बारिश से सुहार नदी उफान पर गाड़ा पुल डूबा, तहसील मुख्यालय से टूटा संपर्क

इस ख़बर को शेयर करें

स्लीमनाबाद – बारिश के सीजन पर पहली बार तहसील क्षेत्र की जीवनदायिनी सुहार नदी उफान पर आई।विगत दो दिनों से हो रही बारिश के चलते नदी-नालों का जल स्तर बढ़ने से सुहार नदी भी गुरुवार की सुबह उफान पर आ गई।जिससे बहोरीबंद की ग्राम पंचायत अमरगढ़ अंतर्गत गाड़ा पुल डूब गया।गाड़ा पुल डूब जाने से पहाड़ीखेडा मार्ग बंद हो गया।जिससे बचैया जाने का रास्ता बंद हो गया।दूसरे मार्गो से लोग बचैया पहुँचे।गाड़ा पुल डूब जाने से तहसील मुख्यालय बहोरीबंद से सम्पर्क टूट गया।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें।

मौक़े पर पहुंचें एसडीएम कराया बेरीकेडिंग –

सुहार नदी के उफान पर आने सर गाड़ा पुल डूबने की जानकारी लगते ही एसडीएम राकेश चौरसिया ,नायब तहसीलदार आदित्य प्रसाद द्विवेदी व थाना प्रभारी सुरेंद्र शर्मा मौके पर पहुंचें!एसडीएम ने मौक़े पर ही पुल के दोनो ओर बेरिकेड्स लगवाए।साथ ही नदी का जल स्तर पुल के नीचे आने तक पुलिस व राजस्व विभाग के अमले को तैनात किया।साथ ही राहगीर नदी पार न करें  उन पर कड़ी निगरानी बनाये रखने के निर्देश दिए।साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अमले को भी जरूरी दवाइयां के साथ उपलब्ध रहने कहा।
वहीं ग्राम पंचायत सचिव गोविंद पटेल क़ो निर्देशित किया कि यदि जल स्तर बढ़ता है व गांव की टापू की स्थिति निर्मित होती है तो प्रभावित लोगों क़ो किसी स्थान पर विस्थापित करवाए!

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों की लचर व्यवस्था का झेल रहे दंश
ग्राम पंचायत अमरगढ़ के आश्रित ग्राम गाड़ा -पड़रिया के निवासरत रहवासियों ने कहा कि  बरसात के समय चार माह के लिए घरो मैं कैद होने विवश होंगे।घरो मैं कैद होने का खामियाजा ग्रामीणों को गाड़ा व पहाडीखेडा के मार्ग के मध्य बना रपटा है।जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली का दंश विगत कई दशकों से भुगत रहे है।
इस रपटे की पुल ऊंचाई बढाने को लेकर विधायक,सांसद व प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन पत्र सौप कई बार मांग की जा चुकी है लेकिन अभी तक पुल की ऊंचाई बढाने का कार्य नही किया जा चुका है।जिससे हर वर्ष बरसात के समय यह समस्या उतपन्न होती है जो वर्तमान मे उपजी है।गाड़ा पड़रिया ग्राम के पास बना पुल डूब गया है ।जिससे पहाड़ीखेडा- बचैया मार्ग मैं आवागमन बन्द है।संपर्क तहसील मुख्यालय से टूट गया है ।लोगो को पुल से इस-उस पार लाने ले जाने नाव का सहारा ही मात्र है।यदि बचैया जाना पड़े तो फिर लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है ।

हर बार चुनाव मे उठता है मुद्दा –
ग्रामीणों ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत तो दूर विधानसभा व लोकसभा के चुनाव मे हर बार मुद्दा उठाया जाता है की ऊंचाई का पुल बनाया जाए जिससे वर्षा काल मे होने वाली परेशानियों से निजात मिल सके ।लेकिन चुनाव जीतने के बाद आज तक पुल की ऊंचाई का कार्य नही हो सका है।जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया गया वादा पूरा नही किया जाता है।

खिरहनी मे बारिश से बरगी नहर के साइड मे बनी सड़क टूटी,निर्माण कार्य की खुली पोल-

भारी बारिश के चलते स्लीमनाबाद तहसील की ग्राम पंचायत खिरहनी मे बरगी नहर के दोनों ओर पक्की सड़क निर्माण एजेंसी के द्वारा बनाई गईं थी!भारी बारिश के कारण कटनी नदी उफान पर रही!
जिस कारण खिरहनी डाउन स्ट्रीम के 17 नंबर गेट के पास से कटनी नदी के उफान के कारण उक्त सड़क टूट गईं!
जिससे कटनी नदी का पूरा पानी बरगी नहर मे जा समाया!
कटनी नदी व बरगी नहर मे बढ़े जलस्तर से  रहवासी सकते मे रहे!
सड़क टूट जाने से आर -पार जाने का रास्ता बंद हो गया!
सड़क टूट जाने से एनवीडीए के द्वारा जिस निर्माण एजेंसी से कार्य कराया गया उसकी पोल खुलकर सामने आ गईं!
जिस स्थल से कटनी नदी जल ओवर फ्लो होकर निकला ओर सड़क टूटी उसी स्थल से नर्मदा नदी का पानी कटनी नदी मै गिराया जायेगा जो कटनी शहर पानी भेजा जाना है!

बारिश के बाद घटा जलस्तर तो दिखा तबाही का मंजर –
लगातार हुई दो दिनों के बारिश के बाद स्लीमनाबाद तहसील क्षेत्र मे कटनी नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाया!
कटनी नदी के भारी उफान के चलते स्लीमनाबाद का हरदुआ गांव शांतिनगर मोहल्ला टापू बन गया था!
घर डूब गये जिस कारण लोगों विस्थापित किया गया!
बारिश के कारण कच्चे मकान धाराशयी हुए!
कटनी नदी का जल स्तर गुरुवार क़ो घटा ओर लोगों ने राहत की सांस ली लेकिन घरो मे तबाही का मंजर देख लोग परेशान हुए!
शांतिनगर निवासी मंगीलाल चौधरी ने बताया घर मे रखा अनाज पूरा गीला होगा ओर पेटी मे रखें 50 हजार से अधिक रूपये भी नष्ट हो गये इसके अलावा अन्य सामग्री भी नष्ट हो गईं!
वहीं का मकान गिर गया!
गुरुवार क़ो स्लीमनाबाद तहसील मे बंधी स्टेशन से मटवारा, खिरहनी से पिपरिया परौहा, स्लीमनाबाद से बिलहरी मार्ग मे पुल व रपटे डूबे रहने के कारण आवागमन बंद रहा!
लोगों ने अपने गंतव्य स्थानों तक जाने दूसरे रास्तो का सहारा लिए!
एसडीएम राकेश चौरसिया ने बताया कि जो भी नुकसान हुआ है हल्का पटवारियों क़ो सर्वे करने के आदेश दिए है!
सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद प्रभावित लोगों क़ो राहत राशि शासन से दिलाई जाएगी!

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें