गैस सब्सिडी लेने उपभोक्ता नही दिखा रहे रुचि,अभी तक महज 50 फीसदी गैस कनेक्शन धारियों ने ही कराया है केवाइसी

इस ख़बर को शेयर करें

 

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद : घरेलू गैस कनेक्शन वाले उपभोक्ताओ को अब ई-केवाईसी कराना जरूरी हो गया है।जो घरेलू गैस उपभोक्ता पिछले महीनों मैं केवाइसी प्रक्रिया नही करा पाए अब उनके लिए एक और मौका है।सरकार ने गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं को एक बार फिर से केवाइसी कराने का अवसर दिया है।जिससे आपको सब्सिडी वाला सिलेंडर मिलता रहेगा।जिसके लिए 15 मई अंतिम तारीख है।यदि 15 मई तक केवाइसी प्रक्रिया पूर्ण नही कराई गई तो फिर गैस सब्सिडी बंद हो सकती है।गौरतलब है कि विगत चार माह से केवाइसी की प्रक्रिया चल रही है।लेकिन केवाइसी कराने उपभोक्ता रुचि नही दिखा रहे है ।केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर कई बार केवायसी कराने की समयावधि बढ़ाई गई ।लेकिन अभी तक शत प्रतिशत केवाइसी की प्रक्रिया पूर्ण नही हो पाई।बात करे स्लीमनाबाद तहसील कि तो यहां भारत गैस के 12 हजार से अधिक कनैक्शन धारी उपभोक्ता है।लेकिन अभी तक 6 हजार उपभोक्ताओं ने ही केवाइसी प्रक्रिया कराई और 50 फीसदी उपभोक्ताओं केवायसी प्रक्रिया नही कराए।

15 मई है अंतिम तारीख

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पीयूष शुक्ला ने बताया कि पूर्व मैं केवाइसी कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी। ऐसे मै ज्यादातर गैस क्नेशनधारियों ने केवायसी नही कराई ऐसे मै मंत्रालय की ओर से फिर से समयावधि बढ़ाई गई।केवाइसी कराना बहुत ही जरूरी है जो बहुत ही आसान है।
इसके लिए गैस उपभोक्ता डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते है।जिस गैस उपभोक्ता को सब्सिडी का लाभ मिल रहा है और वे चाहे की लगातार सब्सिडी मिलती रहे तो केवाईसी कराना उपभोक्ता को अनिवार्य है।स्लीमनाबाद शुभ भारत गैस एजेंसी संचालक संजय जैन ने बताया कि आदेश स्लीमनाबाद तहसील में करीब 12 हजार से अधिक गैस कनेक्शनधारी है। आदेश के मुताबिक सभी गैस कनेक्शनधारियों को एजेंसी आकर प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
यहाँ आधार कार्ड और बायोमैट्रिक मशीन के माध्यम से ई _केवायसी की जा रही है। इसकी जानकारी गैस उपभोक्ताओं को दी जा रही है।आधार कार्ड को गैस कनेक्शन से लिंक करने के साथ ही थंब इंप्रेशन या फिर फेस डिटेक्टर के जरिए इसे अपडेट किया जा रहा है।

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें