पुलिस ने महिलाओं को सायबर क्राईम के सम्बंध में दी जानकारी

 

जबलपुर :प्रारंभ हुये प्रदेश स्तरीय महिला जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान‘ के तहत रविवार को महिला सम्बंधी होने वाले सायबर क्राईम के सम्बंध में जानकारी देते हुये , महिलाओं को ‘‘कुछ कहो-कुछ करो‘‘ के लिए एवं बच्चों को गुड टच/बैड टच, के बारे में बताया गया गौरतलब है की मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश द्वारा दिनांक 11-01-2021 को प्रदेश स्तरीय महिला जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान‘ का शुभारंभ सभी विभागों के संयुक्त समन्वय एवं पूरी उर्जा के साथ किया गया है। अभियान के मुख्य उद्देश्य महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है एवं महिला एवं बालिकाओं के लिये समाज में सम्मानजनक अनुकूल वातावरण तैयार करना है। साथ ही जनमानस को कानून के विधिक प्रावधानों के प्रति जागरूक कर मानसिक रूप से सशक्त करना है, जिससे कि स्वयं महिलाएं ही नही अपितु समाज के सभी वर्ग, महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक होकर अपने कर्तव्य का निवर्हन करें।

प्रदेश स्तरीय महिला जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान‘ के तहत आज दिनांक 24-1-21 को पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) के मार्गदर्शन में थाना माढेाताल अंतर्गत टिमरी बेनीखेडा में आंगनवाड़ी एवं जन साहस संस्था के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बेटियों का पूजन से करते हुये कार्यकम में उपस्थित लगभग 300 बालक/बालिकाओ एवं महिला/पुरूषों को नाटक का मंचन करते हुये जागरूक किया गया एवं रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन रखा गया, प्रतिभागियों को पुरूस्कृत भी किया गया।
इसी प्रकार थाना अधारताल लिटिल किंगडम स्कूल ग्राउंड में एनजीओ संस्था के द्वारा अधारताल पुलिस स्टाॅफ के साथ तथा थाना रांझी पुलिस द्वारा द्वारा क्षेत्रीय बस्तियों के लोगों को नुक्कड नाटक के माध्यम से महिला जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान‘ की जानकारी दी।
शहर व ग्रामीण थानों के स्कूलों में बालक/बालिकाओं को ‘‘सम्मान’’ अभियान की जानकारी दी जाकर सायबर अपराधों की रोकथाम के उपाय बताये गये कि किसी भी व्यक्ति को अपनी फोटो, मोबाइल नम्बर की ओटीपी न शेयर करें, यदि किसी कारणवश कोई घटना घटित हो जाती है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दे, इसके साथ ही, मोबाइल सेफ्टी, सोशल नेटवर्क सुरक्षा इत्यादि पर भी जागरूक किया गया । इसके साथ ही बस्तियों में महिला जन जागरूकता अभियान ‘सम्मान‘ की जानकारी दी गई। महिलाओं को ‘‘कुछ कहो-कुछ करो‘‘ के लिए एवं बच्चों को गुड टच/बैड टच, के बारे में बताया गया एवं निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया साथ ही महिला सुरक्षा सम्बंधी शपथ दिलाई गई।

शेयर करें: