स्नाकोत्तर मे दाखिले के लिए अंतिम अवसर, आज ऑनलाइन पंजीयन का अंतिम दिन

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद :उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार  कॉलेजों में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए अंतिम चरण की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। सीएलसी चरण के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीयन की आखिरी तिथि 10 जुलाई है। इसके बाद विद्यार्थियों को पंजीयन का अवसर नहीं मिल पाएगा और न ही दाखिला प्रक्रिया में वे शामिल हो पाएंगे! पूर्व में निर्धारित समय-सारणी अनुसार 2 से 11 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन हो सकेगा। 15 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। 15 से 21 जुलाई के बीच विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे।स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय स्लीमनाबाद मे ऑनलाइन पंजीयन प्रभारी डॉ शैलेन्द्र जाट ने जानकारी देते हुए बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया 1 मई से 10 जून तक पूरी कराई। वहीं स्नातक द्वितीय चरण की प्रक्रिया 27 मई से 3 जुलाई तक आयोजित हुई। द्वितीय चरण के अंतर्गत 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन, 14 जून तक सत्यापन एवं 19 जून को सीट आवंटन पत्र जारी किया गया था। 27 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना था!कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया का सीएलसी प्रथम चरण 20 जून से प्रारंभ है। सीएलसी चरण हेतु ऑनलाइन पंजीयन 20 जून से 7 जुलाई तक एवं दस्तावेजों का सत्यापन 8 जुलाई तक किया गया। 12 जुलाई को सुबह 11 बजे तक कटऑफ लिस्ट के साथ ही सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। 19 जुलाई तक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही विद्यार्थियों का प्रवेश मान्य होगा। 19 जुलाई को ही अपग्रेडेशन का भी विकल्प विद्यार्थी दे सकते हैं।

ढाई माह से चल रही प्रवेश प्रक्रिया फिर भी एडमिशन हुए कम 
उच्च शिक्षा विभाग ने 1 मई से कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु की थी। हालांकि 1 जुलाई से कॉलेजों में औपचारिक रूप से अध्यापन कार्य शुरु हो चुका है! लेकिन जमीनी हकीकत देखें तो कॉलेजों में अभी भी अध्यापन व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई है। वहीं दूसरी तरफ प्रवेश प्रक्रिया अभी भी जारी है।
दूसरी ओर ढाई माह से चल रही एडमिशन प्रक्रिया के वाबजूद भी आवंटित सीटे रिक्त पड़ी हुई है!
स्लीमनाबाद महाविद्यालय मे स्नातक कला संकाय के लिए 280 सीटे आवंटित थी जिस पर अभी तक 77 सीटे ही पूरी हुई है शेष 107 सीटे खाली पड़ी हुई है जिनपर एडमिशन होना है!ठीक इसी तरह बीएससी के लिए 200 सीटों मे से 32 एडमिशन हुए ओर 168 सीटे खाली है! बी काम मे 50 सीटों मे से 2 सीटों पर ही एडमिशन हुए!इसके साथ ही स्नाकोत्तर मे 120 सीट के लिए 13 एडमिशन हुए!

इनका कहना है – डॉ सरिता पांडेय प्राचार्या

दाखिला प्रक्रिया का निर्णय उच्च शिक्षा विभाग लेता है। अभी प्रक्रिया चल रही है।
आगे एडमिशन के लिए तिथि बढ़ेगी इसकी संभावना जताई गईं है!
एडमिशन प्रक्रिया तो चल ही रही है साथ ही महाविद्यालय में अध्यापन कार्य भी शुरु हो गया है। छात्र -छात्राये महाविद्यालय आकर कक्षाओ मे उपस्थित होवें ओर अध्ययन कार्य करें!

 


इस ख़बर को शेयर करें