मासिक राशिफल,देखें कैसा बीतेगा आपका ये महीना

0

चन्द्रराशिः मेष का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस महीने आपको चेहरे और गले से जुड़ी समस्या हो सकती है। चेहरे से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिये आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरुरत है। चेहरे पर किसी भी तरह की सामग्री लगाने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें। वहीं गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये आपको भ्रामरी योग का अभ्यास करने की जरुरत है। अगर आप खेलते हैं तो खेलते समय बचाव के लिये पहने जाने वाले हर सामान को पहनें। रनिंग करते हैं तो सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाये रेत या मिट्टी पर करें। इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा। इस राशि की महिलाओं के लिये एरोबिक्स फ़ायदेमंद है। आपको अपने साथ-साथ इस महीने अपने घर के लोगों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरुरत होगी। भाग्यस्टार- 3.5/5

कैरियर: करियर के क्षेत्र में इस साल आप कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। इस साल आप आप कोई नया काम शुरु कर सकते हैं और अपने करियर क्षेत्र बदल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में किसी तरह का विवाद आपको परेशान कर सकता है और आप अपने टीम के सदस्यों की वजह से निराश हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी छवि खराब होने की भी संभावना है इसलिये जरा संभलकर रहें। किसी मीटिंग या ऑफ़िस के किसी फंक्शन के दौरान आप से बड़ी भूल हो सकती है जिसके कारण आपको प्रोमोशन रुक सकता है। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो आपको किसी वजह से पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। इसलिये जितना हो सके अपने पास पक्के कागज़ात रखें और कुछ भी गैर-कानूनी न करें। अगर आपको अपनी कमाई के कुछ हिस्से को बचाकर रखना है तो आपको ज्यादा कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। बचत करने के लिये आपको अच्छा बजट प्लान बनाने की जरुरत है। अपने ख़र्चों पर नजर बनाए रखें और उन कामों पर पैसा खर्च न करें जिनसे आपको नुक्सान होने की संभावना ज्यादा रहती है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस माह प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के प्रेम संबंधों के बारे में घरवालों को पता चल सकता है। अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो आपको सतर्कता से चलना होगा और ऐसे लोगों से अपने संबंधों के बारे में नहीं बताना होगा जो आपका राज लोगों के सामने खोल सकते हैं। इस राशि के सिंगल लोगों को किसी दोस्त की मदद से अपना प्रेमी मिल सकता है। वहीं शादीशुदा लोगों की जिंदगी में इस माह नन्हे मेहमान की दस्तक हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल बहुत ही खुशगवार हो जाएगा। अपने बच्चे का चेहरा देखकर आप अपनी सारी परेशानियां भूल सकते हैं। अगर आप लंबे समय से प्रेम संबंध में हैं तो इस माह अपने संगी के साथ किसी बात को लेकर आपकी बहस हो सकती है। यह बहस अलगाव का रुप न ले इसके लिये आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा और परिस्थितियों के हिसाब से व्यवहार करना होगा। वहीं अपने प्रेमी या प्रेमिका के भाई बहनों की वजह से इस राशि के कुछ जातक परेशान हो सकते हैं। इस माह यदि आप प्रेम जीवन में अच्छे फल पाना चाहते हैं तो अपने साथी को पूरा सम्मान दें और उनके साथ वक्त बिताऐं।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री मंगल ध्यान मंत्र का जाप करें।

सामान्य: इस माह होने वाले चार ग्रहों के गोचर से आपके सप्तम, अष्टम और दशम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के कारकत्वों की बात की जाये तो सप्तम भाव से हम आपके विवाह और जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में पता करते हैं। अष्टम भाव आयुर भाव कहलाता है और इससे हम आपकी आयु के बारे विचार करते हैं वहीं दशम भाव से हम आपके कर्म के बारे में विचार करते हैं। इस माह इन्हीं भावों के गुणों के अनुसार आपको फलों की प्राप्ति होगी। इस माह शुक्र, बृहस्पति, बुध और सूर्य अपना स्थान परिवर्तन करेंगे। आपके करियर को इस साल नयी दिशा मिल सकती है। वहीं आर्थिक जीवन में भी आपको मुनाफ़ा होने की पूरी संभावनाएं हैं। छात्रों के लिये भी यह माह काफी अच्छा रहने वाला है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहने वाला है।

वित्त: इस माह धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये आप कोई नयी तरकीब लगा सकते हैं। ऐसा भी संभव है कि आपकी यह तरकीब काम कर जाए और आप धन कमाएं। नौकरी पेशा लोगों की सैलरी में इज़ाफा होने की उम्मीद है। हालांकि यह वृद्धि आपको अपनी मेहनत के मुकाबले कम महसूस हो सकती है। अगर आपकी शादी होने वाली है तो भेंट में आपको अच्छा खासा पैसा मिलने की उम्मीद है। वहीं इस राशि की महिलाओं को इस महीने कीमती आभूषण मिल सकते हैं। इस राशि के लोगों को रिस्क उठाकर पैसा कमाने से इस माह बचना चाहिये। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका नुकसान हो सकता है। विपरीत परिस्थितियों से बचने के लिये धैर्य बनाये रखें। जो काम आप कर रहे हैं उसे अच्छी तरह से करें, आपको मुनाफ़ा अवश्य मिलेगा। याद रखें जीवन में अन्य चीजों की तरह पैसा भी बिना मेहनत के नहीं मिलता है इसलिये मेहनत करने के लिये तैयार रहें आपकी आर्थिक उन्नति अवश्य होगी। अगर आपके आर्थिक हालात ज्यादा खराब हैं तो आप अपने किसी विश्वासपात्र रिश्तेदार से आर्थिक मदद मांग सकते हैं।

मित्र एवं परिवार: इस माह आपको पारिवारिक जीवन में बहुत संभलकर चलने की जरुरत है। अपने गुस्से पर काबू रखें और घर के वरिष्ठ लोगों के साथ बात करते समय मर्यादा में रहें। आपके परिवार के लोगों के बीच इस माह कलह होने की संभावना है। इस कलह की वजह घर से बाहर का आदमी हो सकता है। ऐसे समय में अगर आप शांति से आगे बढ़ेंगे तो बात संभल सकती है। इस राशि के कुछ जातक अपना घर बेचकर कोई नया घर खरीदने के बारे में विचार बना सकते हैं। हालांकि यह फैसला लेने से पहले आपको घर के सभी सदस्यों की राय अवश्य लेनी चाहिये। अगर आप घर के लोगों की राय लिये बिना इस तरह के बड़े फैसले लेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही घर के किसी सदस्य की तबियत खराब होने के कारण आप मानसिक परेशानी में आ सकते हैं। आपको ज्यादा सोचने से ज्यादा उनका ख्याल रखना चाहिये। अगर आप घर से दूर रहते हैं तो इस माह आपके दादा-दादी आपसे मुलाकात करने आ सकते हैं। उनसे मुलाकात करके आपको काफी सुकून महसूस होगा। वहीं जो लोग विदेशों में रह रहे हैं इस माह उनको अपने घर की याद सता सकती है और वो घर के सदस्यों से फोन पर घंटों बात कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो मेष राशि के जातकों के लिये यह माह सामान्य रहेगा।

चन्द्रराशिः वृष का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की जरुरत है। इस माह आपको घुटनों और हाथों में कुछ परेशानी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर तंदरुस्त रहे तो आपको नियमित रुप से फलों का सेवन करना चाहिये। इसके साथ ही सुबह के समय पार्क में घूमना भी आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त कर सकता है। इस माह हो सके तो लंबी दूरी की यात्रायें करने से परहेज करें और यदि ज़रूरी हो तो अपनी मेडिकल जांच करवाने के बाद ही यात्रा करें। अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं तो इस समय आपको अपने भोजन में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करना चाहिये। इस माह आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिये आंखों का विशेष ध्यान रखें। धूल भरी जगहों पर जाते हैं तो अपनी आँखो पर चश्मा लगाकर जाएं। जो जातक जिम जाते हैं उन्हें ज्यादा वजन उठाने से इस महीने बचना चाहिये नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। अगर आपको अस्थमा की प्रॉब्लम है तो अपने इन्हेलर को पास ही रखें। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये। भाग्यस्टार- 3.5/5

कैरियर: करियर के क्षेत्र में इस महीने आपको शुभ फल मिलने की पूरी उम्मीद है। जिन सपनों को पूरा करने के लिये आप मेहनत कर रहे थे वो इस माह पूरे हो सकते हैं। करियर की गति अच्छी रहेगी इसलिये इस माह आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होने की पूरी संभावना है। इस राशि के कारोबारी वर्ग के लोग किसी दोस्त के साथ साझेदारी में कोई नया बिज़नेस शुरु कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों ने अतीत में अपने काम से अपने सीनियर्स को बहुत प्रभावित किया है इसलिये इस माह उनको किसी नये प्रोजेक्ट में काम करने का मौका मिल सकता है। वहीं जो कारोबारी अपने कारोबार में नया करने का विचार कर रहे थे उन्हें कहीं से पैसा इस समय मिल सकता है। इस माह आपको किसी तरह के कानूनी काम को पूरा करने के लिये समय निकालना पड़ सकता है। हालांकि यह माह वृषभ राशि के जातकों के लिये अच्छा है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपने छुपे हुए शत्रुओं से बचकर रहें, उनकी वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को इस माह मनोवांछित फल मिलेंगे। अगर आप लंबे समय से अपने प्रेमी से विवाह करने के बारे में सोच रहे थे और इस बारे में अपने घर वालों से बातें कर रहे थे तो इस माह आपके घर वाले आपकी बात मान सकते हैं। प्रेम के रिश्ते के शादी के बंधन में बंधने से आप बहुत खुश होंगे। आपके परिवार के लोगों को आपकी ख़ुशियों की फ़िक्र है यह आपको अब महसूस हो सकता है। इस राशि के जिन जातकों की शादी हाल ही में हुई है वो अपने संगी के साथ किसी खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ इस दौरान आपकी नजदीकियां बढ़ेगी। वहीं जिन लोगों कि बच्चे हैं उन्हें बच्चों के खराब स्वास्थ्य के कारण इस माह परेशानियां हो सकती हैं। आपको अपने बच्चों की सेहत पर इस माह विशेष ध्यान देना चाहिये। इस माह इस राशि के कुछ जातकों को अपने संगी पर नजर बनाकर रखनी होगी, हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा हो और उनका संबंध किसी और से जुड़ गया हो। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी के परिवार वालों की वजह से परेशानी हो सकती है। ससुराल वालों की आपके निजी संबंधों में दखलंदाज़ी आपको गुस्से में ला सकती है जिसकी वजह से कहा-सुनी की स्थिति भी बन सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिये आपको अपने संगी से बातचीत करनी चाहिये।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय श्री विष्णु स्तुति का जाप करें।

सामान्य: वृषभ राशि के जातकों को इस माह षष्ठम, सप्तम और नवम भावों के कारकत्वों के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। षष्ठम भाव से आपके रोगों, सप्तम से आपके विवाह और नवम से धर्म के बारे में विचार किया जाता है। इस माह शुक्र, बृहस्पति, बुध और सूर्य ग्रहों का गोचर भी होना है इसलिये इन ग्रहों के गुणों के अनुसार भी आपको फल मिलेंगे। करियर क्षेत्र की बात की जाए तो यह माह आपके लिये शुभ रहने की उम्मीद है। वहीं आर्थिक पक्ष पर आपको थोड़ा ध्यान देना होगा, भावनाओं में बहकर किसी भी तरह का ख़र्चा न करें। पारिवारिक स्तर पर भी आपको अच्छे फलों की प्राप्ति हो सकती है। इस राशि के विद्यार्थियों को इस माह बहुत सोच समझकर चलना होगा, आपका गलत व्यवहार आपके लिये ही घातक सिद्ध हो सकता है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह महीना आपके लिये कैसा रहने वाला है।

वित्त: अपने आर्थिक हालात को सुधारने के लिये इस माह आपको लगातार मेहनत करनी होगी। अगर आप पैसे की आवाजाही पर ध्यान नहीं देंगे तो परेशानी में फंस सकते हैं। इस माह आप कुछ बेवजह की चीजों पर धन खर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका भाई आप से इस माह आर्थिक मदद मांग सकता है। आप उनको धन दे सकते हैं, हालांकि इससे आपको कुछ आर्थिक परेशानी आएगी लेकिन आप इससे परेशान नहीं होंगे। मुश्किल समय में घरवाले ही साथ आते हैं यह बात आपको भी और आपके भाई को भी समझ आ सकती है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों का संगी ऑफ़िस में होने वाली राजनीति का शिकार हो सकता है जिसके कारण उनको अपनी जॉब भी छोड़नी पड़ सकती है। उनके जॉब छोड़ने की वजह से घर के आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं। अगर आपने किसी से उधार लिया था और इस महीने चुकाने का वादा किया था तो हो सकता है कि इस माह आप उधार चुकाने में समर्थ न हो पाएं। परिवार के लोगों की तबियत खराब होने की वजह से आपको दवाइयों पर भी इस माह ख़र्चा करना पड़ सकता है। आपको मेडिकल इंश्योरेंस लेने की सलाह दी जाती है।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को इस माह सामान्य फल मिलने की उम्मीद है। आपके माता-पिता इस महीने किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं जिसकी वजह से घर की पूरी ज़िम्मेदारी आपके कंधों पर आ जाएगी। इस दौरान आपके घर के लोगों का ख्याल रखने की जरुरत होगी। अगर आपके बच्चे हैं तो उनके साथ किसी बात को लेकर आपकी कहा-सुनी हो सकती है जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। वहीं इस माह आपके परिवार के किसी सदस्य की तबियत भी खराब हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल काफी गंभीर हो सकता है। ऐसे समय में आपको धैर्य बनाए रखने की जरुरत होगी और जो भी ज़रुरी होगा उस काम को करने की जरुरत होगी। जो लोग किराये के मकानों में रहते हैं उनको अपने पड़ोसियों की वजह से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको किसी से भी झगड़ने से बचना चाहिये नहीं तो आप खामखां खुद को भी परेशान कर बैठेंगे। परिवार में यदि छोटे बच्चे हैं तो उनके साथ आपको समय बिताना चाहिये, उनके साथ समय बिताकर आपको काफी सुकून महसूस हो सकता है।

चन्द्रराशिः मिथुन का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये इस महीने आपको कोशिशें करनी होंगी। अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय अपने स्वास्थ्य के लिये निकालें। इस माह आपको बायें पैर, हाथ और सिर से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। इसके साथ ही आपको वाहन चलाते समय भी इस महीने बहुत सावधान रहना होगा। हाथ और पैरों की समस्याओं से बचने के लिये आपको सुबह के समय सैर करनी चाहिये। वहीं जो लोग प्रतिदिन कोई शारीरिक खेल खेलते हैं उन्हें भी खेलते समय थोड़ा सावधानी बरतने की जरुरत है। आपको बिजली से जुड़ी चीजों से भी सावधान रहने की जरुरत है। अगर सिर दर्द की समस्या आपको परेशान करे तो प्राणायाम करना आपके लिये फ़ायदेमंद रहेगा। कुल मिलाकर देखें तो इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

कैरियर: करियर क्षेत्र में इस माह आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह काम की अधिकता के कारण आप बहुत थकान महसूस कर सकते हैं। हालांकि आपके द्वारा यदि पूरी मेहनत से काम किया गया है तो उसके अच्छे फल आपको आने वाले समय में मिल सकते हैं। इस राशि के जो जातक नौकरी की तलाश में थे उन्हें आज किसी इंटरव्यू के लिये बुलाया जा सकता है। इंटरव्यू देते समय आपको किसी भी प्रकार की झिझक नहीं होनी चाहिये अगर आप जॉब पाने के योग्य हैं तो पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें। इस राशि के कारोबारी जातकों को इस महीने बहुत सोच संभलकर चलने की जरुरत है। इस माह आपका कोई प्रोजेक्ट फेल हो सकता है जिसकी वजह से आपके कारोबार की गति धीमी पड़ सकती है। वहीं इस राशि के कुछ लोग कार्यस्थल पर अपने सीनियर या अपने बॉस से उलझ सकते हैं, जिसकी वजह से आपके काम पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपके गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव को देखकर आपके टीममेट भी आपके प्रति गलत नज़रिया बना सकते हैं। आपको हमारी यही सलाह रहेगी की काम से ज्यादा आप किसी भी चीज पर ध्यान न दें और अपनी सहनशक्ति को बढ़ाएं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम जीवन में इस महीने आपको कई नये अनुभव हो सकते हैं। जिन लोगों के प्रेम जीवन में अलगाव की नौबत आ गयी थी वो अपनी ग़लतियों को समझकर अपने संगी के साथ सुलह कर सकते हैं। हालांकि कुछ जातकों के प्रेम जीवन में शक और बहसबाजी की अधिकता रहेगी। ऐसे लोगों को हम सलाह देना चाहेंगे कि बातचीत के द्वारा पहले वास्तविक स्थिति का पता लगायें, कई बार हम बेवजह ही किसी बात को लेकर ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं जिससे संबंध खराब हो जाते हैं। शादीशुदा जातकों के लिये यह माह अच्छा रहेगा आपका जीवनसाथी आपकी भावनाओं को इस माह भलीभांति समझेगा और उचित व्यवहार करेगा। जीवनसाथी के व्यवहार को देखते हुए आप मानसिक रुप से शांति महसूस करेंगे। जिन जातकों की हाल ही में शादी हुई है उनके जीवन में कोई नया मेहमान दस्तक दे सकता है। इस माह आप अपने काम के संबंध में काफी व्यस्त रह सकते हैं जिसकी वजह से अपने प्रेमी के साथ आप मुलाकात करने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। हालांकि इससे रिश्ते में किसी भी तरह की दूरी नहीं आएगी क्योंकि आपका संगी आपकी मजबूरियों को समझेगा।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय ‘ऊँ नम: भगवते वसुदेवाय नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें।

सामान्य: इस माह करियर के क्षेत्र में मिथुन राशि वालों को बहुत संभलकर चलने की जरुरत होगी। हालांकि आर्थिक पक्ष में इस माह आपको मज़बूती मिल सकती है। नवंबर के इस महीने में शुक्र, बुध, बृहस्पति और सूर्य ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के गोचर के कारण आपके पंचम, षष्ठम और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। पंचम भाव से हम आपके प्रेम संबंधों और आपके ज्ञान पर विचार करते हैं, षष्ठम भाव से रोग इत्यादि के बारे में पता चलता है वहीं अष्टम भाव से आपके आयु और जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में पता चलता है। पारिवारिक जीवन में आपको इस माह आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और वैवाहिक जीवन भी सामान्य रहेगा। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहने वाला है।

वित्त: जीवन को सुचारु रुप से आगे बढ़ाने के लिये आपके पास पर्याप्त धन का होना आवश्यक है। लेकिन कई बार आपको न चाहते हुए भी धन खर्च करना पड़ता है इस महीने ऐसा ही आपके साथ भी हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य की अचानक तबियत खराब होने की वजह से आपको अपनी संचित पूँजी को खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि इस समय में आपके ससुराल पक्ष से आपको मदद मिलने की पूरी उम्मीद है। इस माह आप किसी तरह का कोर्स करने के बारे में सोच सकते हैं और उसपर आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। इस माह आपको पैसों का लेन-देन करने में भी बहुत सावधानी बरतनी होगी। अगर आपको कोई संबंधी इस माह आपसे बड़ी रकम उधार माँगे तो देने से बचें हो सकता है कि वो आपकी राशि लंबे समय तक वापस न करें। आर्थिक पक्ष के लिहाज से इस माह के सबसे अच्छे पहलू की बात की जाए तो, इस महीने कुछ जातकों की मनचाही जॉब लग सकती है और आपकी सैलरी आपकी अपेक्षाओं से कई ज्यादा होगी। कुल मिलाकर देखें तो यह माह आपके आर्थिक पक्ष के लिये ठीक-ठीक रहेगा।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक जीवन में अच्छा वक्त आपको इस माह गुज़ारने को मिलेगा। अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार था तो इलाज के बाद उसकी तबियत पूरी तरह से ठीक हो सकती है। इससे घर के माहौल में सकारात्मकता आएगी। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस माह कोई धार्मिक समारोह हो सकता है। इस समारोह को संपन्न कराने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आपके माता पिता इस महीने किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का विचार भी बना सकते हैं। अगर आपके बच्चे हैं तो वो किसी प्रतियोगी परीक्षा में इस साल उत्तीर्ण हो सकते हैं। उनके अच्छे प्रदर्शन से समाज में आपका भी मान सम्मान बढ़ेगा। अगर आप घर से दूर रहते हैं तो इस माह आपको घर वालों से मुलाकात करने के लिये घर जाना चाहिये। अपने घर के छोटे सदस्यों से बातें करें और उनके दिल की बातों को जानने की कोशिश करें। परिवार में सामंजस्य बिठाने के लिये आपको घर के लोगों से ज्यादा से ज्यादा बात करनी चाहिये।

चन्द्रराशिः कर्क का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस माह आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। स्वास्थ्य की बेहतरी की वजह से आप हर पल का आनंद ले पाएंगे। इसके साथ ही आपके माता पिता के स्वास्थ्य में भी इस माह ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा। आपके बच्चे स्वस्थ रहेंगे जिसकी वजह से आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने शरीर को दुरुस्त रखने के लिये इस माह जिम जाने का प्लान बना सकते हैं। यदि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। भाग्यस्टार- 4/5

कैरियर: अगर आप लंबे समय से जॉब कर रहे हैं तो इस माह आपके मन में अपना बिज़नेस शुरु करने का विचार कौंध सकता है और कुछ जातकों द्वारा इस विचार को वास्तविकता में भी परिणित किया जा सकता है। कार्यक्षेत्र में भी इस माह आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी, सीनियर्स औऱ बॉस के साथ आपके दोस्ताना संबंध बनेंगे। आपके काम की गति में भी इस माह सुधार हो सकता है जिससे आपके सहकर्मी प्रभावित होंगे। इस राशि के कुछ जातकों को काम के सिलसिले में यात्रा करने का मौका भी मिल सकता है। कारोबारियों के लिये भी माह अच्छा रहेगा आपको मुनाफ़ा होने की इस समय पूरी संभावना है। इस राशि के दुकानदारों को अगर अच्छा मुनाफ़ा कमाना है तो उन्हें अपने व्यवहार में विनम्रता लानी चाहिये। अगर आप ग्राहकों से अच्छा व्यवहार नहीं करेंगे तो आपको घाटा हो सकता है। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को इस माह अपने सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप किसी नयी कंपनी में जॉब पाने के प्रयास कर रहे थे तो इस माह वहां से आपको इंटरव्यू का कॉल आ सकता है। आपको पूरी तैयारी करके इंटरव्यू देने जाना चाहिये।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम जीवन में आपको अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है। यह माह आपके कई सपनों को पूरी कर सकता है। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और उनसे शादी करना चाहते हैं तो आपके घरवाले भी इस माह आपकी बात से रजामंद हो सकते हैं। इस राशि के कई जातक इस महीने अपने संगी के साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं। चूंकि इस माह आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ बहुत समय बिता पाएंगे इसलिये आप दोनों के बीच की ग़लतफ़हमियाँ भी दूर हो सकती हैं। प्यार में जीवंतता बनाए रखने के लिये आपको अपने प्रेमी को तोहफ़ा देना चाहिये। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं उन्हें किसी दोस्त के जरिये अपना संगी मिल सकता है। प्यार का अहसास इस माह आपको कई नये अनुभव कराएगा। वहीं जो जातक लंबे समय से प्रेम संबंधों में पड़े हैं वो अपने साथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। यह यात्रा थकाऊ हो सकती है लेकिन आपके प्रेमी का साथ और उनका अच्छा व्यवहार आपकी थकान को मिटा देगा।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय ‘श्री महाकालेश्वर महादेव आरती’ का पाठ करें।

सामान्य: इस महीने शुक्र, बुध, सूर्य और बृहस्पति ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन के चलते आपके चतुर्थ, पंचम और सप्तम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के कारकत्वों की बात की जाए तो चतुर्थ भाव से हम माता के साथ आपके संबंधों और सुख के बारे में विचार करते हैं। पंचम भाव से हम आपके प्रेम जीवन, शिक्षा आदि के बारे में विचार करते हैं वहीं सप्तम भाव आपके विवाह का होता है और इस भाव से हम जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में भी गणना करते हैं। यह माह कारोबारियों के लिये अच्छा साबित होगा। कार्यक्षेत्र में भी इस राशि के लोगों को अच्छे फल मिलेंगे। आर्थिक पक्ष में भी सुधार होने की इस माह पूरी संभावना है। पारिवारिक जीवन को लेकर आपको थोड़ा सचेत रहना होगा। इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके लिये यह माह अच्छा रहने की उम्मीद है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि कर्क राशि वालों को जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में इस माह कैसे फल मिलेंगे।

वित्त: आर्थिक मुनाफ़ा कमाने के लिये इस महीने आपको म्यूचल फंड में पैसा लगाने के बारे में सोचना चाहिये। ऑफ़िस के काम से यदि आप कहीं गये थे तो इस समय खर्चे का पैसा आपको मिल सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। कारोबरियों के लिये यह माह काफी अच्छा है, अगर आपने बीते कल में कहीं निवेश किया था तो इस माह आपको उस निवेश से मुनाफ़ा होने की पूरी उम्मीद है। इस पैसे को आप अपनी भविष्य की योजनाओं के लिये बचाकर रख सकते हैं। यदि आपके पास संचित धन की मात्रा काफी ज्यादा है तो इस माह आपको प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहिये। वहीं इस राशि के कुछ जातकों द्वारा इस माह परिवार के सदस्यों का बीमा करवाया जा सकता है। इस माह आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की वजह से आपको महसूस हो सकता है कि हर काम बहुत सरलता से हो रहा है। लेकिन आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि अपने भविष्य के बारे में भी विचार करें और आने वाले समय के लिये धन संचित कर के रखें।

मित्र एवं परिवार: परिवार के बीच आप एक सुपर हीरो का किरदार इस माह निभा सकते हैं। आप परिवार के सब लोगों से खुलकर बात करेंगे और उनकी समस्याओं का हल निकालेंगे। आपके परिवार में किसी सदस्य की आर्थिक स्थिति इस माह खराब हो सकती है, उनकी मदद करने के लिये भी आप आगे आ सकते हैं। आपके सकारात्मक रुख को देखते हुए आपके भाई-बहन अपनी निजी समस्याएं भी बता सकते हैं। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिये आप भरसक प्रयास करेंगे। वहीं जिन जातकों के बच्चे छोटे हैं उनको अपने बच्चों का ख्याल रखने की जरुरत है। इस माह आपके बच्चे आपसे किसी चीज की मांग कर सकते हैं। अगर आप शहरों में रहते हैं तो अपने परिवार के साथ इस महीने अपने पैतृक गांव या पैतृक स्थल पर जाने का प्लान बना सकते हैं। आपको वहां जाकर अपने बचपन के दिनों की याद आ सकती है। अगर परिवार के कुछ लोगों के बीच मनमुटाव चल रहा था तो आपके कई प्रयासों के बाद भी उसके दूर होने की संभावना नहीं है। अपने परिवार के लोगों और रिश्तेदारों के बीच समय बिताने के चलते इस माह आपको कई ऐसी बातें पता चल सकती हैं जिनके बारे में आपको अभी तक पता नहीं था।

चन्द्रराशिः सिंह का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस महीने आपको कंधे और कमर से संबंधी कुछ परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। वहीं यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको आँखो से जुड़ी कोई समस्या भी हो सकती है। आपको इस माह अपनी प्रोफेशनल जिंदगी के बारे में ज्यादा सोच-विचार करने से बचना चाहिये नहीं तो आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। अगर आप अपने शरीर को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करनी चाहिये वहीं मानसिक परेशानियों से निजात पाने के लिये ध्यान योग करें। इस राशि के कुछ लोगों द्वारा अपने पूरे शरीर का चेक-अप इस दौरान कराया जा सकता है, ऐसा करना आपके लिये अच्छा रहेगा इससे आपको अपने शरीर की परेशानियों के बारे में पता चल पाएगा।

कैरियर: आपके करियर क्षेत्र में इस माह कुछ परिवर्तन आ सकते हैं, हो सकता है कि आपको ऑफ़िस की किसी दूसरी ब्रांच में भेज दिया जाये। स्थान परिवर्तन से आपको परेशानियां तो होंगी लेकिन वहां काम का ज्यादा दबाव नहीं होगा जिसकी वजह से आपको सुकून मिलेगा। इस माह आपको ऑफ़िस में किसी विपरीत लिंगी से बहस करने से बचना चाहिये। अगर आप बहसबाजी में पड़ते हैं तो आपकी मानहानि हो सकती है। बहसबाजी करने के बाद भले ही आपको अहसास हो कि यह करना गलत था लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। इस राशि के कारोबारियों को इस माह काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। कारोबार की बेहतरी के लिये आपके द्वारा की जा रही मेहनत आपको आने वाले समय में अच्छे फल अवश्य दिलाएगी। वहीं इस राशि के कुछ जातक अपने भाई-बहनों के साथ किसी नये काम की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप अपना बिज़नेस खोलने के लिये लोन लेना चाह रहे थे तो इस माह आपको मिल सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि बिज़नेस में बाहरी लोगों को शामिल न करें नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: अपने लवमेट के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे लेकिन आपके भाई-बहनों को आपके पार्टनर से कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आपके भाई-बहनों के मन में आपके पार्टनर को लेकर कोई ग़लतफहमी है तो उसे आपको दूर करना चाहिये। आप अपने लवमेट को इस समय शादी का प्रस्ताव भी दे सकते हैं। शादीशुदा लोगों की जिंदगी में काम की व्यस्तता और एक दूसरे को पर्याप्त समय न देने के कारण ग़लतफ़हमियाँ बन सकती हैं। आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि शादीशुदा जीवन में आने वाली किसी भी परेशानी को विनम्रता से सुलझाने की कोशिश करें। अगर आप सिंगल हैं तो आपको किसी से संबंध बनाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिये। जब सही समय आएगा तब आपको अपना लवमेट ज़रूर मिल जायेगा। इस माह आपके माता पिता आपके दिल की बातों को समझ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका लवमेट आपकी बातों को सही तरीके से नहीं समझ पा रहा तो आपको खुलकर उनसे बात करने की जरुरत है।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ‘श्री सूर्य बीज मंत्र’ का जाप करें।

सामान्य: सिंह राशि वाले जातकों के तृतीय, चतुर्थ और षष्ठम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। काल पुरुष की कुंडली में तीसरा भाव मिथुन राशि का होता है और इससे हम आपके साहस, पराक्रम और छोटे भाई बहनों से आपके संबंधों के बारे में विचार करते हैं। चतुर्थ भाव कर्क राशि का होता है और इस भाव से माता से आपके संबंध और जीवन में मिलने वाले सुखों के बारे में विचार किया जाता है। काल पुरुष की कुंडली में षष्ठम भाव कन्या राशि का होता है और इस भाव से रोग के बारे में विचार किया जाता है। इस माह सूर्य, बृहस्पति, बुध और शुक्र ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे इसलिये इन ग्रहों के गुणों और तृतीय, चतुर्थ और षष्ठम भाव के गुणों के आधार पर ही आपको फलों की प्राप्ति होगी। करियर की बात की जाए तो ग्रहों की चाल बताती है कि इस माह आपको अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा संभलकर चलना होगा। आर्थिक पक्ष अच्छा रहने की उम्मीद है वहीं पारिवारिक जीवन में भी आपको अच्छे फल मिलेंगे। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि आपको इस माह किन क्षेत्रों में अच्छे फल मिलेंगे और किन क्षेत्रों में आपको थोड़ा सावधानी के साथ चलना होगा।

