शनि गोचर से आपकी सेहत में आएंगे कई उतार-चढ़ाव!

इस ख़बर को शेयर करें

ज्योतिषचार्य निधिराज त्रिपाठी,

शनि गोचर 2024: इन राशिवालों का स्वास्थ्य हो सकता है प्रभावित!
मेष राशि
स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से मेष राशि के जातकों के लिए शनि गोचर 2024 अधिक अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है। शनि के गोचर के प्रभाव से आपको आलस, सुस्ती और सिरदर्द की शिकायत हो सकती है, जिसके वजह से आप भ्रमित हो सकते हैं। इस दौरान कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि अपना विशेष ध्यान रखें और अपनी दिनचर्या में योग व व्यायाम शामिल करें। लापरवाही बरतना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसे में, खाने पीने का भी ध्यान दें।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों को इस साल शनि गोचर के परिणामस्वरूप अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत हो सकती है क्योंकि आपको पैरों में दर्द की शिकायत होने की संभावना है या फिर नसों से संबंधित समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। साथ ही, उन्हें जुकाम भी परेशान कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप अपने आप को सही तापमान में रखें अन्यथा बुरी तरह से बीमार पड़ सकते हैं।

उपाय: चिड़िया, मछली और पशुओं को दाना, पानी या चारा खिलाएं।

वृश्चिक राशि
शनि वृश्चिक राशि में तीसरे और चौथे भाव के स्‍वामी हैं और शनि का गोचर चौथे भाव में होने जा रहा है। वृश्चिक राशि के लिए शनि औसत प्रभाव देने वाले ग्रह हैं। शनि के चौथे भाव में होने की वजह से आपको पैरों और कमर में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने की आशंका है। इस समय आपकी खुशियों में कमी आ सकती है और आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने का भी डर है। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में शराब के सेवन और खान पान संबंधी परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में जितना ज्यादा हो सके घर का खाना खाएं और भोजन में हरी साग-सब्जियां व नारियल का सेवन ज्यादा करें, इससे आपके शरीर का वात ठंडा रहेगा।

उपाय: हर शनिवार के दिन सरसों के तेल के दीपक में काला तिल मिलाकर शनि मंदिर में जलाएं।

मकर राशि
मकर राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान आंखों और दांतों में दर्द जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं। इस दौरान कई जातकों को कमजोर दृष्टि की वजह से चश्मा पहनने की जरूरत भी पड़ सकती है। ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आंखों की सेहत का ध्यान रखते हुए धूप चश्मे का प्रयोग करें और समय-समय पर ठंडे व साफ पानी के छींटों से आंखों को साफ करते रहें। इसके अलावा, जो जातक दांत की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें इस अवधि में दांत उखड़वाने पड़ सकते हैं या फिर नए दांत लगवाने पड़ सकते हैं। इन सब के बीच आपको कमजोरी महसूस हो सकती है।

उपाय: प्रत्येक शनिवार को शनि स्तोत्र का पाठ करें।

कुंभ राशि
शनि के पहले भाव में होने की वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां और आलस महसूस हो सकता है। इसके साथ ही, आपके आत्‍मविश्‍वास में भी कमी आने के संकेत हैं। आपको आंखों और दांतों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। शनि गोचर 2024 के अनुसार, मई के महीने के बाद आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आने और आपको सेहत संबंधी परेशानियां होने की आशंका है। इस समय आपको पैरों और कमर में दर्द के साथ-साथ तनाव होने का भी डर है। संभावना है कि स्वास्थ्य को लेकर आपको धन खर्च करने पड़े।

उपाय: शनि के मंत्रों का जाप करें।

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए शनि आपके बारहवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप साल 2024 में आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। इस दौरान आपको नींद की कमी या अनिद्रा की समस्या महसूस हो सकती है। हालांकि ऐसे में आप अपने सोने की दिनचर्या को व्यवस्थित रख इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। साथ ही, आपको कुछ छोटी-मोटी चोट या समस्या हो सकती है जिसके कारण आपको अस्पताल या डॉक्टर के क्लिनिक में बार-बार जाना पड़ता है।

उपाय: पीपल के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं।


इस ख़बर को शेयर करें