कुपोषण को दूर करने पोषण युक्त आहार का करें सेवन

इस ख़बर को शेयर करें

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद : 1अगस्त से 7 अगस्त तक महिला बाल विकास विभाग द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है!जिसके तहत आँगनबाड़ी केंद्रों मे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है!मंगलवार को आँगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया!जहाँ जन्म के तत्काल बाद बच्चे के लिए माँ के दूध के महत्व विषय पर गीत के माध्यम से चर्चा करते हुए माँ का पहला दूध अमृत समान बताया।आँगनबाड़ी केंद्र कौड़िया मे पर्यवेक्षक पुष्पा आरख ने महिलाओ को बतलाया कि माँ का दूध बच्चों को सुपोषित व स्वस्थ रखता है, जिसके बारे में न केवल माता बल्कि पिता व अन्य सदस्यों को भी जागरूक होना चाहिए। 6 माह तक केवल मॉं का दूध बच्चे का सम्पूर्ण आहार होता है। जन्म होने पर घुटटी या कोई अन्य पेय बच्चों को नही पिलाएं।इसी तारतम्य में परियोजना बहोरीबंद के तेवरी, स्लीमनाबाद, तिहारी, लखनवारा, पड़वार के ऑंगनवाड़ी केंद्रो पर महिलाओं को स्तनपान के दौरान खानपान एवं स्वास्थ पोषण की समझाईश दी गई ताकि बच्चे का मानसिक व शारीरिक विकास उचित तरीके से हो।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

कुपोषण को दूर करने में समाज भी बने सहभागी

पर्यवेक्षक पुष्पा आरख ने कहा कि कुपोषण दूर करने में समाज भी सहभागी बने। समाज के सभी वर्ग इसमें सक्रिय रूप से सहयोग दें।क्योंकि कुपोषण हमारे समाज की एक प्रमुख चुनौती है। पौष्टिक भोजन के अभाव में कुछ बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास अवरूद्ध हो जाता है। अधिक कुपोषण में कुछ बच्चों की असमय मृत्यु तक हो जाती है। बालिकाओं में खून की कमी होने व कुपोषण के कारण वे भविष्य में कुपोषित बच्चों को जन्म देती हैं, इससे समाज में कुपोषण का चक्र चलता रहता है। इस चक्र को रोकने के लिये समाज की सहभागिता जरूरी है।बच्चों मैं कुपोषण को दूर करने महिलाओं के साथ -साथ पुरुषों को भी जागरूक किया जाना जरूरी है।क्योंकि आमतौर पर बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करना महिलाओं की ही जिम्मेदारी मानी जाती है।जबकि पुरुष इस बारे मे या तो अनभिज्ञ बने रहते अथवा इसे प्राथमिकता नही देते।इसलिए पुरुषों को भी कुपोषण को दूर करने के प्रति सजग और जागरूक बनाना होगा।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें