पड़रिया में राज्यपाल ने महिला सरपंचों एवं छात्रों से किया संवाद 

इस ख़बर को शेयर करें

जबलपुर,शनिवार के दिन  राज्यपाल  मंगुभाई पटेल का आदिवासी बाहुल्य विकासखण्ड कुंडेश्वर धाम के ग्राम पड़रिया में जोरदार स्वागत किया गया। राज्यपाल श्री पटेल यहाँ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित सिकल सेल स्क्रीनिंग शिविर में शामिल हुये। उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में आयोजित जनसंवाद के कार्यक्रम में महिला सरपंचों एवं छात्रों से संवाद भी किया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सीताराम के निवास पर दोपहर का भोजन किया। राज्यपाल श्री पटेल के साथ इन कार्यक्रमों में विधायक संतोष वरकडे, जिला पंचायत अध्यक्ष  आशा गोंटिया एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष  सुरेंद्र धुर्वे भी थे।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

कुछ इस तरह हुआ स्वागत 

राज्यपाल डॉ मंगुभाई पटेल का पडरिया पहुँचने पर जनजातीय कलाकारों ने पंरपरागत नृत्य से स्वागत किया। उन्हें बैगा पगड़ी पहनाई गई तथा तुलसी का पौधा सौंपा गया।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

सिकलसेल एनीमिया स्क्रीनिंग शिविर में हुए शामिल 

राज्यपाल श्री पटेल पहले पड़रिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित सिकलसेल एनीमिया स्क्रीनिंग शिविर में शामिल हुये । उन्होंने यहाँ सिकलसेल एनीमिया के कारण, उपचार एवं निदान पर तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रद‌र्शनी का अवलोकन किया। राज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभों का वितरण इस शिविर में किया। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया से पीड़ितों को पेंशन स्वीकृति पत्र सौंपे, बैगा समूह के हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा क्षय रोगियों एवं गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार किट प्रदान किये। शिविर में कलेक्टर दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह एवं क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्रा भी मौजूद थे।

छात्रों से किया संवाद 

सिकल सेल एनीमिया जाँच शिविर के बाद राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडरिया में आयोजित जन संवाद के कार्यक्रम में शामिल हुये और छात्रों के साथ संवाद किया । उन्होंने छात्रों को बेहतर भविष्य के लिये मन लगाकर पढ़ाई करने की सलाह दी ।राज्यपाल ने शाला के विद्यार्थियों द्वारा लगायी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा भूगोल, विज्ञान और ग्रामीण परिवेश पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किये गये थे। श्री पटेल ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान बच्चों से सम्बंधित विषय पर चर्चा की।इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। राज्यपाल ने क्षेत्र के महिला स्व-सहायता समूहों की गतिविधियों को प्रदर्शित करती इस प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

विद्यालय की छात्राओं ने किया कराते का प्रदर्शन 

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जनसंवाद के कार्यक्रम में शामिल होने पहुँचे राज्यपाल श्री पटेल के समक्ष शाला की कराते क्लास की छात्राओं ने सरिता लोधी के नेतृत्व में कराते के करतब दिखाये। राज्यपाल ने छात्राओं को स्वयं की रक्षा के लिये समर्थ बनाने विद्यालय में शुरू की गई कराते क्लास की सराहना की और छात्राओं का हौंसला बढाया।
महिला सरपंचो से हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का किया आग्रह :-

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने जनसंवाद के कार्यक्रम में कुंडेश्वरधाम विकासखण्ड की 36 महिला सरपंचो को सम्बोधित भी किया।राज्यपाल श्री पटेल ने पीएम जनमन महाअभियान की चर्चा करते हुये कहा कि यह अभियान अतिविशिष्ट पिछडी जनजातियों के हर पात्र व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये समर्पित है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा करीब एक वर्ष पहले झारखंड से प्रारंभ किये गये पीएम जनमन महाअभियान से दूरस्थ बसाहटों में भी विशेष पिछड़ी जनतातियों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुँच रहा है। इनमें पक्का घर, शुद्ध पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, मोबाइल मेडिकल यूनिट, पोषण आहार आदि शामिल हैं । राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने अपने संबोधन में महिला सरपंचो से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके क्षेत्र में प्रत्येक पात्र हितग्राही तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुँचे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, लाडली बहना योजना जैसी योजनाओं का उल्लेख करते हुये कहा कि केंद्र और राज्य शासन की इन योजनाओं से लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। इन योजनाओं का उद्देश्य सामाजिक कल्याण है और सभी को सामाजिक कल्याण के लिये मिल कर कार्य करना सुनिश्चित करना होगा।

सिकल सेल एनीमिया पर भी की चर्चा :-

राज्यपाल ने सिकलसेल एनीमिया पर चर्चा करते हुये कहा कि यह एक आनुवांशिक रोग है। जागरूकता के अभाव की वजह से इस रोग का समय से उपचार नहीं हो पाता। श्री पटेल ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में इस रोग का प्रसार अधिक है । यह रोग रक्त से सम्बंधित होने के कारण गंभीर रूप से प्रभाव दिखाता है। राज्यपाल ने सिकल सेल एनीमिया की रोकथाम के लिये समन्वित प्रयासों की जरूरत बताते हुये कहा कि जनप्रतिनिधियों को भी इस ओर विशेष ध्यान देना होगा। जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करें, अधिक से अधिक सर्वे करवायें तथा प्रभावित लोगों को शासन द्वारा चलायी जा रही निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान करायें, जिससे रोग के प्रसार को बढ़ने से रोका जा सकता है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक श्री संतोष वरकडे अपने संबोधन में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल का जनजातीय बाहुल्य विकासखण्ड कुंडेश्वर धाम में स्वागत किया। विधायक श्री वरकडे ने कहा कि कुंडेश्वर धाम तहसील जनजातीय बाहुल्य है। शासन की योजनाओं से जनजातीय बधुओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है, क्षेत्र में योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर हुआ है। विधायक  बरकडे ने कुंडेश्वर धाम को अनुसूचित क्षेत्र में जोड़ने आग्रह भी राज्यपाल से किया।

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें