पीएम श्री स्कूल भवन निर्माण की प्रक्रिया कराये पूर्ण,एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत रोपित किये जाये पौधे

इस ख़बर को शेयर करें

 

सुग्रीव यादव स्लीमनाबाद ;, कलेक्टर अविप्रसाद गुरुवार को बहोरीबंद विकासखण्ड क्षेत्र के दौरे पर रहे। जहाँ उन्होंने ग्राम पंचायत कूड़ा मर्दानगढ़,खम्हरिया व बाकल पहुँचे!
ग्राम पंचायत कूड़ा मर्दानगढ मे वन व राजस्व विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित पौधेरोपण कार्यक्रम मे एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण संदेश दिया।साथ ही सभी जनप्रतिनिधि, अधिकारियो व कर्मचारियों को भी एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पौधरोपण का संकल्प दिलाया!यहां वृहद स्तर पर फल व छायादार पौधे रोपित किये गये!इस दौरान एसडीएम राकेश चौरसिया,वन विभाग एसडीओ ज्ञानेंद्र चतुर्वेदी, तहसीलदार गौरव पांडेय  नायब तहसीलदार आदित्य प्रकाश द्विवेदी,वन परिक्षेत्र अधिकारी बृज मीणा, जनपद पंचायत  सीईओ अभिषेक कुमार,बीईओ अशोक कुमार,बीआरसी प्रशांत मिश्रा, परियोजना अधिकारी सतीश पटेल, सहायक यंत्री शिवम सोनी,बाकल थाना प्रभारी अनिल यादव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।इसके बाद कलेक्टर ग्राम पंचायत खम्हरिया मे परिधि स्वयं सहायता सहायता समूह के द्वारा 17हजार पौधो की तैयार की गईं नर्सरी को देखा!
कलेक्टर ने स्वयं सहायता को इस काम के लिए बधाई दी!
साथ ही खम्हरिया मे ही उद्यानिकी शेड का निरीक्षण किया!

पीएम श्री स्कूल भवन निर्माण की प्रक्रिया करें पूर्ण –

कलेक्टर अविप्रसाद बाकल मे बनने वाले पीएम श्री स्कूल के लिए बाकल उप तहसील कार्यालय के पास चयनित भूमि का निरीक्षण कर राजस्व अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।साथ उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि भवन सहित अन्य जरूरी प्रस्ताव तैयार कर जिला स्तर पर भेजे! जिससे भवन के निर्माण संबंधी आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा सके!
इसके बाद कलेक्टर ने ग्राम पंचायत गौरहा मे जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण करने बहोरीबंद एसडीएम को आदेशित किया!

रीठी बीएमओ को जारी किया कारण बताओ नोटिस –

कलेक्टर ने रीठी मे पूजा वेयरहाउस मूंग उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जन केंद्र में उपलब्ध मूंग व उड़द के एफ.ए.क्यू निर्धारण हेतु एनालिसिस मशीन का निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जन केंद्र में पहुंचे ग्राम देवडोंगरा और ग्राम पौंसरा के किसानों से चर्चा की । देवडोंगरा के कृषक कालीचरण दुबे 15 क्विंटल मूंग और पौंसरा के रामनायरण पांडे 17 क्विंटल मूंग बिक्री हेतु उपार्जन केन्द्र पहुंचे थे। इस दौरान कलेक्टर श्री प्रसाद ने खरीफ फसल के लिए उर्वरक मिलने के संबंध में भी किसानों से विस्तार में चर्चा की। इस दौरान उपसंचालक कृषि रजनी सिंह चौहान, जिला विपणन अधिकारी अमित तिवारी, जनपद पंचायत रीठी  के सीईओ चंदूलाल पनिका एवं तहसीलदार आंकांक्षा चौरसिया मौजूद रहीं।इसके बाद कलेक्टर ने शासकीय स्कूल देवगांव पहुंचकर यहां के पुस्तकालय का भी अवलोकन किया। उन्होंने यहां की उपलब्धता तथा व्यवस्थाओं की सराहना की। कलेक्टर ने यहां छात्रों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन किया मध्यान्ह भोजन में कढ़ी, चावल, सलाद, पापड़, पुलाव और पूड़ी परोसा गया था।कलेक्टर ने छात्रों से कहा की किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो मुझे बताएं। इस पर छात्रों ने कहा की उनके पास स्कूल से मिली पुस्तके उपलब्ध है एवं किसी  भी प्रकार की दिक्कत नही है।कलेक्टर ने देवगांव स्कूल पहुंचकर यहां संचालित हो रही नर्सरी कक्षा पहुंचे। उन्होंने नर्सरी के छात्रों से टी.वी. चालू कराकर कार्टून देखा।कलेक्टर ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस बालिका आवासीय छात्रावास बडगांव में 15.17 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित बाउंड्रीवाल का निरीक्षण किया। बाउंड्रीवाल को जिला खनिज प्रतिष्ठान मद और मनरेगा योजना की संयुक्त राशि से निर्मित किया गया है। उन्होंने छात्रावास में ही शुरू की गई पुस्तकालय के बाहर फ्लेक्स में पुस्तकालय में उपलब्ध सभी पुस्तकों की सूची का नाम प्रदर्शित करने पर कलेक्टर ने छात्रावास की वार्डन की सराहना की!कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बडगांव आरोग्यम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र में प्रसूताओ की डिलिवरी आदि की समुचित व्यवस्था नहीं होने और स्वास्थ्य केन्द्र में बिजली व पानी की व्यवस्था नहीं होने पर कलेक्टर ने गहन नाराजगी व्यक्त की और उन्होंने विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मृगेन्द्र श्रीवास्तव को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

 


इस ख़बर को शेयर करें