कब बटेगी बच्चों को राशन दुकानों मैं रखी मूंग दाल?

भव्य आयोजन के फेर मैं कही खराब न हो जाये बटने वाली राशन दुकानों मैं रखी मूंग दाल 

कटनी ब्यूरो,(सुग्रीव यादव): प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गत माह 7 अप्रेल को स्लीमनाबाद मैं आयोजित जनसभा से प्रदेश भर के शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूली बच्चों को नि:शुल्क मूंग की दाल वितरण की घोषणा की थी। मूंग दाल वितरण के लिए 15 अप्रेल की तारीख भी तय हुई थी। मगर नेताओं को समय नहीं मिला। इसलिए यह दाल बच्चों तक पहुंचने की बजाय उचित मूल्य की दुकानों पर रखी है।  विभागीय अधिकारी भी यह तो कह रहे हैं कि वितरण होना है, लेकिन कब होगा इसकी तारीख कोई तय नहीं कर पा रहा।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद राज्य शासन ने निर्णय लिया था जिसमें प्राथमिक शाला कक्षा 1 से 5 तक के प्रति बच्चे को 10 किलो मूंग की दाल तथा माध्यमिक स्कूल कक्षा 6 से 8 तक के प्रत्येक बच्चे को 15 किलो दाल दी जानी है।मुख्यमंत्री के द्वारा  मूंग दाल बच्चों को बांटे जाने की सरकारी घोषणा की गई तो उसमें वितरण की तारीख 15 अप्रेल तय की गई।जिसके बाद बहोरीबंद जनपद शिक्षा केन्द्र बीआरसी रमाकांत खम्परिया के द्वारा विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों मैं अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या खाद्य विभाग को दी।जिसमे बहोरीबंद विकासखण्ड मैं 22 हजार विद्यार्थियों को मूंग की दाल का वितरण होना था।लेकिन 15 अप्रेल की घोषणा तारीख  को एक माह का समय हो गया है। दाल का एक दाना भी किसी बच्चे को नहीं दिया गया। जबकि सोसाइटी दुकानों पर मूंग दाल पहुंचा दी गई है। दुकान में दूसरे अनाजों के बीच रखी मूंग दाल की बोरियों में घुन आदि लगने व खराब होने का खतरा भी बना हुआ है।बताया जा रहा है कि प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल के  बच्चों को मिलने वाली मूंग की दाल कब बांटी जाएगी, इसका निर्धारण न तो खाद्य विभाग को करना है और न ही शिक्षा विभाग को। बल्कि इसकी तारीख नेता तय करेंगे। कुछ भी मुफ्त वितरण लिए भव्य आयोजन करने की परंपरा है। अब चूंकि नेताओं के पास मूंग दाल वितरण के लिए समय ही नहीं मिल पा रहा है। इसलिए दाल भी बोरियों से बाहर निकालकर बच्चों के घरों तक नहीं पहुंच पा रही है।

 

इनका कहना है- प्रमोद मिश्रा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी

मूंग दाल का वितरण बच्चों को होना है।कलेक्टर के द्वारा 18 मई की तारीख तय की गई।
ग्राम पंचायत कार्यालयों मैं कार्यक्रम आयोजित होगा वहाँ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति मैं 10 से 15 बच्चों को मूंग की दाल वितरण की जाएगी।साथ ही शेष पात्रता रखने वाले बच्चों को उचित मूल्य की दुकानों से वितरण किया जाएगा।

शेयर करें: