न मलेरिया विभाग दे रहा ध्यान, न ही ग्राम पंचायते कर रही काम

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद – वर्षा काल का समय चल रहा है!ऐसे में जगह-जगह खाली पड़े गड्ढों, प्लाटों के अलावा जहां भी जल भराव होता है वहां लार्वा पनप रहे हैं। लार्वा नष्टीकरण के लिए कोई प्रबंध नहीं किए जाने के कारण ही डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के बढऩे का खतरा भी बढ़ गया है!मलेरिया से पीड़ित मरीजों की संख्या भी अस्पतालो मे देखने को मिल रही है!स्लीमनाबाद ग्राम पंचायत की बात करें तो यहां ग्राम पंचायत वार्डों में खाली पड़े भूखंडो में बारिश का पानी भर रहा है, इस पानी में मच्छर पनप रहे है। ग्राम पंचायत भर में ऐसे कई स्थान है जहां जल भराव होता है और बड़ी संख्या में लार्वा उत्पन्न होते है!लेकिन ग्राम पंचायत के द्वारा यहां दवा का छिड़काव नहीं किया जा रहा है!यदि समय-समय पर दवा का छिड़काव होता रहे तो पानी में लार्वा पनप नहीं पाते।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें।

जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान –

बहोरीबंद विकासखंड की 79 ग्राम पंचायतों में लार्वा सर्वे कार्य कहीं चलता दिखाई नहीं दे रहा है, इसके साथ ही दवा छिड़काव का कार्य भी नहीं हो रहा है। यही वजह है कि, बारिश के दिनों में जहां पानी का भराव हो रहा है वहां मच्छरों के लार्वा पनप रहे है।जगह-जगह नवीन कॉलोनियां विकसत हो गई है, लेकिन इन कॉलोनियों में खाली पड़ेे भूखंडों में बारिश के पानी का भराव होता है, जहां लार्वा पनपते है। यदि समय रहते जिम्मेदार लार्वा का नष्टीकरण नहीं करेंगे तो ये मच्छर अपना काम शुरू कर देंगे, जिससे मलेरिया, डेंगू फैलने का खतरा बढ जाएगा।बहोरीबंद विकासखंड की बड़ी ग्राम पंचायतों के अलावा छोटी ग्राम पंचायतो मे भी यही हाल बना हुआ है। यहां भी मच्छरों की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग द्वारा कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। स्थिति यह है कि, ग्रामीण क्षेत्र मेंं बारिश के पानी का भराव हो रहा है, लेकिन इनमें न तो दवाईयों का छिड़काव हो रहा है और न ही इनकी रोकथाम के कोई प्रयास किए जा रहे है।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

इनका कहना है – राकेश चौरसिया एसडीएम बहोरीबंद

बहोरीबंद विकासखंड की ग्राम पंचायतों मे मलेरिया विभाग सर्वे कर लार्वा नष्टीकरण व दवा छिड़काव का कार्य करें जिससे ग्रामीण अंचलो मे बीमारियां न फैले इसके लिए बीएमओ को निर्देशित किया जायेगा!
जहाँ भी अत्यधिक मात्रा मै जल भराव है वहां पहले ध्यान दिया जावे!
ग्राम पंचायते भी गावों मे साफ -सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे!

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें