एक वर्ष पहले हल्का पटवारियों ने किया था आबादी सर्वे,  अब तक पटवारियों को नही मिला मानदेय भुगतान

इस ख़बर को शेयर करें

स्लीमनाबाद (सुग्रीव यादव ): ग्रामीण क्षेत्रों मैं आबादी का सर्वे कर ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा स्वामित्व योजना शुरू की गई थी।योजना के मुताबिक हल्का पटवारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों मैं जाकर ड्रोन के माध्यम से आबादी सर्वे भी किया।
आबादी सर्वे के इस कार्य मैं प्रत्येक हल्के अनुसार 7500 रूपये की राशि हल्का पटवारियो को शासन स्तर से मिलनी थी।
शासन स्तर से उक्त राशि ग्राम पंचायतो के खातों मैं भेजी गई ।
राशि आने के बाद अक्टूबर 2023 मैं जिला पंचायत सीईओ ने हल्का पटवारियो के आबादी सर्वे का भुगतान कराने ग्राम पंचायतों के सचिव को आदेशित किया।लेकिन स्लीमनाबाद तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत लखनवारा, गुदरी,जुजावल व मटवारा के सचिवों के द्वारा अब तक आबादी सर्वे भुगतान हल्का पटवारियों को नही किया गया।

हल्का पटवारियों का कहना था राजस्व अनुभाग बहोरीबंद अंतर्गत समस्त हल्का पटवारियों को आबादी सर्वे का भुगतान ग्राम पंचायत स्तर से कर दिया गया है।लेकिन इन चार ग्राम पंचायतों के सचिवों के द्वारा अब तक भुगतान नहीं किया गया।
भुगतान को लेकर कई बार सचिवों से कहा गया लेकिन उनके द्वारा टलामटोल किया जा रहा है।

इनका कहना है _ अभिषेक कुमार जनपद सीईओ बहोरीबंद

स्वामित्व योजना के तहत आबादी सर्वे का भुगतान हल्का पटवारियों को ग्राम पंचायत स्तर से किया जाना था।लेकिन उक्त ग्राम पंचायत के सचिवों के द्वारा अब तक भुगतान क्यों नहीं किया।इस विषय पर सचिवों से जानकारी ली जाएगी।साथ ही हल्का पटवारियों का भुगतान शीघ्र हो इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायत के सचिवों को निर्देशित किया गया है।


इस ख़बर को शेयर करें