वित्त: अगर आप ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं तो इस माह आपकी फैमिली इनकम में इज़ाफा हो सकता है जिससे आने वाले समय के लिये आप पैसों की बचत कर पाने में कामयाब होंगे। अगर आप घर के बड़े हैं तो आपको अपने छोटों को पैसों की बचत के बारे में समझना चाहिये। वहीं जिन जातकों ने लोन लेने के लिये एप्लाई किया था इस समय उनका लोन अप्रूव हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि सोच-समझकर पैसा खर्च करें। ऐसी चीजों पर धन खर्च न करें जिनकी आपके जीवन में कोई आवश्यकता नहीं है। आपको दिखावा करने से बचने की जरुरत है। जिन जातकों ने मुनाफ़े की चाह में निवेश किया था उन्हें इस माह मुनाफ़ा मिलने की पूरी संभावना है। निवेश से हुए मुनाफ़े को देखकर आप फिर से निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको हर बार मुनाफ़ा ही हो यह ज़रूरी नहीं है इसलिये आपको किसी भी तरह के निवेश से पहले अनुभवी लोगों से सलाह अवश्य लेनी चाहिये। अगर आपके पास वाहन है और आप उसे बेचने का प्लान बना रहे हैं तो इस माह आपको अच्छी डील मिल सकती है।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक जीवन में खुशहाली रहेगी। माता-पिता से आपके संबंध सुधरेंगे और उनके साथ इस माह आप काफी समय भी बिता पाएंगे। इस माह आपके क़रीबी रिश्तेदार भी आपके घर आ सकते हैं जिसकी वजह से घर में चहल-पहल रहेगी। रिश्तेदारों से मिलकर आपको काफी अच्छा महसूस होगा। अगर आपके पिता जॉब करते हैं और उनके कार्यक्षेत्र में किसी तरह का वाद-विवाद चल रहा था तो उसके भी इस माह सुलझने की संभावना है। आपके पिता एक दोस्त की तरह अपनी बातें आप से शेयर कर सकते हैं। वहीं शादीशुदा लोगों के भाई-बहनों के द्वारा इस माह पैतृक संपत्ति के बँटवारे की बातें की जा सकती हैं। घर के लोगों के साथ आपका व्यवहार कई परेशानियों को घर से दूर कर सकता है। इस महीने आपको खुद से ज्यादा अपने बच्चों पर ध्यान देने की जरुरत होगी, उनका स्वास्थ्य इस माह बिगड़ सकता है। आपको अपने बच्चों को टीवी और मोबाईल से दूर रखना चाहिये। बच्चों के लिये समय निकालें और उनके साथ पार्क में घूमने जायें और उनके साथ खेलें।

चन्द्रराशिः कन्या का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस माह अपने स्वास्थ्य पर आपको ध्यान देना होगा। इस माह आपको आंखों कानों और फेफड़ों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपके लिए यह बहुत हानिकारक हो सकता है आपको इस माह धूम्रपान करने से बचना चाहिए और हो सके तो इसे हमेशा के लिये छोड़ देना चाहिये। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको कोई बड़ी समस्या हो सकती है। इस माह आप ज्यादा तली भुनी चीजों को खाने से बचें नहीं तो आपको गैस की समस्या हो सकती है। अगर आप सांसों से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो आपको सुबह शाम प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए इससे आपके स्वास्थ्य में अच्छे बदलाव आएँगे और आप पहले से ज्यादा स्वस्थ भी महसूस करेंगे। अगर आप जिम जाते हैं और शरीर को मजबूत बनाने के लिये मल्टीविटामिंस का सेवन करते हैं इससे आपको कुछ परेशानी हो सकती हैं। किसी भी तरह के विटमिंस लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी तरह के शक्तिवर्धक का सेवन आपको भविष्य में परेशानियां दे सकता है।

कैरियर: कार्यक्षेत्र में इस माह आपको अच्छे फल मिलेंगे। अगर आपका कोई काम कार्यक्षेत्र में अधूरा पड़ा है तो उसे भी इस माह आप पूरा कर सकते हैं। कारोबारियों की बात की जाये तो वो कुछ अनुभवी लोगों से सलाह लेकर कारोबार में कुछ परिवर्तन आप कर सकते हैं। वहीं इस राशि के जिन जातकों ने अपना नया बिज़नेस शुरु किया है उनके लिए यह समय चुनौतियों भरा रहेगा। इस समय आपको धैर्य से आगे बढ़ना चाहिए और सही फैसले लेने चाहिए, जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय न लें। अगर आपको लगता है कि आपका फैसला गलत हो सकता है तो अनुभवी लोगों से सलाह लेने में न घबराएं। इस महीने काम के संबंध में आपके भाई बहनों के द्वारा आपको कोई ज़रूरी सलाह दी जा सकती है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करना चाहिये। इसके साथ ही सहकर्मियों के साथ सही व्यवहार करके आप उनसे कई चीजें सीख सकते हैं इसलिये जितना हो सके सबके साथ विनम्रता से बात करें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: शादीशुदा जातकों के लिए यह माह शुभ फलदायक रहेगा। इस माह आपके परिवार के लोगों के बीच अच्छा सामंजस्य बना रहेगा जिसके कारण वैवाहिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आपका जीवनसाथी आपके प्रति आकर्षण महसूस कर सकता है। अगर इस राशि के प्रेमी जातकों की बात की जाए तो कुछ वजहों से आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि आप ऐसा करने से बचें अगर कोई चीज आपको गलत लगती है तो उसे सुलझाने की कोशिश करें। जिन जातकों की हाल ही में शादी हुई थी उनके घर में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। इस समय आपको अपने जीवन साथी का पूरा साथ देना चाहिए। उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको उनकी मदद करनी चाहिए। वह जातक जिनके जीवन में अब तक प्रेम की दस्तक नहीं हुई है उन्हें इस माह कोई खास मिल सकता है।

सलाह: उपाय – सूर्योदय के समय प्रतिदिन ‘श्री कृष्ण वंदना’ का जाप करें।

सामान्य: कन्या राशि के जातकों के द्वितीय, तृतीय और पंचम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस महीने 17 नवंबर को शुक्र देव राशि परिवर्तन करेंगे और तुला राशि में प्रवेश करें जिसके चलते आपका द्वितीय भाव सक्रिय हो जाएगा। 20 नवंबर को बृहस्पति का मकर राशि में गोचर होगा जिससे आपका पंचम भाव सक्रिय होगा वहीं बुध और सूर्य आपके तृतीय भाव यानि की वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। सूर्य का गोचर 16 नवंबर को होगा जबकि बुध देव 28 नवंबर को राशि परिवर्तन करेंगे। जैसा कि हम बता चुके हैं इन ग्रहों के गोचर के चलते आपके द्वितीय, तृतीय और पंचम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे अर्थात आपको इन भावों के गुणों के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगा। इन भावों के कारकत्वों की बात करें तो द्वितीय भाव से हम आपकी वाणी और धन के बारे में विचार करते हैं, तृतीय भाव साहस और पराक्रम का होता है वहीं पचंम भाव से आपके प्रेम जीवन और शिक्षा के बारे में विचार किया जाता है। इस राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में इस माह मेहनत करनी होगी। आर्थिक पक्ष में इस माह मज़बूती आ सकती है वहीं पारिवारिक जीवन में भी आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि नवंबर 2020 आपके लिये कैसा रहेगा।

वित्त: आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए इस महीने आप प्रयास करेंगे और इन प्रयासों में आप सफल भी होंगे। अगर आपने किसी प्रॉपर्टी को बेचने का प्लान बनाया हुआ था तो उसमें आप इस माह सफल हो सकते हैं आपको प्रॉपर्टी के मन-चाहे दाम मिल सकते हैं जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जायेंगी। इस राशि के कुछ जातकों का ट्रांसफर इस महीने हो सकता है, आपको दूसरी जगह पर अपने लिये घर किराये पर लेना पड़ेगा जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है। इस महीने आपको बेफिजूल की चीजों को खरीदने से बचना चाहिए नहीं तो आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है। अगर आपने किसी चीज का बिल भुगतान समय पर नहीं किया तो इस माह आपको पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। जिन जातकों के बच्चे हैं वह अपने बच्चों को किसी ट्रिप पर भेजने के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं । धन की अहमियत को देखते हुए आप भविष्य के लिये कोई योजना इस माह बना सकते हैं।

मित्र एवं परिवार: इस माह आपकी परिवार की स्थिति वैसे ही रहेगी जैसा आप चाहते हैं। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य इसमें बेहतर रहेगा और आपको उनके स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं आएगी। आप उनके साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। घर की अच्छी स्थिति को देखते हुए आपकी माता उनके मायके जाने की बात कर सकते हैं। हो सकता है कि आप भी उनके साथ वहां जाएँ। अगर आपके पिता किसी संस्था में काम करते थे और अब रिटायर हो चुके हैं तो उनको इस माह बकाया पैसा मिल सकता है। आपके बच्चे इस माह शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम करेंगे जिसकी वजह से आपको काफी खुशी मिलेगी। वहीं जिन जातकों के बच्चे शादी लायक हो चुके हैं उनको अपने बच्चों के लिए कोई योग्य वर या वधू मिल सकती है। अपने परिवार में खुशी बनाए रखने के लिए आपको निरंतर प्रयास करने की जरूरत है। आपको अपने घर वालों के हाल-चाल बार-बार पूछने चाहिए और यदि किसी को कोई प्रॉब्लम है तो उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

चन्द्रराशिः तुला का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस महीने आपको पेट कमर और पीठ के निचले हिस्से में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से खुद को बचाने के लिए आपको योग व्यायाम आदि का सहारा लेना चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों को अस्थमा की प्रॉब्लम है उनके लिए भी यह माह अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपको घर से बाहर निकलते वक्त अपने पास अपना इन्हेलर अवश्य रखना चाहिए नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है। धूल भरे इलाकों में जाने से पहले अपने मुंह को अच्छे से ढक लें। घर से बाहर भोजन करने से बचें और यदि भोजन करना ज़रूरी हो तो आवश्यकता से अधिक ना करें। आपकी माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार आएँगे और सकता है कि वह किसी लंबी बीमारी से छुटकारा पा लें। उनके स्वास्थ्य में आए सुधार के कारण आपको भी मानसिक शांति का अनुभव होगा।

