कालेजों मैं चार चरणों मे सम्पन्न होगी प्रवेश प्रक्रिया, टीसी-माइग्रेशन की नही रहेगी अनिर्वायता

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद :  उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2024_25 में कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए समय-सारणी जारी कर दी है। इस बार ऑनलाइन माध्यम से दो मुख्य चरण और दो सीएलसी चरण यानि चार चरण में प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी।स्नातक व स्नाकोत्तर मैं प्रवेश के लिए विभाग के मिले आदेशानुसार स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय स्लीमनाबाद मैं कॉलेज प्रबंधन के द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई।प्रवेश प्रक्रिया को लेकर 12 वी उत्तीर्ण विद्यार्थी स्लीमनाबाद महाविद्यालय मै पहुंचकर जानकारी ले रहे है।ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी डॉ शैलेंद्र जाट ने बताया कि स्नातक में प्रवेश के लिए पहला चरण 1 मई से शुरू हो गया है जो 20 मई तक चलेगा।साथ ही दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है जो 21 मई तक चलेगा 25 मई को मेरिट सूची एवम सीट आवंटन पत्र जारी होगा।जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट मैं होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कालेज मैं प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते है।वही  स्नातकोत्तर में प्रवेश के पहला चरण 2 मई से शुरू हो गया है जो 21 मई तक चलेगा। दस्तावेजों का सत्यापन 3 मई से 24 मई तक एवम मेरिट सूची 29 मई को जारी होगी।साथ ही स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ किया जाएगा। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ होगा। प्रवेश के इच्छु विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

20 जून से शुरू होगा सीएलसी चरण

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। वहीं स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम सीएलसी चरण 21 जून से प्रारंभ होगा।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

इस तरह चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

-विद्यार्थी स्वयं या एमपी ऑनलाइन पर जाकर ई प्रवेश पोर्टल पर पंजीयन करेंगे।
-पंजीयन के दौरान मिलने वाली आईडी से कॉलेज चॉइस फिलिंग करेंगे।
-आवेदन ऑनलाइन शासकीय कॉलेजों में सत्यापन के लिए जाएंगे, सत्यापन के बाद विद्यार्थी को मोबाइल पर मैसेज मिलेगा।
-मेरिट के अनुसार सीट अलॉटमेंट होने व नाम शामिल होने पर निर्धारित अवधि में शुल्क जमा कर प्रवेश लिया जा सकेगा।
-फीस जमा करते समय विद्यार्थी को विषय चयन करना होगा।साथ ही पहली सीट अलॉटमेंट सूची में नाम नहीं होने वाले विद्यार्थी कॉलेज चॉइस में बदलाव कर सकेंगे।

इनका कहना है- डॉ सरिता पांडेय प्राचार्या

उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार स्नातक व स्नाकोत्तर प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।
ऑनलाइन प्रवेश को लेकर विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए महाविद्यालय में हेल्प सेंटर बनाया जाएगा । इसके माध्यम से समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा।

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें