अवैध कॉलोनियों के निर्माण पर रोक लगाने कलेक्‍टर ने दिये निर्देश

इस ख़बर को शेयर करें

 

जबलपुर, कलेक्‍टर  दीपक सक्‍सेना ने शुक्रवार को राजस्‍व अधिकारियों की बैठक लेकर अवैध कॉलोनियों के निर्माण पर रोक लगाने के संबंध में विस्‍तार से चर्चा की। श्री सक्‍सेना ने कहा कि अवैध कॉलोनियों के निर्माण पर रोक लगाने की कार्यवाही इनके बनने की शुरूआत से ही हो, ताकि जीवन भर की जमा पूंजी लगाकर भूखण्‍ड या घर खरीदने वाले व्‍यक्ति परेशानी में न फंसे।

विकसित हो रही कॉलोनियों पर रखें नजर 

कलेक्‍टर ने बैठक में राजस्‍व अधिकारियों को अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान विकसित हो रही कॉलोनियों पर नज़र रखने तथा दस्‍तावेजों की पड़ताल करने के निर्देश भी दिये। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि अवैध कॉलोनियों के निर्माण को रोकने का मकसद कॉ‍लोनाइजर या बिल्‍डरों को हतोत्‍साहित करना होना चाहिए, उनके विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही भी की जाये। लेकिन भूखण्‍ड धारकों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।कलेक्‍टर श्री सक्‍सेना ने अवैध कॉलोनियों के निर्माण को रोकने में पटवारियों की भूमिका को महत्‍वपूर्ण बताते हुये कहा कि कॉलोनी निर्माण के लिए जरूरी अनुमतियों, नियम-निर्देशों एंव प्रक्रिया की विस्‍तृत जानकारी देने पटवारियों की कार्यशाला आयोजित की जाये तथा प्रजन्‍टेशन तैयार कर उन्‍हें इनसे अवगत कराया जाये। उन्‍होंने कहा कि राजस्‍व अधिकारी भी इस बारे में सभी प्रावधानो का गहराई से अध्‍ययन करें और प्‍लानिंग तैयार कर अवैध कॉलोनियों के निर्माण पर प्रभावी ढंग से रोक लगायें।

तुरंत एक्‍शन लें 

कलेक्‍टर ने बैठक में अवैध कॉलेनी के निर्माण की सूचना मिलने पर तुरंत एक्‍शन लेने पर भी जोर दिया। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह, अपर कलेक्‍टर नाथूराम गोंड, एसडीएम जबलपुर पी.के. सेन गुप्‍ता एवं एसडीएम गोरखपुर पंकज मिश्रा भी मौजूद थे।

श्रीधाम कॉलोनी का किया निरीक्षण

बैठक के बाद कलेक्‍टर श्री दीपक सक्‍सेना ने खजरी खिरिया बायपस के समीप स्थित श्रीधाम आवासीय कॉलोनी का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम जबलपुर पी.के. सेन गुप्‍ता ने बताया कि अवैध तौर पर बसाई जा रही इस कॉलोनी के खसरा के कालम नम्‍बर 12 में अहस्‍तारणीय दर्ज कर दिये जाने से रजिस्‍ट्री न हो पाने के कारण भूखण्‍डों की खरीद-फरोख्‍त रूक गई है।


इस ख़बर को शेयर करें