कैरियर: इस राशि के नौकरी पेशा लोगों ने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लगातार प्रयास किए हैं, अपने अपने प्रयासों का अच्छा फल इस माह इस राशि के जातकों को मिल सकता है। इस माह आपको कार्य क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। सहकर्मियों की नजर में आपकी प्रतिष्ठा इस दौरान बढ़ेगी। आप जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे उसकी वजह से कंपनी को अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। वही कारोबारियों की बात की जाए तो आप अपने कारोबार को बढ़ाने के प्रयास स्मार्ट कर सकते हैं। आप किसी अन्य जगह पर अपने कारोबार को ले जाने के बारे में विचार कर सकते हैं । अगर आप अपने जीवन साथी के साथ मिलकर कोई कारोबार कर रहे है तो आपको इसमें भी अच्छा मुनाफ़ा मिल सकता है। वही इस राशि के कुछ कारोबारी अपने कारोबार को दूर-दूर तक फैलाने के लिए विज्ञापन आदि का सहारा ले सकते हैं। आपका यह प्रयास आने वाले वक्त में आपको मुनाफ़ा अवश्य दिलाएगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: अगर आपके प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें थीं जिनकी वजह से आप परेशान थे तो इस माह वो दूर हो सकती हैं। अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से विवाह करने के बारे में सोच रहे थे और आपके घर वाले आपकी इस बात से सहमत नहीं थे तो इस महीने आप उन्हें मनाने में कामयाब हो सकते हैं। आपके घर वाले आपकी बात को इस माह मान जाएंगे। इसके साथ ही आप अपने होने वाले जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं और एक दूसरे को और अच्छे से समझ सकते हैं। हालांकि इस राशि के कुछ जातकों के प्रेम जीवन में किसी तीसरे शख्स की वजह से परेशानी आ सकती है। अपने संगी से ज्यादा यदि आप किसी तीसरे शख्स के साथ वक्त बिताएंगे तो उनका नाराज़ होना स्वाभाविक है इसलिये ऐसा ना ही करें तो आपके लिये बेहतर रहेगा। यदि अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है तो इस महीने इंटरनेट के जरिए या किसी सोशल मीडिया के जरिए आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। हालांकि इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले आपको अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए। वहीं जो जातक कुछ समय पहले ही शादी के बंधन में बंधे हैं वो इस माह फैमिली प्लानिंग कर सकते हैं।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री महागौरी वंदना का जाप करें।

सामान्य: इस माह चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। 17 नवंबर को कला और सौंदर्य के देव शुक्र राशि परिवर्तन करेंगे और अपने घर यानि तुला राशि में प्रवेश करेंगे जिसके चलते आपका प्रथम भाव सक्रिय हो जाएगा। 20 नवंबर को बृहस्पति देव का मकर राशि में गोचर होगा जिससे आपका चतुर्थ भाव सक्रिय होगा वहीं बुध और सूर्य आपके द्वितीय भाव यानि की वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। सूर्य देव का गोचर 16 नवंबर को होना है जबकि बुध देव 28 नवंबर को राशि परिवर्तन करके वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। प्रथम, द्वितीय और चतुर्थ भाव के कारकत्वों पर नजर डालें तो प्रथम भाव से स्वास्थ्य और आत्मा के बारे में विचार किया जाता है, द्वितीय भाव वाणी, धन का जबकि चतुर्थ भाव सुख और माता का होता है। इस माह आपको इन भावों के कारकत्वों के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। करियर के क्षेत्र में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति इस माह हो सकती है। आर्थिक पक्ष में भी इस माह मज़बूती आने की पूरी संभावनाएं नजर आ रही हैं। पारिवारिक जीवन में माता का आपको सहयोग प्राप्त होगा। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में कैसे फल देगा।

वित्त: आपकी आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो यह माह आपके लिए सामान्य रहेगा। इस माह आप बचत करने में सक्षम होंगे जिसके चलते आपकी संचित राशि में इज़ाफा हो सकता है। अगर आपने बीते कल में निवेश किया था तो इस माह आपको उस निवेश का अच्छा फल मिल सकता है हालांकि इस माह आपको अपने पैसों को बहुत संभाल कर रखना होगा क्योंकि पैसों की चोरी होने की संभावना है इसके साथ ही कोई धोखा देकर आपसे पैसे हड़प भी सकता है। आपकी माता ने बुरे समय के लिए जो पैसे सब से छिपा कर जमा कर रखे थे उनकी वजह से आपके परिवार पर आने वाली कोई बड़ी आर्थिक परेशानी चल सकती है। वही इस राशि की कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकती है और आमदनी में भी इज़ाफा हो सकता है। आमदनी में बढ़ोतरी होने के चलते आपके कई आर्थिक संकट दूर हो सकते हैं।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस माह माता के साथ आपके संबंध बहुत मधुर रहेंगे। अपनी माता से आप अपने दिल की बातों को भी शेयर कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर पिता के साथ आप किसी बात को लेकर उलझ सकते हैं और आप दोनों के बीच कहा-सुनी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको मर्यादा रूपी दहलीज को लांघने से बचना चाहिए। आपके भाई बहनों में से किसी को काम या पढ़ाई के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़ सकता है जिसकी वजह से आप भावुक हो सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस दौरान पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई मामला बहस की वजह बन सकता है। ऐसे समय में आपको परिवार के लोगों को समझाने की जरूरत पड़ेगी ताकि कोई भी मामला अलगाव की स्थिति पैदा न करे। परिवार की ज़रूरतों को देखते हुए इस राशि के कुछ जातक नवंबर के इस महीने में नया वाहन खरीद सकते हैं। हालांकि वाहन खरीदने से पहले आपको घर के बड़ों से सलाह मशवरा अवश्य करना चाहिए। कुल मिलाकर देखें तो पारिवारिक जीवन में इस माह आपको थोड़ा संभलकर चलना होगा।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो इस महीने आपको सिर पैर और कंधों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से खुद को बचाने के लिए आपको सुबह और शाम को सैर करनी चाहिए। इसके अलावा आप एक्सरसाइज करके भी खुद को फिट रख सकते हैं। आपको अपने खान-पान पर इस महीने में बहुत ध्यान देने की जरूरत है अगर आप संतुलित भोजन करेंगे तो कई परेशानियां खुद ब खुद ही दूर हो जाएंगी। आपको इस महीने सड़क पर चलते समय बहुत सावधानी से चलना होगा अगर आपका ध्यान इधर-उधर रहा तो आप का एक्सीडेंट हो सकता है। आपके आसपास का वातावरण यदि धूल भरा है तो इस महीने उसकी वजह से आपको आंखों और त्वचा से संबंधित बीमारी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके खुद को ढक कर रखें और धूल से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा लगाएँ। भाग्यस्टार- 3/5

कैरियर: कार्यक्षेत्र में इस माह आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने इस राशि के कुछ जातकों को जॉब से भी हाथ धोना पड़ सकता है। हालांकि यदि आप अपने काम करने के तरीके में सकारात्मक बदलाव लाएं और कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से दूर रहें तो आपको अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे। वृश्चिक राशि के कुछ जातकों को इस माह ऑफ़िस के काम के सिलसिले में किसी दूसरी जगह पर जाना पड़ सकता है। जिस प्रोजेक्ट पर आप काम कर रहे थे उसका मैनेजर इस महीने बदल सकता है जिसकी वजह से आपको और आपके सहकर्मियों को कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो उनको इस महीने अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। आपका कारोबार नई ऊँचाइयों को छू सकते है। वहीं इस राशि के कुछ नौकरीपेशा और कारोबारियों को अपने काम के संबंध में विदेश यात्रा पर जाने का सुनहरा अवसर इस महीने मिल सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस महीने अपने संगी के साथ आप अच्छे से व्यवहार करेंगे जिसके चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच संबंधों में निखार आएगा। वहीं इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उनके बीच कुछ कारणों से दूरियाँ आ सकती हैं। ऐसा संभव है कि किसी तीसरे शख्स की वजह से आप अपने संगी पर शक करें। हालांकि आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि बिना किसी पुख्ता सबूत के किसी भी नतीजे पर न पहुंचे। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं वह किसी के प्रेम में पड़ सकते हैं। लेकिन जिनसे आप प्रेम करते हैं उनकी भावनाएं आपके प्रति वैसी नहीं रहेंगी जैसी आपकी उनके प्रति हैं। शादीशुदा लोगों की जिंदगी में यदि किसी तरह की परेशानी थी तो आपस में बात करके इस महीने आप उसे सुलझा लेंगे। जो लोग अपने माता पिता के साथ रहते हैं उन्हें जीवनसाथी के सामने अपने माता-पिता को किसी भी तरह की गलत बात नहीं बोलनी चाहिए ऐसा करके आप जीवनसाथी की नज़रों में अपने माता-पिता की इज़्ज़त को घटा देते हैं। इसलिए उचित व्यवहार करें और जीवन को शालीनता से जियें।

सलाह: उपाय – प्रतिदिन सूर्योदय के समय ओम नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।

सामान्य: वृश्चिक राशि वालों के लिए यह माह सामान्य रहने की उम्मीद है इस महीने 4 ग्रहों के गोचर के कारण आपके द्वादश, प्रथम और तृतीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस महीने शुक्र का गोचर तुला राशि में बृहस्पति का गोचर मकर राशि में बुध और सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि में होगा। क्योंकि इस माह आपके द्वादश, प्रथम और तृतीय भाव सक्रिय रहेंगे इसलिए इन्हीं भावों के गुणों के आधार पर आपको फलों की प्राप्ति भी होगी। काल पुरुष की कुंडली में द्वादश भाव मीन राशि का होता है जिसको हानि भाव भी कहा जाता है और इस भाव से जीवन में होने वाली हानि और विदेश यात्राओं के बारे में विचार किया जाता है। काल पुरुष की कुंडली में प्रथम भाव मेष राशि का होता है और इस भाव से हम स्वास्थ्य शरीर आत्मा आदि के बारे में विचार करते हैं वहीं तृतीय भाव मिथुन राशि का होता है जिससे आपके पराक्रम, साहस और छोटे भाई बहनों से आपके संबंध के बारे में पता चलता है। इस महीने कार्यक्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और चुनौतियों से बचने के लिए आपको अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाना पड़ेगा। आर्थिक जीवन भी ठीक-ठाक रहेगा। पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपको कैसे फल मिलेंगे।

वित्त: इस महीने की शुरुआत भले ही अच्छी रहेगी लेकिन महीने के मध्य में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है जिसके कारण आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है। वहीं इस माह आपका कोई दोस्त या क़रीबी रिश्तेदार आपसे आर्थिक मदद ले सकता है। हालांकि आपको किसी भी तरह की आर्थिक मदद देने से पहले अपने बजट पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। ऐसा ना हो कि आप किसी और की आर्थिक मदद करके खुद ही आर्थिक संकट में फंस जाएं। इस माह आपके निजी ख़र्चों में भी वृद्धि हो सकती है। अगर आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तो उसके फेल होने की वजह से आप को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के पिताजी जॉब चेंज कर सकते हैं जिसकी वजह से कुछ समय के लिए घर में आर्थिक परेशानियां आने के आसार हैं। इस समय आपकी जमा पूँजी भी खर्च हो सकती है। हालांकि आपको ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए यदि आपके पिता का फैसला सही है तो आने वाले समय में आपके आर्थिक हालात बहुत बेहतर हो सकते हैं। धन की बचत करने के लिये आपको फ़ालतू खर्चे करने से बचना चाहिये।

मित्र एवं परिवार: इस महीने आप अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं दूर घूमने जा सकते हैं। परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय आप व्यतीत करेंगे। अपने छोटे भाई बहनों के स्वास्थ्य पर इस महीने आप को ध्यान देना होगा क्योंकि उनको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। आपके परिवार का सबसे वरिष्ठ सदस्य इस माह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत हो सकता है जिसके कारण घर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। अगर आप किराये के घर में रहते हैं तो इस माह उस घर में आ रही कुछ परेशानियों के कारण दूसरा घर किराये पर लेने के बारे में विचार बना सकते हैं। आपके परिवार में किसी तरह का फंक्शन इस महीने हो सकता है और आप अपने क़रीबी रिश्तेदारों से मुलाकात कर सकते हैं। दूर के रिश्तेदारों से मुलाकात करके आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा। आपके परिवार में किसी नन्हे मेहमान के आने की भी इस माह संभावना है। अगर आप अपने घर से बाहर रहते हैं तो इस महीने आपको अपने घर की बहुत याद सता सकती है और आप अपने घर के सदस्यों के साथ फोन पर या सोशल मीडिया पर घंटों बात कर सकते हैं और उनको अपने हाल चाल बता सकते हैं।

चन्द्रराशिः धनु का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: धनु राशि के जातकों को इस महीने कान दाँत और घुटनों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। इस महीने आपको किसी पार्टी या समारोह में ऐसा खाना खाने से बचना चाहिए जिसकी वजह से आपका हाजमा खराब हो जाता है। घुटनों की समस्याओं को दूर करने के लिए आपको सुबह के समय सूर्य नमस्कार करना चाहिए इससे आपको फायदा अवश्य मिलेगा। वहीं जिन जातकों की उम्र 50 पार कर चुकी है उनको हर महीने अपने स्वास्थ्य की जांच करवानी चाहिए। इस महीने आपको हमारी यही सलाह है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पियें इससे आपके स्वास्थ्य में अच्छे बदलाव आएँगे। अगर आपको सिर दर्द की समस्या है तो आपको प्राणायाम का अभ्यास इस माह करना चाहिये।

कैरियर: इस राशि के जातकों के करियर में इस महीने उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। कुछ जातकों के द्वारा जॉब छोड़ी जा सकती है हालांकि जल्द ही नई नौकरी लगने के भी आसार हैं और अच्छी बात यह है कि नई नौकरी में आपको सैलरी भी अच्छी मिलेगी। जो जातक लंबे समय से किसी नौकरी को पाने के लिए कोशिशें कर रहे थे और उन्हें कामयाबी नहीं मिल पा रही थी, तो इस महीने उनकी हिम्मत जवाब दे सकती है और वह जातक फैमिली बिज़नेस ज्वाइन कर सकते हैं। कारोबार की बात की जाए तो इस राशि के कारोबारियों को इस महीने सामान्य फल मिलने की उम्मीद है। इस राशि के कारोबारियों को ना तो ज्यादा फायदा होगा और ना ही ज्यादा नुकसान। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को कोई विदेशी प्रोजेक्ट इस महीने मिल सकता है। आपको अपने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी चाहिए, अगर आपने मेहनत में कमी रखी और यह प्रोजेक्ट सफल नहीं हो पाया तो आप मानसिक तनाव की स्थिति में आ सकते हैं। आपका मैनेजर इस माह आपके काम को देखकर थोड़ा ना खुश हो सकता है। आपको यह समझने की जरूरत है कि अच्छी तरह से काम करके ही आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं इसलिए अच्छा काम करने के लिए अपने में सकारात्मक परिवर्तन लाने की कोशिश करें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: नवंबर 2020 का यह महीना शादीशुदा जातकों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस महीने आप अपने ससुराल पक्ष के लोगों के साथ बहुत अच्छे से व्यवहार करेंगे जिसके कारण आपका जीवनसाथी भी आपके प्रति विनम्र रहेगा। इस राशि के कुछ जातकों द्वारा अपने जीवनसाथी के साथ इस महीने विदेश जाने का प्लान बनाया जा सकता है। यह यात्रा आपके वैवाहिक जीवन में कई सकारात्मक बदलाव ला सकती है। वहीं इस राशि के उन जातकों की बात की जाए जो प्रेम संबंधों में पड़े हैं तो उन्हें इस महीने कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लवमेट के साथ कुछ बातों को लेकर मतभेद होंगे जिसकी वजह से आप दोनों के बीच कहा सुनी हो सकती है। वहीं जो जातक अभी तक सिंगल है उन्हें किसी पार्टी या निजी समारोह में अपना पार्टनर मिल सकता है। जो जातक लंबे समय से प्रेम संबंधों में थे और अब अपने संगी से शादी करना चाहते हैं उनके जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। क्योंकि आपके मां-बाप आपके इस रिश्ते से खुश नहीं होंगे। अगर आपका लवमेट आपके प्रति ईमानदार है और आपको लगता है कि वो आपके परिवार में शामिल होने योग्य हैं तो आपको अपने माता-पिता को समझाना चाहिये।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें।

सामान्य: इस महीने चार ग्रहों बुध, सूर्य, शुक्र और बृहस्पति का राशि परिवर्तन होगा। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन की वजह से इस माह आपके एकादश, द्वादश और द्वितीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के कारक्तवों की बात की जाए तो एकादश भाव लाभ का भाव कहलाता है और इससे जीवन में होने वाले मुनाफों के बारे में विचार किया जाता है। द्वादश भाव हानि का होता है जिससे जीवन में होने वाली हानियों और इसके साथ ही विदेश यात्राओं के बारे में भी विचार किया जाता है। द्वितीय भाव से हम आपकी वाणी और धन के बारे में विचार करते हैं। करियर के क्षेत्र में इस महीने आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इस राशि के कई जातकों द्वारा इस माह नौकरी छोड़ी जा सकती है। वहीं आर्थिक पक्ष में भी आपको चुनौतियाँ मिलेंगी, आपके ख़र्चों में इस महीने वृद्धि हो सकती है। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो घर के किसी सदस्य की तबियत खराब होने की वजह से आप परेशान हो सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन सामान्य रहने की उम्मीद है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि नवंबर का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है।

वित्त: इस महीने ख़र्चों में अचानक वृद्धि आ सकती है जिसकी वजह से आप की आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। यदि आप इस महीने लंबी दूरी की यात्रा करने वाले हैं तो आपको अपने सामान का विशेष ध्यान देना पड़ेगा। अगर आप सचेत नहीं रहे तो आपका कीमती सामान चोरी हो सकता है। इस माह धनु राशि के जातकों के द्वारा घर का नवीनीकरण करने के लिए भी पैसा खर्च किया जा सकता है। वहीं जिन जातकों को कार्यक्षेत्र में प्रोमोशन मिलने वाला था उनको इस महीने निराशा हाथ लग सकती है, हो सकता है कि किसी वजह से आपका प्रोमोशन रोक दिया जाये। यदि आपने किसी को उधार दिया था तो उसके वापस आने की उम्मीद आपको इस महीने रहेगी। हालांकि उधार वापसी के आसार बहुत कम ही हैं। इस महीने आपको अपने आर्थिक हालात को सामान्य बनाए रखने के लिए ख़र्चों पर लगाम लगानी होगी और एक अच्छा बजट प्लान करना होगा। अगर आप स्वयं बचत करने में सक्षम नहीं हैं तो अपने जीवनसाथी या घर के वरिष्ठों से सलाह लेना आपके लिये हित-कर रहेगा।

मित्र एवं परिवार: आपके भाई बहनों को इस महीने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण आपको भी मानसिक तनाव होगा। अपने भाई बहनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको उनके साथ समय बिताना चाहिए और उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह देनी चाहिए। इस महीने आपके घर में आपके कुछ रिश्तेदारों का आना हो सकता है जिसकी वजह से घर का माहौल जीवंत हो जाएगा। परिवार के किसी सदस्य के साथ मिलकर कहीं निवेश करने का विचार भी इस महीने आप बना सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों का पारिवारिक जीवन इस महीने बहुत सुखद रहेगा। घरवालों के साथ समय बिताकर आप अपने जीवन की सारी परेशानियां भूल जाएंगे। आपको महसूस हो सकता है कि एक अच्छा जीवन जीने के लिए परिवार की स्थिति का अच्छा होना बहुत जरूरी है। अगर आपके घर में कोई अंदरूनी कलह चल रही थी तो आपके माता-पिता की पहल की वजह से वह सुलझ सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना सामान्य से बेहतर रहने की पूरी उम्मीद है।

चन्द्रराशिः मकर का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: मकर राशि के जातकों को इस महीने सिर से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको इस महीने योग ध्यान करने की आवश्यकता है। इस महीने आपको कोई अन-जाना भय भी सता सकता है जिसके कारण आप काफी परेशान रहेंगे। आपकी मानसिक परेशानियों का कारण काम की अधिकता हो सकती है। इसलिए आपको हम यह सलाह देना चाहेंगे कि काम के बीच अपने लिए भी समय निकालें और पर्याप्त आराम करें। इस महीने योग को अपने जीवन में शामिल करना आपके लिये बहुत लाभप्रद रहेगा। सुबह या शाम के समय कम से कम 15 मिनट योग करें। याद रखें कि यदि आप खुद स्वस्थ नहीं होगें तो किसी और की भी आप देखभाल नहीं कर पाएंगे। सिर्फ अपने फायदे के लिये ही नहीं बल्कि दूसरों के हित के लिये भी खुद को स्वस्थ बनाए रखने की कोशिश करें।

कैरियर: मकर राशि के जातकों को इस माह कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे। इस महीने ऑफ़िस का वातावरण अनुकूल रहेगा जिसकी वजह से आप अपने रुके हुए कामों को भी पूरा कर सकते हैं। जो लोग लंबे समय से किसी संस्था से जुड़े हैं इस माह उनके वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों की नई जॉब भी इस महीने लग सकती है। जो लोग अभी तक बेरोजगार हैं उनको मेहनत करने की जरूरत है और अपने समय का सही से इस्तेमाल करने की जरूरत है। इस महीने कार्यक्षेत्र में विपरीत लिंगी लोग आपकी मदद करेंगे और उनसे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। क्योंकि इस महीने काम के प्रति आप का रुख सकारात्मक रहेगा इसलिए आपके सहकर्मी भी आपसे बहुत खुश रहेंगे। आपको अपने जूनियर्स के साथ इस माह किसी पार्टी या फंक्शन में जाने का मौका मिल सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को इस महीने संभलकर चलने की जरूरत है। ऐसा हो सकता है कि आप किसी के प्रति आकर्षण महसूस करें जिसकी वजह से आपका प्रेमी आपसे रूठ जाए। यदि आप किसी और में ज्यादा दिलचस्पी लेंगे तो आपके प्रेम के रिश्ते में दरार आ सकती है। इस राशि के जातकों से इस महीने कई लोग आकर्षित होंगे और यह आकर्षण प्रेम में भी तब्दील हो सकता है, अगर आप पहले से ही रिश्ते में हैं तो आपको किसी के साथ नज़दीकी नहीं बढ़ानी चाहिये। आपको उसी शख्स से प्रेम करना चाहिए जो आपके बाहरी शरीर नहीं बल्कि आपकी आत्मा से प्रेम करता है। शादीशुदा लोगों की बात की जाए तो इस महीने आप अपने जीवनसाथी से बेवजह की बातों पर झगड़ सकते हैं। हालांकि जब आपको एहसास होगा कि जिस बात को लेकर आप ने झगड़ा किया है उसका कोई महत्व नहीं था तो आप अपने जीवनसाथी से माफी भी मांग सकते हैं। आपको यही सलाह दी जाती है कि बेवजह की बातों पर जीवनसाथी या किसी के साथ भी उलझने से बचें।

सलाह: उपाय – प्रतिदिन सूर्योदय के समय ऊँ नम: शिवाय मंत्र का 1008 बार जाप करें।

सामान्य: मकर राशि के जातक मेहनती होते हैं और अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह से फोकस रहते हैं। इसके साथ ही इनमें एक ख़राबी यह होती है कि कई बार ये लोग कुछ कामों को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। हालांकि मकर राशि के जातक यदि अपने लापरवाह रवैये को छोड़ दें तो जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता पा सकते हैं। अगर इस महीने की बात की जाए तो मकर राशि वालों के दशम, एकादश और प्रथम भाव इस महीने सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इसके साथ ही इस महीने बृहस्पति शुक्र, बुध और सूर्य ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इस महीने आपको दशम, एकादश और प्रथम भाव के गुणों के अनुसार ही फल मिलेंगे। काल पुरुष की कुंडली में दशम भाव मकर राशि का होता है और इस भाव से हम आपके कर्मों के बारे में विचार करते हैं। वहीं एकादश भाव लाभ का भाव होता है और प्रथम भाव से हम आपके शरीर तथा स्वास्थ्य के बारे में विचार करते हैं। इस महीने करियर के क्षेत्र में आपको अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है ऑफ़िस का माहौल अच्छा रहेगा। आर्थिक स्तर पर भी आपको अच्छे फल मिलेंगे और आप पैसों की बचत कर पाने में भी कामयाब होंगे। हालांकि पारिवारिक स्तर पर आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइये अब जानते हैं कि यह माह आपके लिए कैसा रहेगा।

वित्त: आर्थिक पक्ष को लेकर इस महीने आपको ज्यादा सोच विचार करने की जरूरत नहीं है। इस महीने आप उधार या लोन चुका सकते हैं। कर्ज से मुक्ति मिलने के कारण आपको काफी मानसिक सुकून मिलेगा। जो लोग बिज़नेस करते हैं उनके लिए भी यह समय अच्छा रहने वाला है आपका उन चीजों से भी इस महीने फायदा हो सकता है जिनसे फायदा मिलने की आपको कोई उम्मीद नहीं थी। वहीं जो लोग नया बिज़नेस करने की सोच रहे हैं वह अपने इस फैसले पर इस महीने अमल कर सकते हैं यानि कि इस राशि के कुछ लोग इस माह नया बिज़नेस शुरु कर सकते हैं। आपके दोस्त इस महीने आपके लिये मददगार साबित होंगे आपके किसी दोस्त द्वारा इस महीने आपको कोई सलाह दी जा सकती है जिसके कारण आपको कारोबार या नौकरी में फायदा हो सकता है। इसके साथ ही इस राशि के कुछ लोग नौकरी के साथ-साथ छोटा-मोटा साइड बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। इस महीने आपको हम यह सलाह देते हैं कि ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में खुद को बहुत ज्यादा व्यस्त ना कर दें, इससे आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं।

मित्र एवं परिवार: जैसे हम आपको बता चुके हैं इस महीने आप काम को लेकर काफी काफी व्यस्त रहेंगे इसलिए इस महीने आप अपने घर पर कम समय बिताएंगे जिसके कारण घर के लोग आप से नाराज़ हो सकते हैं। इस राशि के जातक इस महीने अपने बड़े भाई बहनों के साथ उलझ सकते हैं जिसकी वजह से आपके और आपके भाई बहनों के बीच थोड़ी दूरी पैदा हो सकती हैं। आपको अपने भाई बहनों से झगड़ा करने से बचना चाहिए। इस महीने आपके घर के लोग एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक रवैया अपनाएंगे जिसे देखकर आप काफी खुश होंगे। यदि आपके भाई बहन अभी तक बेरोजगार हैं तो उनको जॉब दिलाने की कोशिश इस महीने आप कर सकते हैं आपकी यह कोशिश कामयाब हो सकती है। माता के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और उनके स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। अगर घर का माहौल गंभीर है तो घर वालों के साथ कहीं बाहर जाकर आप घर के माहौल में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

चन्द्रराशिः कुंभ का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा खासकर कान और फेफड़ों से संबंधित कुछ समस्याएं आपको इस महीने हो सकती हैं। इसके साथ ही आंखों में भी कुछ परेशानी आप महसूस कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने काम करते हैं तो आपको अपनी आंखों को एक-एक घंटे के अंतराल में पानी से धोना चाहिए इससे आपकी आंखों पर होने वाले बुरे असर का प्रभाव कम होगा। इस माह आपको ज्यादा तला-भुना खाने या बाहर का खाना खाने से भी बचना चाहिए। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो उन्हें दूर करने के लिए आपको मंडूकासन, नौकासन और प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए इन आसनों को करने से आपको कई लाभ मिलेंगे। योग जीवन को सकारात्मकता देता है इसलिये योग का अभ्यास करना सीखें। भाग्यस्टार- 3.5/5

कैरियर: कैरियर क्षेत्र की बात की जाए तो यह माह आपके लिए सामान्य रहने की उम्मीद है। इस महीने आप अपने सहकर्मियों के साथ बहुत अच्छे से व्यवहार करेंगे जिसके कारण सहकर्मियों से आपकी मित्रता बढ़ेगी। अपने जूनियर्स को आप काम को लेकर कोई भाषण भी इस महीने दे सकते हैं। आपके स्पष्ट नज़रिए को सहकर्मी पसंद करेंगे। काम के प्रति आपका रुझान बहुत सकारात्मक होगा जिसकी वजह से आपका बॉस भी आपसे बहुत खुश होगा। अगर आप अभी तक बेरोजगार हैं तो इस महीने आपकी मेहनत रंग ला सकती है और आपकी जॉब लग सकती है। जिन जातकों की जॉब कुछ समय पहले ही लगी है उन्हें काम के प्रति ज्यादा एकाग्र होने की जरूरत है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह माह सामान्य रहेगा। इस महीने जीवनसाथी की माता के साथ आपकी कहा-सुनी हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल थोड़ा संजीदा हो जाएगा। इस महीने आपको अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए और ऐसी बातें बोलने से बचना चाहिए जिससे कोई आहत हो जाए। इस राशि के कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी के साथ घूमने का मौका इस महीने मिलेगा जिससे रिश्ते में नयापन आएगा। आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ इस महीने किसी धार्मिक स्थल पर घूमने भी जा सकते हैं। इस महीने आपके ऊपर प्रेम से ज्यादा कामुकता हावी रहेगी जिसके कारण आपका जीवनसाथी आप से थोड़ा परेशान हो सकता है। हमारी आपको यही सलाह है कि प्रेम की सीमाओं को लांघने की कोशिश न करें यदि आपके प्रेमी को आपकी कोई बात अच्छी नहीं लगती तो उसमें सुधार करने की कोशिश करें। यदि आप अपने प्रेमी से शादी के वादे को पूरा नहीं कर सकते तो सिर्फ अपने शरीर की भूख को मिटाने के लिए उनके करीब ना रहें।

सलाह: उपाय- सूर्योदय के समय श्री गणेश स्तुति का जाप करें।

सामान्य: इस महीने 4 ग्रह सूर्य, शुक्र, बुध और बृहस्पति राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के राशि परिवर्तन की वजह से आपके नवम, दशम और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन्हीं भावों के कारकत्वों के हिसाब से आपको फलों की प्राप्ति होगी। नवम भाव काल पुरुष की कुंडली में धनु राशि का होता है और इससे हम धर्म और पिता के साथ आपके संबंधों पर विचार करते हैं। दशम भाव काल पुरुष की कुंडली में मकर राशि का होता है और इससे आपके कर्मों के बारे में विचार किया जाता है वहीं कुंडली में द्वादश भाव मीन राशि का होता है और इससे विदेश यात्राओं और हानि के बारे में विचार किया जाता है। करियर के क्षेत्र में इस महीने आप को सामान्य रिजल्ट मिलेंगे हालांकि इस राशि के जातकों को इस साल विदेश जाने का मौका मिल सकता है। आर्थिक पक्ष में सुधार करना चाहते हैं तो आपको सोच समझकर पैसा खर्च करना होगा। इस माह आपको अपने पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि उन्हें कोई बीमारी लग सकती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि इस माह जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको कैसे फलों की प्राप्ति होगी।

वित्त: इस राशि के जातकों को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए इस महीने मेहनत करनी होगी। इस महीने आपको ख़र्चों पर लगाम लगानी होगी और बचत करने के लिए अच्छा बजट प्लान बनाना पड़ेगा। अगर आपको लगता है कि आप बचत करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं तो आपको अपने घर वालों की मदद लेनी चाहिए या अपने जीवनसाथी का सहयोग लेना चाहिये। इस महीने इस राशि की कुछ जातक अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने का विचार बना सकते हैं और इस यात्रा पर आपका काफी धन खर्च हो सकता है। हालांकि यह यात्रा आपके लिए मानसिक रूप से बहुत सुखद रहेगी। अगर आप काम के संबंध में किसी यात्रा पर जाते हैं तो इस ट्रिप पर आपको अपना धन खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि यह पैसा आपको वापस ज़रुर मिलेगा लेकिन कुछ समय के बाद। पैतृक संपत्ति को लेकर इस माह घर के लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं। इन मतभेदों को दूर करने के लिये आपको घर के वरिष्ठों को साथ बिठा कर बातचीत करनी चाहिये। समस्या का हल अवश्य निकलेगा बस सकारात्मक रुख अपनाएं।

मित्र एवं परिवार: इस महीने आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखने की विशेष जरूरत है। आपके पिता के स्वास्थ्य में इस माह कुछ नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं और हो सकता है कि वह आपसे अपने स्वास्थ्य में आए परिवर्तनों के बारे में बात ना करें इसलिए आपको खुद अपने पिता के पास जाकर उनके हालचाल जानने चाहिए और अगर उनको कोई परेशानी है तो चिकित्सक के पास उनको ले जाना चाहिए। आपके बच्चे छोटे हैं तो इस महीने वह आपसे किसी कीमती चीज की मांग कर सकते हैं। आपको उनकी इस मांग को पूरा करने से पहले यह ज़रुर देख लेना चाहिए कि आपकी आर्थिक स्थिति पर तो इससे कोई बुरा असर नहीं पड़ रहा। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के बच्चे इस माह माता-पिता का सहयोग करने के लिए आगे आ सकते हैं। इस राशि के कुछ जातक अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ इस महीने विदेश घूमने भी जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा पर आपका ख़र्चा हो सकता है लेकिन इससे आपको बहुत खुशी और तरोताजगी मिलेगी।

चन्द्रराशिः मीन का मासिक राशिफल (नवम्बर 2020)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की इस महीने आपको जरूरत है। इस महीने आपको पीठ के बीच वाले हिस्से, गले और घुटनों से संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। काम करना अच्छी बात है लेकिन आपको काम के बीच में अपने लिए समय निकालकर अपने पसंदीदा काम भी करने चाहिए इससे आपको मानसिक संतुष्टि प्राप्त होती है। इस महीने आपको अपनी बुरी आदतों पर भी काबू रखने की जरूरत है यदि आप सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं तो इन चीजों से बचें। आपको अपने जीवन में योग ध्यान या एक्सरसाइज को जगह देनी चाहिए अगर आप नियमित रूप से इन कामों को करते हैं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। संतुलित भोजन करें और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करें। भाग्यस्टार- 3.5/5

कैरियर: इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को इस महीने कार्यक्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त करने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करना होगा। आपको कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें आने की संभावना है। अगर आप पब्लिक डीलिंग के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो ग्राहकों द्वारा आपके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसलिए इस महीने कार्यक्षेत्र में बहुत सोच समझकर अपने सहकर्मियों और साथ ही ग्राहकों के साथ व्यवहार करें। अपने व्यवहार में शालीनता लाने की कोशिश करें। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को काम के संबंध में लंबी दूरी की यात्रा भी इस महीने करनी पड़ सकती है। यह यात्रा आपके लिए थका देने वाली हो सकती है लेकिन इस यात्रा की वजह से कार्यक्षेत्र में आपकी छवि सुधर सकती है। क्योंकि जिस काम से आप गए हैं उसमें सफलता मिलने की संभावना है। वहीं इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो उनके लिए समय अनुकूल रहने की उम्मीद है। अगर आपने लोन के लिए अप्लाई किया था तो इस महीने आपको लोन मिल सकता है। इस राशि के जो जातक विदेशी कंपनियों में कार्यरत है उनका कोई प्रोजेक्ट इस महीने असफल हो सकता है। ऐसे समय में आपको अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने की जरुरत है, याद रखें सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। सबसे ज़रूरी बात यह है कि आप अपने काम को ईमानदारी से करें अगर आप काम के प्रति ईमानदार हैं तो घबराएं नहीं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: ग्रहों की चाल बताती है कि नवंबर का यह महीना आपके दांपत्य एवं प्रेम जीवन के लिए बहुत सुखद रहने वाला है। आपके और आपके संगी के बीच इस दौरान तालमेल बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने संगी की बातों को बिना उनके बताए भी जान जाएंगे। अगर आप अपने प्रेमी से दूर रहते हैं तो घंटों फोन पर या सोशल मीडिया पर उनसे आप बातें कर सकते हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो इस माह आपका जीवनसाथी आपके पक्ष में रहेगा और उनके द्वारा इस माह आपकी मदद भी की जाएगी। वहीं इस राशि के जो जातक अभी तक सिंगल थे उन्हें भी अपना जोड़ीदार इस महीने मिल सकता है। हालांकि आपको अपने लवमेट से मिलने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इस राशि के जो जातक प्रेम में पड़े हैं या जिनकी शादी हाल ही में हुई है वह अपने संगी के साथ किसी यात्रा पर इस महीने जा सकता है। जो जातक लंबे समय से किसी प्रेम संबंध में हैं उनका व्यवहार अपने लवमेट के प्रति बहुत अच्छा रहेगा जिसके चलते उनका लवमेट दिल की सारी बातें उनके सामने खोल देगा। अगर आप अपने लवमेट से शादी करने का विचार बना रहे हैं तो इसके बारे में पहले आपको अपने लवमेट से बात करनी चाहिए और उसके बाद ही बात को आगे बढ़ाना चाहिए।

सलाह: उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ऊं गौरवाय नम: मंत्र का 1008 बार जाप करें।

सामान्य: इस महीने मीन राशि वालों के अष्टम नवम और एकादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। अष्टम भाव काल पुरुष की कुंडली में वृश्चिक राशि का होता है और इस भाव से हम आपकी आयु और जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में विचार करते है। वहीं नवम भाव काल पुरुष कुंडली में धनु राशि का होता है और इससे हम धर्म और पिता के साथ आपके संबंधों के बारे में विचार करते हैं। एकादश भाव कुंभ राशि का होता है और इस भाव को लाभ भाव भी कहा जाता है जिससे जीवन में होने वाले मुनाफों के बारे में पता चलता है। इन भावों के कारकत्वों और चार ग्रहों सूर्य, बुध, शुक्र, बृहस्पति के गुणों के आधार पर ही आपको इस माह फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि यह चारों ग्रह इस माह राशि परिवर्तन करेंगे। करियर के क्षेत्र में कुछ परेशानियां इस माह आपको आ सकती हैं और आपको काम के संबंध में यात्रा भी करनी पड़ सकती है। आर्थिक पक्ष सामान्य रहने की उम्मीद है। पारिवारिक जीवन में आपको संभलकर चलना होगा। इस महीने माता के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन में इस महीने आपको अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि इस माह जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको कैसे फलों की प्राप्ति होगी।

वित्त: मीन राशि वालों के आर्थिक पक्ष में इस महीने उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। हालांकि इस महीने आपके पास पर्याप्त धन रहेगा लेकिन आपके पिता के द्वारा आपसे कुछ आर्थिक मदद मांगी जा सकती है जिसकी वजह से आपका बजट थोड़ा सा गड़बड़ आ सकता है। इस राशि के जातकों को उनके ससुराल पक्ष से आर्थिक मदद मिल सकती है। यह मदद आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। शादीशुदा लोगों का जीवन साथी नवंबर के इस महीने में किसी कीमती चीज की मांग कर सकता है जिस पर आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा। हालांकि मीन राशि के नौकरी पेशा लोगों की सैलरी में इस महीने इज़ाफा होने की उम्मीद है। इस महीने आप नई प्रॉपर्टी खरीदने का विचार भी बना सकते हैं। धन की आवश्यकता को समझते हुए अब आप धन संचय करने के बारे में विचार बनाएँगे आपका यह विचार भविष्य में आपको लाभ देगा।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक स्थिति को सुधारने के लिए इस महीने आपको ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है। अपने व्यवहार में अच्छे परिवर्तन लाने की कोशिश करें। इस महीने माता के साथ आपके संबंधों में कुछ खटास आ सकती है जिसकी वजह से आप भी मानसिक तनाव में रहेंगे और आपकी माता भी। आपको अपनी माता से अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए और इसके लिए आपको खुलकर उनसे बात करनी चाहिए। आपके भाई बहनों की तबियत इस महीने नासाज हो सकती है जिसकी वजह से आपको चिंताएं होंगी। आपके संबंधी इस महीने आपके घर आ सकते हैं और उनसे मिलकर आप तरोताजगी महसूस करेंगे, आपके रिश्तेदारों में से जो शख्स आपके सबसे ज्यादा करीब है उससे अपने दिल की बातें आप शेयर कर सकते हैं। यदि आपके बच्चे हैं तो इस महीने वह आपसे किसी चीज की मांग कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि उनकी मांग जायज़ है तो आपको उनकी मांग पूरी करनी चाहिए।

जय श्री कृष्ण राधे राधे

नाम: ज्योतिषचार्य निधिराज त्रिपाठी

कुंडली परामर्श : 501/-

फेसबुक : https://www.facebook.com/nidhi.raj.986

यूट्यूब : https://www.youtube.com/channel/UCFTXzwS7IgSGw0qV3a0AEnw

अगर आपको ग्रह दशा के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें +91-9302409892 पर कॉल करें। या आप हमें
“अपना नाम”
“जन्म दिनांक”
“जन्म समय”
“जन्म स्थान”
व्हाट्सएप करें!! धन्यवाद
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो हर व्यक्ति का जन्म होते ही वह अपने प्रारब्ध के चक्र से बंध जाता है और ज्योतिषशास्त्र द्वारा निर्मित जन्म कुंडली हमारे इसी प्रारब्ध को प्रकट करती है। हमारे जीवन में सभी घटनाएं बारह राशि व नवग्रह द्वारा ही संचालित होती हैं। इन ग्रहों का आपके जीवन पर आने वाले समय में कैसा प्रभाव पड़ेगा इसके बारे में विस्तृत जवाब जानने के लिए अभी आप भी कर्ज़ की समस्या से परेशान हैं, और उससे जुड़ा कोई व्यक्तिगत उपाय, निवारण जानना चाहते हों या इससे जुड़े किसी सवाल का जवाब चाहिए हो तो
अभी इस नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं l 9302409892
मैं ज्योतिषाचार्य निधिराज त्रिपाठी आप सभी से अनुरोध करती हूं कि किसी भी कमेंट के नंबर को देखकर संपर्क ना करें क्योंकि यह नंबर मेरे नहीं और इन नंबरों को देखकर अगर आप संपर्क करते हैं तो इसकी जिम्मेदारी स्वयं आपकी होगी क्योंकि मेरे जितने भी नंबर है मेरे वीडियो पर होते हैं मैं अलग से कोई भी नंबर फ्लैश नहीं करवाती हूं कृपया कर सावधान रहें lमेरा मात्र एक नंबर है जो मैं अब देने जा रही हूं l (9302409892) और इस नंबर के अलावा किसी दूसरे नंबर से अगर आप संपर्क करते हैं तो कृपया कर मुझे दोषी न ठहरा है इसकी जिम्मेदारी आपकी स्वयं की है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x