मनुष्य मन के संकल्प और विकल्प पानी के बुलबुले

 

 

ज्योतिषाचार्य निधि राज त्रिपाठी के अनुसार——-🔥
मनुष्य मन के संकल्प और विकल्प पानी के बुलबुले की तरह ही एक क्षण में बनते और दूसरे ही क्षण में फूट भी जाने वाले अर्थात् मिट जाने वाले हैं। इसलिए हमारे महापुरुषों ने निर्णय दिया है कि कभी बुरा करने का विचार आये तो कल पर टालो और कभी अच्छा करने का विचार आये तो अभी कर डालो।

तात्कालिक आवेश में लिये गये निर्णय सदैव पश्चाताप का कारण बनते हैं। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पूर्व विवेक पूर्वक निर्णय लेना बुद्धिमत्ता मानी गई है। शास्त्रों और संतों का मत है कि किसी भी प्रकार के निर्णय में कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। प्रत्येक कार्य को अच्छे से सोचकर ही करना चाहिए मगर जब कार्य अच्छा ही हो तब ज्यादा सोचना भी नहीं चाहिए।

कभी मन में अच्छे संकल्पों के बीज अंकुरित हो जाएं तो उन्हें कल पर भी नहीं टालना चाहिए क्योंकि मानव मन की स्थिति सदैव एक जैसी नहीं रहती। हो सके जो शुभ संकल्प अभी मन में आया हो वह कल नहीं भी आये।

और ऐसे ही कभी बुरे विचार मन में आने लगे तो वहाँ त्वरित क्रिया की जगह थोड़ी देर के लिए उस कार्य को टाल देना चाहिए क्योंकि अच्छे विचार यदि बार – बार नहीं आते तो सच्चाई ये भी है कि बुरे विचार भी बार-बार नहीं आते। अच्छे को आज करो और बुरे को कल पर टाल दो ये भी सुखी और सफल जीवन की एक कुंजी है।

_________🌱_________

————-🍂————-

**लेकिन, यदि आपके मन में कोई और दुविधा है या इस संदर्भ में आप और ज्यादा विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ज्योतिष व वास्तु के लिए सम्पर्क करे* **ज्योतिषचार्य निधिराज त्रिपाठी** अगर आपको ग्रह दशा के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें +91-9302409892 पर कॉल करें। या आप हमें
“अपना नाम”
“जन्म दिनांक”
“जन्म समय”
“जन्म स्थान”
व्हाट्सएप करें!! धन्यवाद
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो हर व्यक्ति का जन्म होते ही वह अपने प्रारब्ध के चक्र से बंध जाता है और ज्योतिषशास्त्र द्वारा निर्मित जन्म कुंडली हमारे इसी प्रारब्ध को प्रकट करती है। हमारे जीवन में सभी घटनाएं बारह राशि व नवग्रह द्वारा ही संचालित होती हैं। इन ग्रहों का आपके जीवन पर आने वाले समय में कैसा प्रभाव पड़ेगा इसके बारे में विस्तृत जवाब जानने के लिए अभी आप भी कर्ज़ की समस्या से परेशान हैं, और उससे जुड़ा कोई व्यक्तिगत उपाय, निवारण जानना चाहते हों या इससे जुड़े किसी सवाल का जवाब चाहिए हो तो
अभी इस नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं l 9302409892

शेयर करें: