समर्थन मूल्य पर कब से होगी ग्रीष्मकालीन उपज का विक्रय नही अता -पता

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद : रबी फसल कटने के बाद किसानों ने तीसरी फसल के रूप में गर्मियों में मूंग-उडद की बोवनी की थी । इस वर्ष बहोरीबन्द विकासखण्ड मैं किसानों ने ग्रीष्म कालीन फसल की ओर रूचि दिखाई थी!जिस कारण इस वर्ष 6 हजार हैक्टेयर मै ग्रीष्मकालीन फसल की बोवनी हुई!जिसमें 3500 हैक्टेयर मै मूंग तो 2500 हैक्टेयर मै उड़द की बोवनी हुई!वर्तमान मे ग्रीष्म कालीन फसल पककर तैयार हो चुकी है!जिस कारण कटाई व थ्रेसिंग का कार्य जोरो से जारी है!किसान कटाई -मिसाई के साथ फसल को सुरक्षित करने मे जुटे हुए है!

समर्थन मूल्य मे कब होगी खरीदी नही अता -पता

किसान पवन यादव, रामनारायण यादव, राकेश साहू, जयदीप त्रिपाठी ने बताया की लगभग 70 फीसदी फसल की कटाई -मिसाई कार्य हो चुका है!जो फसल की बोवनी लेट हुई थी वह ही अभी खेतो मे पकने के लिए ख़डी है!
लेकिन खरीफ सीजन की तैयारियों को लेकर किसानों को रुपयों की आवश्यकता है!खरीफ सीजन के लिए जुताई व रोपा डालने का क्रम शुरू हो गया है!लेकिन शासन स्तर से सिर्फ समर्थन मूल्य तो निर्धारित कर दिया गया है, लेकिन खरीदी कब से होगी यह निर्धारित नही हुआ है!वहीं एक ओर 13 जून को पंजीयन का अंतिम दिन था!ऐसे मे अभी भी सैकड़ो किसान पंजीयन कराने से वंचित रह गए है!
खरीफ सीजन की तैयारियों को लेकरकिसान ग्रीष्म कालीन मूंग -उडद फसल व्यापारियों को कम दामों पर विक्रय कर रहे है!समर्थन मूल्य पर खरीदी की विलम्बता को लेकर किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं।

नमी आने से सैम्पल होंगे फेल

13 जून पंजीयन की अंतिम समयावधि थी!लेकिन खरीदी कब से होगी इसकी कोई निर्धारित जानकारी अभी तक शासन स्तर से नही आई! अब जो किसान मूंग समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए रखेंगे उसमें नमी आ जाएगी और फिर केन्द्र पर खरीदी के समय सैम्पल फेल किए जाएंगे।
वर्तमान मे खेतो से ही कटाई -मिसाई के बाद किसान ग्रीष्म कालीन मूंग -उडद का विक्रय व्यापारियों को कर रहे है!
समर्थन मूल्य का लाभ व्यापारियों को होगा  क्योंकि अब मूंग उनके पास ही रखी है।मूंग का समर्थन मूल्य 8558 रूपये है लेकिन यहां किसान व्यापारियों को 7 हजार से 7500 रूपये मे मूंग की बिक्री कर रहे है!

इनका कहना है -पीयूष शुक्ला कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी

ग्रीष्मकालीन मूंग -उडद फसल समर्थन मूल्य पर कब से विक्रय की जाएगी इसको लेकर अभी शासन स्तर से निर्धारित तिथि जारी नही की गई है!
हालांकि 13 जून पंजीयन की अंतिम तिथि रही!
अभी 25 जून तो समर्थन मूल्य पर गेंहू की अंतिम तिथि है!


इस ख़बर को शेयर करें