगे। साथ ही जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजना का भी लाभ दिलाया जाएगा।
मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि प्रदेश के इस बालाघाट की धरती को प्रकृति का आर्शीवाद मिला है। यह जिला अपनी खनिज संपदा के लिए देश-विदेश में पहचाना जाता है। अपने गर्भ में मैंगनीज एवं तांबा जैसी बहुमूल्‍य धातु समाई हुई है। जिले में लगभग 80 प्रतिशत मैंगनीज के भंडार मौजूद है। अगली बार अपने प्रवास के दौरान मलाजखंड जाकर यहां तांबा खनन के कार्य को देखूंगा।
सिवनी में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन सीएम करेंगे
मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किये जा रहे है। उन्‍होंने बताया है कि सिवनी जिले में शीघ्र ही नये मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने पहुंचेंगे। साथ ही सिवनी के अलावा तीन नए मेडिकल कॉलेज भी प्रारंभ किये जा रहे है। 12 मेडिकल कॉलेज पीपीपी मॉडल के अंतर्गत प्रारंभ किये जायेंगे। इसके अलावा सिवनी से बालाघाट सड़क मार्ग को फोर लेन बनाने के लिए सर्वे कार्य भी कराया जाएगा।
बहनों ने भाई की कलाई पर बांधी स्‍नेह की राखी
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बहनों का मुंह मीठा किया
श्रावण के पवित्र सोमवार को बालाघाट की बहनों ने मुख्यमंत्री भाई डॉ. मोहन यादव की कलाई पर राखी बांधकर ऐतिहासिक दिन मनाया है। राखी बंधवाते हुए भाई मुख्यमंत्री डॉ. यादव पूरी तरह भाव विभोर हुए। उन्होंने बहनों के आगे अपने दोनों हाथ फैलाकर राखी बंधवाई और अपने हाथों से उपहार भी प्रदान किये। वहीं उन्होंने बहनों को अपने हाथों से मिठाई खिलाकर मुंह मीठा भी कराया। श्रावण का उत्सवी माहौल को इटवारीगंज स्थित जैविक मंडी में आयोजित हुआ। कृषि मंडी की ऊपरी मंजिल पर बालाघाट के विभिन्न समाजों की बहनों को राखी बांधने का पर्याप्त अवसर मिला। मुख्‍यमंत्री डॉ. यादव यहॉ श्रावण उत्‍सव के कार्यक्रम में शामिल हुए।
लखपति दीदियों का सीएम भैया के हाथों मुंह मीठा किया
कार्यक्रम स्थल कृषि मंडी के ऊपरी तल पर बहनों के लिए राखी बांधने का विशेष आयोजन किया गया। यहां बालाघाट की लखपति दीदियों ने राखी बांधी तो सीएम भैय्या ने अपने हाथों से मुंह मीठा कराया। यहां लालबर्रा की सीएलएफ अध्यक्ष श्रीमती ममता चौहान और किरनापुर की अनुसुइया पटले ने राखी बांधी तो सीएम डॉ. यादव ने भी अपने हाथों से मुंह मीठा कराया। सीएम भैया क्व हाथों में राखी बांधने में जैन समाज, लखपति दीदियों का समूह, प्रस्फुटन समिति, सखी समूह और रोटरी क्लब की बहनों के अलावा पार्टी की बहनें भी रही। साथ ही बैगा जनजाति की बहनों ने भी अपने हाथों से बनाई राखी बांधी।
श्रावण उत्सव कार्यक्रम में ये रहें उपस्थित
जैविक कृषि मंडी में आयोजित हुए श्रावण उत्सव के कार्यक्रम में हजारों महिलाओं के साथ ही जिले व संभाग के अधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहें। कार्यक्रम के दौरान लांजी विधायक श्री राजकुमार कर्राहे, कटंगी विधायक श्री गौरव पारधी, नपा अध्‍यक्ष भारती ठाकुर, पूर्व केबिनेट मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, श्री रामकिशोर नानो कावरे, पूर्व सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन, पूर्व विधायक व खनिज प्रतिष्‍ठान के अध्‍यक्ष श्री प्रदीप जायसवाल, पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे, वैभव पवार, संभागायुक्‍त श्री अभय वर्मा, आईजी श्री संजय सिंह, डीआईजी श्री मुकेश श्रीवास्‍तव, कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी श्री समीर सौरभ, अपर कलेक्‍टर श्री जीएस धुर्वे, जिपं सीईओ श्री डीएस रणदा उपस्थित रहें।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

 

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें