जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में हुआ निर्णय खुलेंगे जिले के प्राथमिक स्कूल

जबलपुर,कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा ने आज ऑनलाइन जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कर आगामी 27 सितंबर को आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन महाअभियान और स्कूल खोलने के संबंध में चर्चा की। इस दौरान विधायक  अजय विश्नोई , सुशील तिवारी इंदु,  अशोक रोहाणी,  संजय यादव तथा समिति के सदस्य शशिकांत सोनी सहित जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रिजु बाफना, नगर निगम कमिश्नर  संदीप जीआर सहित अन्य अधिकारी जुड़े थे।
इस दौरान विधायकों ने कहा कि वोटर लिस्ट में दर्ज एक-एक व्यक्ति को चिन्हित कर सभी को वैक्सीनेट की जाए। नवविवाहिता, गर्भवती महिलाएं व बीमार व्यक्ति को भी चिन्हित करें। इसके साथ ही जो लोग काम की तलाश में बाहर गए हैं, उनका टीकाकरण भी सुनिश्चित की जाए। इसके लिए बीएलओ वार व ग्राम पंचायतवार वोटर लिस्ट के आधार पर प्लान कर वैक्सीनेशन महा अभियान को सफल बनाया जा सकता है। समिति के सदस्यों ने कहा कि 27 सितंबर को शत प्रतिशत प्रथम डोज के वैक्सीन पात्र व्यक्तियों को लग ही जाए ,इसके लिए सभी लोग सामूहिक प्रयास कर प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करें।
वर्चुअल मीटिंग के दौरान जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि शिक्षा की दृष्टि से प्राथमिक स्तर की कक्षायें भी खोली जाये। साथ ही कॉलेज भी शासन के नियमानुसार खोला जाए ।इस दौरान विधायक श्री विश्नोई ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राइमरी स्कूल में 50 प्रतिशत की उपस्थिति तय करना अभी कठिन है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल में सभी बच्चों के लिए स्कूल जाने का अवसर उपलब्ध हो और जब सभी बच्चे आने लगेंगे तब एक हफ्ते बाद स्टडी कर 50 प्रतिशत उपस्थिति का फार्मूला सुनिश्चित किया जाए। विधायक श्री इंदु तिवारी ने कहा कि स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक है, इसके साथ ही ऑनलाइन क्लासेज भी चालू रहें ।वही समिति के सदस्य श्री शशिकांत सोनी ने कहा कि स्कूलों व आसपास की सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा ताकि मच्छर जनित बीमारियों से बचा जा सके। समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि स्कूलों के आसपास सफाई की व्यवस्था पंचायत अपने स्तर पर करें। ऑनलाइन मीटिंग के दौरान समिति के सदस्यों ने 27 सितंबर को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने व स्कूल खोलने के संबंध में अपनी सहमति दी है,

शेयर करें: