अतिक्रमण की जद में सिहोरा के हर चौराहा-तिराहा

इस ख़बर को शेयर करें

जबलपुर /सिहोरा :नगर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र झंडा चौक में व्यापारिक प्रतिस्पर्धा के सड़क पर पसरे बाजार से लगने वाले जाम का खामियाजा आम रहवासियों को भोगना पड़ रहा है नगर पालिका के जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण बाजार क्षेत्र की दुकाने गोदाम बन कर रह गई एंव दुकानें सड़क पर संचालित हो रही है जिसके चलते अस्थाई अतिक्रमण की समस्या गंभीर रूप लेती जा रही है। नगर का हद्रयस्थल कहलाने वाला झण्डा बाजार के साथ साथ प्रमुख चौराहा-तिराहा जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण संकरे होते जा रहे हैं। इससे आए दिन जाम के साथ दुर्घटनाएं हो रही हैं। बाजार के हालात सबसे ज्यादा खराब है यहां तो दोनों तरफ आधी आधी सड़क तक दुकानदारों द्वारा प्रदर्शन हेतु सामग्री लटका देने से सड़क पर पैदल चलना भी दुभर हो गया है। नगर पालिका की उदासीनता के अलावा प्रशासन और पुलिस की बेरुखी के कारण सड़क पर दुकान एवं अव्यस्थित खडे वाहनों के कारण न केवल जाम की स्थिति निर्मित होती है बल्कि दुर्घटना भी घटित होती है। लेकिन कभी कार्यवाही न होने के कारण अस्थाई अतिक्रमण करने वालों के हौसले बुलंद हैं।
*चौराहों का चोड़ीकरण कागजों तक सीमित*
नगर की पालक संस्था विगत कई वर्षों से अंको की बाजीगरी का खेला खेलते हुए अपने हर बार्षिक आय व्यय पत्रक में चोराहों के चोडी़करण का दिव्य स्वप्न दिखाई कर वाहवाही तो लूट लेती है लेकिन इसे कार्यरुप में परिणित करने कतई गंभीर नहीं है। मार्ग मे अवरोध उत्पन्न कर रहे अतिक्रमण को लेकर न तो नगर पालिका सक्रिय है न ही प्रशासन। हालात यह है कि वर्तमान में नगर के प्रमुख मार्ग झंडा बाजार, मझौली रोड,म्रगनयनी रोड़, ज्वालामुखी रोड़,गौरी तिराहा, पेट्रोल पंप तिराहा, अस्पताल रोड़ कुर्रे रोड़ के अस्थाई अतिक्रमण परेशानी का सबक बन रहे है।दरअसल दिन होते ही इन सड़कों पर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर लिया जाता है। इतना ही नहीं पैदल राहगीरों के लिए बनाए गए फुटपाथों पर दुकानें सजा दी जाती है।फुटपाथ पर अतिक्रमण होने के चलते पैदल चलने वाले लोगों को सड़कों पर से आवागमन करना पड़ता है।
*साप्ताहिक बाजार के दिन हालात ओर खराब*
स्थानीय लोगों का कहना है कि साप्ताहिक बाजार के दिन हालत बद से बदतर हो जाते हैं सड़क पर पसरे बाजार के बीच तिपहियों का आतंक के कारण पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। झंडा बाजार के समीप मझौली रोड पर,गौरी तिराहा के समीप कुर्रे रोड, एवं सब्जी मंडी में स्टेडियम के सामने तिपहियों ऑटो की धमा चौकड़ी के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
*स्थानीय लोगों ने की कार्रवाई की मांग*
स्थानीय लोगों ने नगर पालिका प्रशासन से मांग की है कि प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में सड़क पर पसरे बाजार को व्यवस्थित कराते हुए आम जन को जाम एवं दुर्घटनाओं से राहत दिलाई जाए।

इंडिया पोल खोल को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस QR कोड को किसी भी UPI ऐप्प से स्कैन करें। अथवा "Donate Now" पर टच/क्लिक करें। 

Click Here >> Donate Now

इंडिया पोल खोल के YouTube Channel को Subscribe करने के लिए इस YouTube आइकन पर टच/Click करें।

इंडिया पोल खोल के WhatsApp Channel को फॉलो करने के लिए इस WhatsApp आइकन पर टच/Click करें।

Google News पर इंडिया पोल खोल को Follow करने के लिए इस GoogleNews आइकन पर टच/Click करें।


इस ख़बर को शेयर करें