18 जून से स्कूलों मे लगेंगी कक्षायें,लेकिन स्कूलों मे नही पहुंची प्राथमिक ओर माध्यमिक कक्षाओ की पुस्तके

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद – 18 जून से नवीन शिक्षण सत्र 2024-25 शुरू होने वाला हैं, लेकिन प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में निशुल्क किताबें नहीं पहुंच पाई हैं।राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से अभी 70 फीसदी किताबें ही भेजी है!वहीं अभी भी 30 फीसदी किताबें आना शेष है!हालांकि जो पुस्तके आ गई है उनका वितरण बीआरसी केंद्र से जन शिक्षा केंद्र स्तर पर कर दिया गया है ।साथ ही जन शिक्षा केंद्र स्तरो से शाला प्रभारियों को कर दिया गया जिनका वितरण शाला प्रभारी विद्यार्थियों को कर रहे है!लेकिन 30 फीसदी किताबें अभी वितरण होना शेष है!जबकि पहले ही दिन से स्कूल में पढ़ाई कराई जानी हैं। मगर बिना पुस्तकों के बच्चे कैसे पढ़ाई करेंगे।
क्योंकि 18 जून से सरकारी स्कूलों में कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए हैं।शिक्षा सत्र तो 16 जून से शुरू हो जाता लेकिन 16 जून को रविवार और 17 जून को बकरीद त्योहार हैं। जिसके चलते 18 जून से कक्षा 1 से 8 वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे और कक्षाएं लगाई जाएंगी।बहोरीबंद बीएसी अमित पांडेय ने बताया कि प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों की संख्या 264के करीब हैं। उसमें कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों की संख्या 19 हजार हैं।कक्षा एक से आठवीं तक की जिन विषयों की पुस्तकें आई थी उन्हें जन शिक्षा केंद्र स्तर पर भेज दी गई है!जिनका वितरण जन शिक्षको के द्वारा शालावार कर दिया गया है!जहाँ के शाला प्रभारी विद्यार्थियों को पुस्तकों का वितरण कर रहे है!कुछ किताबें कम है,जिनका भोपाल से आना बाकी है।

इनका कहना है -प्रशांत मिश्रा बीआरसीसी बहोरीबंद
प्राथमिक एवं माध्यमिक सरकारी स्कूलों में निशुल्क किताबों का वितरण जिन विद्यार्थियों को नही किया गया उन्हें 18 जून से स्कूलों के खुलने पर होना है!70 फीसदी किताबें आ गई हैं और 30 फीसदी किताबें शेष हैं।30 फीसदी पुस्तके जैसे ही विभाग स्तर से आ जाएंगी उनका वितरण भी करवाया जायेगा!

 


इस ख़बर को शेयर करें