मतदान नहीं करने वालों पर दंडात्मक कार्यवाही की मांग 

इस ख़बर को शेयर करें

भगवानदीन साहू छिंदवाड़ा :सामाजिक कार्यकर्ता भगवानदीन साहू के नेतृत्व में बहुत से सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने राष्ट्रपति जी , प्रधानमंत्री जी , मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर देश में मतदान नही करने वालो पर दंडात्मक कार्यवाही की माँग की है।

क्या है मतदाताओं की स्तिथि 

ज्ञापन में बताया की सम्पूर्ण देश की जनसंख्या लगभग 140 करोड़ है । मतदाता 97 करोड़ हैं । जिसमें लगभग 60 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करते हैं। मतलब लगभग 61 करोड़ मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया । लगभग 35 करोड़ मत प्राप्त करने पर नई सरकार सत्तारूढ़ हो जाती हैं । कुल मतदाता की संख्या से 35 करोड़ कम करने पर ज्ञात होता हैं 62 करोड़ मतदाता पक्ष में नही है । जिससे भविष्य में गलत आदमी के प्रधानमंत्री बनने की सम्भावना ज्यादा है ; जो देश हित में नहीं है । यह सब समस्या लगभग 40 करोड़ मतदाता के कारण है जो मतदान करने गया ही नही । मेरा जिला इससे अछूता है यहाँ रिकॉर्ड 81 प्रतिशत मतदान हुआ है ।

बनाये जाये कड़े कानून 

सरकार को चाहिए अत्यधिक मतदान के लिए कड़े कानून बनाये जो मतदाता जानबूझकर कर मतदान करने नहीं गया उसको सरकारी तथा गैर सरकारी सभी सुविधाओं से वंचित किया जाए । उन सबके राशन कार्ड , वृद्ध पेंशन , किसान सम्मान नीधि , सरकारी ऋण , न्यायालय में वाद प्रस्तुत करने पर रोक , प्रशासन के समक्ष अपनी बात रखने से वंचित ऐसी अनगिनत सरकारी सुविधाओं से वंचित कर देना चाहिए । जो मतदाता जानबूझकर कर मतदान करने नही गया उस पर 3 माह का कठोर कारावास जैसा दण्ड का प्रावधान भी होना चाहिए ।

इनपर भी हो कार्यवाही 

साथ ही चुनाव के दौरान जो – जो राजनीतिक पार्टियां उनके घोषणा पत्र में प्रलोभन देने वाली घोषणा करता है उस पर कड़ी कार्यवाही करना चाहिए । पश्चिम बंगाल , पंजाब और केरल जैसे सीमावर्ती राज्य देश के हाथ से निकल रहे हैं , इस ओर भी सरकार को ध्यान देना चाहिए । यह स्वच्छ लोकतंत्र के लिए आवश्यक है । वरना देश के हालात पुनः गुलामी की ओर अग्रसर है । उचित कार्यवाही की मांग की गई ।

ये रहे उपस्थित 

वहीं ज्ञापन देते समय आधुनिक चिंतक हरशूल रघुवंशी , शिक्षाविद विशाल चवुत्रे , राष्ट्रीय बजरंग दल के नितेश साहू , कुनबी समाज के युवा नेता अंकित ठाकरे ,कलार समाज के सुजीत सूर्यवंशी , टेलीकॉम सेक्टर के प्रतिष्ठित व्यवसायी नितिन डोईफोड़े , आई. टी. सेल के प्रभारी भूपेश पहाड़े ,साहू समाज के ओमप्रकाश साहू , पवार समाज के हेमराज पटले ,युवा सेवा संघ के ओमप्रकाश डहेरिया , अश्विन पटेल , सुभाष इंग्ले , अशोक कराडे , बबलू माहोरे , मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 

 


इस ख़बर को शेयर करें