एक-एक प्रकरणों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण करना सुनिश्चित करें,कलेक्टर

जबलपुर, कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी.की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन व लंबित पत्रों की विभागवार समीक्षा कर कहा कि एक-एक प्रकरणों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण करना सुनिश्चित करें। कोई भी प्रकरण बिना अटेंड किये व निराकरण निम्न गुणवत्ता का न हो। साथ कहा कि प्रकरणों को गंभीरता से समझें और संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें और जिले का रैंकिंग सुधारें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. ने पशु चिकित्सा एवं सेवायें, ऊर्जा, नगर निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजस्व, माइनिंग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, फुड, महिला एवं बाल विकास, कृषि व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सीएम हेल्प लाइन में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दिया।
प्रति शुक्रवार होगा स्थानीय समाधान
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि हर विभाग अपने-अपने विभागीय समस्याओं के निराकरण करें लेकिन विशेष रूप से शुक्रवार के दिन स्थानीय समस्याओं के निराकरण पर ध्यान केन्द्रित करें। शिकायतकर्ता को पहले से इस संबंध में अवगत करा दिया जाये साथ ही अधिकारी उस दिन ऑफिस में उपलब्ध रहे और समस्याओं का निराकरण करें। इस सप्ताह टॉप 5 में आने वाले विभागो की सराहना की और कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिये ऐसे ही संवेदनशीलता बनायें रखें। उन्होंने पीओ जिला शहरी विकास प्राधिकरण को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि 50 दिन के ऊपर के जितने भी लंबित प्रकरण हैं उन्हें प्राथमिकता से निराकृत करें।
मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा शनिवार को
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने कहा कि 17 सितम्बर से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान शुरू हो चुका है। जिसके अंतर्गत 21 सितम्बर से जनसेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान किये गये कार्यों की समीक्षा शनिवार को किया जायेगा, अत: शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे कर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मॉडल शिविर आयोजित करें। जनसेवा पखवाड़ा अंतर्गत 27 सितम्बर को पशु-पालन एवं डेयरी द्वारा जिले की गौशालाओं में गौ सेवा कार्यक्रम आयोजित किये जावेंगे। 29 सितम्बर 19 एमएसएनई कलस्टर्स का शिलान्यास कार्यक्रम एवं सम्मेलन आयोजित किये जावेंगे। एक अक्टूबर को वरिष्ठ जन दिवस तथा 2 अक्टूबर को स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेखों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
विभिन्न योजनाओं में लंबित पत्रों की समीक्षा
कलेक्टर ने लंबित पत्रों की समीक्षा के दौरान आयुष्मान कार्ड, स्वच्छ भारत, श्रम कार्ड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मछुआ क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, बंटवारा तथा आरसीएमएस में दर्ज प्रकरण, निशक्त विवाह प्रोत्साहन, कल्याणी पेंशन, दिव्यांग शिक्षा व छात्रवृत्ति के साथ मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर कहा कि इस योजना में कोई भी पात्र व्यक्ति न छूटे।
दुर्गा पंडालों में फायर एंड सेफ्टी की व्यवस्था
अन्य विषयों पर चर्चा के दौरान कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान दुर्गा पंडालों में फायर एंड इलेक्ट्रिक सेफ्टी की व्यवस्था हो ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटनाएं न हों। होमगार्ड के जवान इसमें अपनी सहभागिता निभायें उन्होंने कहा कि पंडालों में अग्नि सुरक्षा के सभी आवश्यक सामग्री हों कहीं भी झूले हुये तार भी न हों। पंडालों में फायर एंड इलेक्ट्रिक सेफ्टी की पहले से डेमो करायें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री शेर सिंह मीणा, सुश्री विमलेश सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

शेयर करें: