मासिक राशिफल:देखें कैसा रहेगा आपका ये महीना

 

ज्योतिषाचार्य निधि राज त्रिपाठी के अनुसार—–चन्द्रराशिः मेष का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से मेष राशि के जातकों के लिए यह महीना कोई बड़ी बीमारी को नहीं दर्शाता है, इस दौरान आपका स्वास्थ्य उचित बना रहेगा बस बदलते मौसम के दौरान आपको थोड़ा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। आपको मौसमी सर्दी, ख़ासी, फ़्लू और बुखार के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इस दौरान आपको अपने सहायक परिवार के सदस्यों द्वारा अच्छी तरह से देखभाल का सहयोग मिलने वाला है। केतु आपके आठवें घर में तैनात है, जिससे आपको कुछ त्वचा या खाद्य एलर्जी हो सकती है। आपको अपने खाने की आदतों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और आपको कोशिश करनी चाहिए कि इस दौरान बाहर का खाना न खाएं या शराब का सेवन न करें। आपको बस अपने दिमाग को आराम देने और अच्छी नींद लेने की आवश्यकता है क्योंकि इस समय के दौरान आपको अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है। जिन्हें पहले से ही कोई गंभीर समस्या है उन्हें नियमित चेक-अप के लिए अवश्य जाना चाहिए और खुद को अत्यधिक तापमान से बचाए रखना चाहिए। आपको अपनी माँ की भी अच्छी देखभाल करनी चाहिए क्योंकि वह इस दौरान उच्च ब्लडप्रेशर मुद्दों या हीट स्ट्रोक जैसी परेशानियाँ दिक्कत दे सकती हैं। जैसा कि कहा गया है, “रोकथाम इलाज से बेहतर है”, ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे, नियमित व्यायाम और आराम करें। ऐसा करने से आपको मौजूदा समय के साथ-साथ भविष्य में भी लाभ मिलेगा।

कैरियर: यह महीना आपके लिए काफी कुछ नया लेकर आने वाला साबित होगा। इस दौरान आपको प्रोमोशन, एक विभाग से दूसरे विभाग में तबादला, या नौकरी में बदलाव जैसी बड़ी चीज़ें आपके जीवन में दस्तक दे सकती हैं। दसवें घर के स्वामी शनि की अपने ही घर में स्थिति यह दर्शाती है कि, यह आपके पेशे के घर को शक्ति, स्थिरता और शक्ति प्रदान करने वाला साबित होगा। आपकी मौजूदा जॉब में आप एक अच्छी पोजिशन में नज़र आयेंगे और अगर आप अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो आपके समक्ष काफी अच्छे मौके भी आयेंगे। जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं या नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि इसके संदर्भ में महीने के पहले भाग के दौरान आवेदनों पर गौर करना चाहिए, क्योंकि बुध जो कि आपके छठे घर का स्वामी है, इस समय के दौरान आपके दसवें घर में होगा जो आपको अनुकूल परिणाम प्रदान कर सकता है। नए सहयोगियों के रूप में आपको नए एसोसिएशन में गर्मजोशी से स्वागत मिलेगा, साथ ही आपको इस दौरान एक अच्छे गुरु का भी साथ मिलेगा जो आपको कंपनी के नियमों, विनियमों और परंपराओं के माध्यम से मार्गदर्शन देंगे, ताकि आप किसी भी तरह की चुनौतियों या परेशानियों का सामना किए बिना सब कुछ आसानी से अनुकूलित ढंग से सीख सकें। व्यावसायिक पेशेवरों की अपने उत्पाद पर मजबूत पकड़ रहेगी और अपने ग्राहकों को अपनी नई तकनीकों और विचारों के साथ जीतने में भी सफलता हासिल होगी। उन लोगों के लिए जो कृषि, कोयला और खनन, पेट्रोलियम, रियल एस्टेट, पर्यटन और यात्रा से संबंधित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, उनके लिए बहुत कुछ और अच्छे ढंग से काम करने के लिए यह महीना काफ़ी अनुकूल साबित होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्यार के लिहाज़ से यह समय आपके लिए शायद उपयुक्त ना साबित हो पाए। आप इस दौरान अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते में नयी उड़ान भरना चाहेंगे और हर पल का आनंद लेना चाहेंगे लेकिन आपको अपने पार्टनर से वैसी प्रतिक्रिया नहीं मिलेगी इसलिए आप खुद को थोड़ा प्रतिबंधित महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने पार्टनर से उचित प्रतिक्रिया नहीं मिल पाने की वजह से आप अपने रिश्ते में बोरियत का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस रिलेशन से बाहर आने के विचार के बारे में भी सोच सकते हैं क्योंकि मौजूदा संबंध आपकी अपेक्षाओं और रुचियों की पूर्ति करने में अ-सक्षम साबित होता नज़र आएगा। आपका पंचम भाव का स्वामी सूर्य पहले तीन हफ्तों के दौरान सुख ग्रह शुक्र के साथ एकादश भाव में है जो आपको आवेश-पूर्ण बना सकता है, साथ ही आप इस दौरान नए और अधिक मित्रों की तलाश करेंगे। विवाहित जोड़े अपने रिश्ते में कुछ भावनात्मक उठापटक का सामना कर सकते हैं। आपके सातवें घर के स्वामी शुक्र पांचवें घर के स्वामी सूर्य के साथ मिलेंगे जो आपके अंदर असंतोष की भावना जगा सकता है, जिससे आप अपने मौजूदा बंधन से दूर हो जाएंगे। आप इस दौरान ऐसा अनुभव करेंगे कि बहुत ज्यादा नज़दीकी विवादों की वजह बन रही है, इसलिए आप किसी भी तरह की बातचीत में शामिल होने से बचेंगे और अपने जीवनसाथी से खुद को शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक दूर रखेंगे। शुक्र, मार्च के मध्य के बाद आपके बारहवें घर से पारगमन करेगा जो आपके साथी से अस्थायी अलगाव की वजह बन सकता है, यह किसी छोटी यात्रा के कारण हो सकता है।

सलाह: प्रतिदिन गुरु मंत्र ’का जाप करें। पक्षियों को सात तरह के अनाज खिलाएं। आवारा कुत्तों को रोटियाँ खिलाएं। मंदिर में गुड़ और पीले चने दान करें। केले के पेड़ को अर्घ्य दें। प्रतिदिन सुबह तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें चीनी डालें और लाल फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। रोज़ सुबह घर के बड़े-बुजुर्गों का पैर छुएँ और उनका आशीर्वाद लें। बच्चों को पीले रंग की मिठाई और केले का दान करें।

सामान्य: मेष राशि चक्र की पहली राशि होती है और इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। मेष राशि के तहत जन्मे जातकों में भरपूर ऊर्जा होती है और यह सभी तरह के काम करने के लिए सदैव तत्पर दिखाई देते हैं। इस राशि के लोग सदैव अपने काम को लेकर तत्पर और उत्साहित रहते हैं। हालाँकि वहीं अगर बात करें मेष राशि के जातकों के धैर्य की तो उनके अंदर धैर्य बिलकुल भी नहीं होता है। इस राशि के जातक हमेशा कुछ परिवर्तनात्‍मक और साहसिक करने के इच्छुक रहते हैं, और इन्हें हमेशा कार्य को जल्द-से-जल्द ख़त्म करने की हड़बड़ी रहती है। अगर मौजूदा काम में वो रुचि खो देते हैं तो वो अन्य परियोजना में स्विच करने से पहले दो बार नहीं सोचते। इसके अलावा मेष राशि के जातकों का गुस्सा सातवें आसमान पर रहता है, ऐसे में यदि आप उनकी कोई बात नहीं मानते हैं तो उनका गुस्सा झेलने के लिए तैयार रहिये क्योंकि गुस्से में वो किसी को नहीं बख्शते हैं। वे बहुमुखी गतिविधियों को करने के शौकीन होते हैं, और इसलिए वो कोई भी काम को नीरस प्रणाली से नहीं कर पाते हैं क्योंकि यह उन्हें बोरियत देता है। ऐसे में अगर मेष राशि के जातकों से कोई काम करवाना है तो, आपको काम में नए विचार और तरीके शामिल करने होंगे तभी काम में उनकी रूचि बनेगी और आप उनसे काम करवा सकेंगे। मेष राशि के लोगों के साथ रिलेशन में आना एक सुखद अनुभव होता है क्योंकि उनमें काफ़ी जुनून होता है, उन्हें अलग-अलग जगहों पर जाना और अपने पार्टनर के साथ खुलकर हर पल का आनंद लेना बेहद पसंद होता है। इसके साथ ही उन्हें विभिन्न खेलों और डेटिंग के अपरंपरागत विचारों को आज़माना बेहद पसंद होता है। अब बात करते हैं कि नए साल का यह तीसरा महीना मेष राशि के जातकों के जीवन में क्या कुछ नया और अनोखा लेकर आने वाला है। साल के इस तीसरे महीने में मेष राशि के जातकों को नई शुरुआत करने के ढेरों अवसर मिलेंगे। यह आपके पेशेवर जीवन में एक नए चरण की शुरुआत के रूप में साबित होगा और उन लोगों के लिए भी एक अच्छी शुरुआत साबित होगा जिन्होनें अभी तक उद्योग में कदम नहीं रखा है। इस दौरान आपके पास कुछ ऐसी सकारात्मक ऊर्जा होगी, जो आपके लिए काम और निजी जीवन में कुछ अच्छी खबर लाने की क्षमता रखती है। इस दौरान आप जिस किसी भी परियोजना में काम करेंगे उसमें आपकी ज़बरदस्त पकड़ रहेगी, और साथ ही आप उसे बेहतर ढंग से करने में, और उसे समय पर पूरा करने में भी सक्षम रहेंगे। इस दौरान आपके रिश्ते में थोड़े उतार-चढ़ाव बने रहने की संभावना है लेकिन, आप इसे आपस में निपटाने की कोशिश करेंगे। इस दौरान आपका अपने परिवार और उनकी ख़ुशियों की तरफ़ काफी झुकाव रहेगा, और आप अपने तत्काल परिवार से साथ और समर्थन की तलाश भी करेंगे। इस दौरान आप थोड़े बहक सकते हैं और अपने रिश्ते के बाहर जाकर प्रेम तलाश कर सकते हैं, जो शायद आपको मिल भी जाये, लेकिन आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने रिश्ते में अपने जीवनसाथी के प्रति अपनी वफ़ादारी और प्रतिबद्धताओं का पालन करना चाहिए। इस दौरान आपकी पत्नी की ज़रूरतें थोड़ी बढ़ सकती हैं जिससे वो आपसे काफी कुछ मांग सकती हैं, जो आपको कुछ वित्तीय दबाव में डाल सकता है। इस दौरान आप ख़र्चे करने से ज़्यादा बचत करने और निवेश करने में इच्छुक रहेंगे।

वित्त: इस अवधि के दौरान मेष राशि के जातकों का आर्थिक जीवन संतुलित होगा, व्यावसायिक पेशेवरों और जो साझेदारी या संयुक्त उद्यम में हैं, उनके लिए महीने के पहले आधे हिस्से के दौरान अनुकूल समय साबित होगा। साथ ही जिन लोगों ने अपने कैरियर के रूप में अपने शौक या पढ़ाई को चुना है उन्हें इस समय के दौरान लाभ अवश्य होगा क्योंकि, आपके पांचवें घर के स्वामी सूर्य और सातवें घर के स्वामी शुक्र पहले तीन हफ्तों के दौरान आय के ग्यारहवें घर में हैं। नौकरी में आपकी पदोन्नति या नौकरी में बदलाव आपको तीसरे सप्ताह से अनुकूल परिणाम और बेहतर पारिश्रमिक प्रदान करेगा, क्योंकि इस दौरान छठे भाव का स्वामी बुध आपके लाभ भाव में रहेगा। अगर आप किसी दीर्घकालिक निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा, साथ ही कृषि भूमि में भी निवेश करना आपके लिए फलदायी रहने वाला है। इस महीने के दौरान आपके पास वित्तीय प्रचुरता होगी और आपका दिन-प्रतिदिन आय व्यय एक सुचारु रूप से चलेगा। व्यय के सुचारु रूप से चलने के बावजूद आप इस दौरान चिंतित रहेंगे और आपकी बचत को अवशोषित करने की कुछ असुरक्षाएं आपके अंदर पनप सकती हैं, क्योंकि लग्न स्वामी मंगल इस दौरान भ्रम के ग्रह राहु के साथ बचत के दूसरे घर में स्थित होगा, जिसकी वजह से आप थोड़े चिंतित, भ्रमित रह सकते हैं और आपको धन को खोने का डर भी लगातार बना रहेगा। इन सब कारणों की वजह से आप मानसिक रूप से थोड़े अधिक परेशान रहेंगे, जिसके चलते आप वास्तविक तस्वीर का मूल्यांकन या उसे सही ढंग से देखने में सक्षम नहीं हो सकेंगे।

मित्र एवं परिवार: मेष राशि के जातकों के लिए यह महीना ख़ुशियों से भरा रहने वाला है। इस दौरान आपके घर में कोई आयोजन या ऐसा उत्सव होगा जो आपके विस्तारित परिवारों और दोस्तों को एक साथ लाने में मदद करेगा। परिवार के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे और सप्ताहांत और खाली समय में आप सभी बाहर कहीं घूमने जा सकते हैं। इस दौरान राहु आपके भाषण के दूसरे घर में तैनात रहेगा, जो आपकी बोली को थोड़ा कर्कशा और कड़वी बनाने का काम कर सकता है, जिसकी वजह से आपके माता-पिता के साथ आपके रिश्ते, खासकर आपकी माँ के साथ आपके संबंध पर इसका सीधा असर पड़ने की आशंका है। इस दौरान आप काफ़ी भावुक रहेंगे और आप अपने प्रियजनों से भी भावुक रहने की उम्मीद रखेंगे। इस दौरान प्रियजनों की ख़ुशियाँ और रुचियाँ आपके लिए ज़्यादा मायने रखेगी, साथ ही आप बच्चों के साथ मौज़-मस्ती और मज़ेदार काम करने के मौके तलाशेंगे। इस महीने की शुरुआत के दौरान परिवार और आराम के आपके चौथे घर लिए तीन ग्रह दृष्टि कर रहे होंगे। इस महीने की शुरुआत के दौरान, बुध आपके भीतर के बच्चे को बाहर लाएगा और आप अपने परिवार के बच्चों के साथ चंचल होंगे, वहीं बृहस्पति आपके संवेदनशील पक्ष को सामने लाने में मददगार साबित होगा और आप अपने घर के बड़ों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर यात्रा करने जाएंगे, इसके अलावा शनि आपको इस दौरान उच्च बनाए रखेगा और आप इस महीने के दौरान अपने परिवार को खुश रखने के निरंतर प्रयास करेंगे। इस प्रकार आपके निजी जीवन में यह महीना अच्छा समय लेकर आने वाला साबित होगा।

चन्द्रराशिः वृष का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: वृषभ राशि के वो लोग जो लम्बे समय से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं उनके लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान बीमारी से लड़ने के लिए ज़रूरी इच्छाशक्ति और लड़ने की ताकत आपको शक्ति प्रदान करेगी जिससे आप बीमारी के इस दल-दल से बाहर निकलने में सक्षम साबित होंगे, साथ ही एक अच्छी जीवन शैली अपनाना भी आपके लिए इस दौरान सहायक साबित होगा। आप इस महीने के दौरान जिम या व्यायाम करने के बारे में विशेष रूप से तत्पर रहेंगे जो आपको किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए बेहतर बनाए रखेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार करेगा। जो लोग मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें किसी भी तरह की जटिलताओं से बचने के लिए सतर्क रहने की और अच्छा भोजन करने की आवश्यकता है। चीनी, मिठाई, मीठे फल और सब्जियों और खासकर गैस वाली ड्रिंक से दूरी बना कर रहे तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। दिन के दौरान खुद को तेज धूप से दूर रखें क्योंकि इससे कुछ त्वचा पर चकत्ते और आंखों की एलर्जी हो सकती है। यह महीना उन लोगों के लिए वरदान होगा जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और अभी तक कोई निदान या इलाज नहीं मिल पाया है क्योंकि इस दौरान कोई इलाज आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डालता हुआ नज़र आएगा, जो भविष्य में भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होगा।

कैरियर: यह महीना वृषभ राशि वालों के पेशेवर जीवन में उन्नति लेकर आएगा। आप कुछ नया बनाने के लिए उत्तेजक विचारों के साथ खुद को बेहद रचनात्मक महसूस करेंगे। अगर किसी नए उद्यम को शुरू करने की योजना है तो यह समय आपके लिए अनुकूल साबित हो सकता है। जो लोग लंबे समय से पदोन्नति का इंतज़ार कर रहे थे उन्हें इस दौरान शुभ समाचार मिल सकता है। आपका लग्न स्वामी शुक्र इस महीने की शुरुआत में चौथे घर के स्वामी सूर्य के साथ पेशे से आपके दसवें घर में है, ऐसे में इस दौरान अगर आपका पारिवारिक व्यवसाय है तो उसमें आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। फ्रेशर जातकों को उनके मन-मुताबिक पैकेज के साथ एक अच्छी शुरुआत मिलने की उम्मीद है। अगर आप अभी भी नौकरी तलाश रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म भर देने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस महीने के पहले दो सप्ताह आपके लिए बेहतरीन नतीजे लेकर आ सकते हैं। यदि व्यवसाय के विस्तार की योजना है, तो आपको इस महीने के दौरान आपको यहाँ भी उचित कदम उठाने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको शुभ परिणाम मिलने की पूरी उम्मीद है। तरल वस्तुओं जैसे पानी, सोडा या अन्य गैस वाली पेय से संबंधित व्यवसाय करने वालों के लिए यह शुभ समय साबित होगा, इसके अलावा, सरकारी नौकरी से संबंधित पेशे जैसे न्यायाधीश, मजिस्ट्रेट या इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कार्यरत लोग भी लाभान्वित होंगे। जो लोग सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें इस महीने के दौरान अपना भाग्य आज़माना चाहिए क्योंकि, इस समय के दौरान आपके सपनों की नौकरी पाने की उज्ज्वल संभावनाएं हैं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्यार के लिहाज से वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहने की आशंका है। जहाँ एक तरफ इस समय आपके पार्टनर को आपसे थोड़े ज्यादा प्यार और ध्यान की उम्मीद होगी वहीं दूसरी तरफ़ आप अपने काम में बेहद ही व्यस्त रहने वाले हैं। आपके पांचवें घर का स्वामी सूर्य मार्च में दसवें घर में होगा और आखिरकार मीन राशि में ग्यारहवें घर में चला जाएगा। आप इस दौरान अपने पेशेवर जीवन में व्यस्त रहेंगे और महसूस करेंगे कि आपके साथी का आपके ऊपर से ध्यान भटक रहा है। जिसके चलते आप दोनों के बीच बातचीत में थोड़ी दूरियाँ आ सकती हैं। हालाँकि अंततः इस महीने के अंत तक चीजें बेहतर होंगी। आपको इस महीने के दौरान अपने पेशेवर जीवन को संतुलित बनाए रखने की सलाह दी जाती है ताकि आपके रिश्ते में कोई अड़चन ना आये और आपके प्रिय जन आपके साथ और आपके एहसास से वांछित ना महसूस करें। इस राशि के सिंगल जातकों के लिए यह समय शुभ रहेगा क्योंकि काम और व्यस्त कार्यक्रम के दौरान आप किसी विशेष इंसान से मिल सकते हैं। प्यार की यह बहार आपके जीवन में इस महीने के तीसरे सप्ताह के बाद आने की संभावना है। आपके रिश्ते की शुरुआत आकर्षक होगी और आप एक दूसरे को चुंबक की तरह आकर्षित करेंगे। शादीशुदा जातक भी इस दौरान अपने जीवन में अपार प्रेम का अनुभव करेंगे। आपके सातवें घर का स्वामी मंगल वृषभ राशि में होगा, आप अपने जीवनसाथी से बहुत गहराई से जुड़ेंगे जो आपके पार्टनर को बेहद ही पसंद आने वाला है।

सलाह: रोजाना सुबह गायत्री मंत्र का 108 बार जप करें। सूर्यास्त से पहले गाय को गुड़ और रोटियाँ खिलाएं। प्रतिदिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें। पक्षियों को सात तरह के अनाज खिलाएं। अपनी जेब में लाल रंग का बटुआ या रूमाल रखें। घर से बाहर निकलते समय पानी अवश्य पियें। शनिवार के दिन ज़रूरतमंदों को तिल या काले चने की दाल का दान करें। भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग पर बेल-पत्र और जल चढ़ाएं।

सामान्य: राशि चक्र की दूसरी राशि वृषभ बुल (बैल) द्वारा दर्शाया गया एक पृथ्वी चिन्ह है, यह शुक्र ग्रह की राशि है। इस राशि के तहत पैदा हुए लोग पृथ्वी के गुणों की ही तरह कठोर, मजबूत और दृढ़ होते हैं। एक बार यदि वो किसी काम के लिए तैयार हो जाते हैं तो कोई भी उनका दिमाग नहीं बदल सकता है, फिर चाहे वो काम अच्छा हो या बुरा वो इसके बारे में भी बैल की ही तरह बाद में सोचते हैं। वृषभ जातकों का यह गुण उन्हें उनके काम में केंद्रित और जिद्दी बनाता है। उनका अपना एक रवैया या सोच होती है जिसे कोई भी बदल नहीं सकता है। स्थिति के अनुसार कभी वो सौम्य रहते हैं तो कभी भयंकर रूप धारण कर लेते हैं, उनका व्यक्तित्व पूरी तरह से स्थिति पर निर्धारित होता है। वृषभ राशि के लोग विलासिता के प्रतीक शुक्र ग्रह से संबंधित होते हैं इसलिए, वे आराम और सुख पसंद करते हैं और बेहतरीन माहौल में रहना उन्हें काफी पसंद होता है। वे घर में आराम का आनंद लेते हैं और जब वे धन के आसपास होते हैं तो उन्हें ज्यादा ख़ुशी महसूस होती है। उन्हें स्वादिष्ट भोजन करने का और अपने भोजन के साथ नए-नए प्रयोग करने का भी शौक होता है। उन्हें नए और स्वादिष्ट व्यंजन ढूंढने में मज़ा आता है, और कोई भी नया स्वाद चखने में वो कभी हिचकिचाते नहीं हैं। वो राजा की तरह जीवन जीने में विश्वास करते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे हरफ़नमौला लोगों के लिए साल 2021 का यह तीसरा महीना क्या कुछ लेकर आने वाला है। इस महीने आप विविध चीजों के बारे में चिंतित और असहज महसूस करेंगे, हो सकता है कि इस दौरान आप अपने आसपास की चीजों के बारे में कुछ मतिभ्रम महसूस करें कि वो चीज़ें आपके लिए अच्छी साबित नहीं हो रही हैं। आप इस महीने के दौरान अपनी नौकरी और वित्त से संबंधित कुछ असुरक्षाओं से गुज़र सकते हैं, लेकिन सलाह यही दी जाती है कि ज़्यादा बातें दिल पर ना लें क्योंकि अंत में सबकुछ आपके पक्ष में ही होगा। जैसा कि, अगर आपको नौकरी जाने का डर है तो, इस बात से डरें नहीं, क्योंकि जल्द ही आपको बेहतर आय के साथ नई नौकरी का अवसर मिल जायेगा। आपको काम और आराम के लिए यात्रा करने के कई मौके मिलेंगे, और आपके परिवार और दोस्तों के साथ यह समय काफी अच्छा बीतेगा। शिक्षा और काम के लिहाज़ से आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। रिश्ते के लिहाज़ से आपको थोड़े उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको आर्थिक मज़बूती मिलेगी और आपको ढेरों उपहार भी मिलेंगे। आपको अधिक जानने और अधिक ज्ञान हासिल करने के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। यह महीना आपके करियर और वित्त में बहुत अच्छा समय लेकर आएगा। हालाँकि आप थोड़े तनावपूर्ण होंगे और आप खुद के प्रयासों को कम आंकेंगे लेकिन समय के साथ बढ़ते हुए आप अपनी कड़ी मेहनत के अनुकूल परिणाम अवश्य देखे सकेंगे।

वित्त: इस महीने आपके वित्तीय लक्ष्य पूरे होंगे, आपकी आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और आप अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं की प्राप्ति की ओर बढ़ेंगे। ग्यारहवें घर के स्वामी बृहस्पति शनि के साथ आपके नौवें घर में हैं, इसलिए महीने की शुरुआत में आप अपने वित्त में कुछ ठहराव महसूस कर सकते हैं, हालांकि तीसरे सप्ताह तक आप पैसे के प्रवाह को पुनः सुचारु रूप से होता देखेंगे। सूर्य और शुक्र आपके ग्यारहवें घर यानी आय के घर में स्थित होंगे, पिछले दो हफ्तों में, जो विशेष रूप से व्यावसायिक पेशेवरों और ऐसे लोगों के लिए अनुकूल परिणाम लाएगा, जिन्होंने अपने शौक को अपने पेशे में तबदील कर लिया हो। आप इस समय के दौरान कुछ नया शुरू कर सकते हैं जो भविष्य में आपको आसान और त्वरित सफलता दिलाएगा। आप इस समय के दौरान कुछ पुरानी संपत्ति या पैतृक संपत्ति पर धन का निवेश कर सकते हैं। दूसरा घर का स्वामी बुध इस महीने की शुरुआत के दौरान आपके नौवें घर में होगा जो सौभाग्य लाएगा, इस दौरान आपको अपने माता-पिता,ख़ासकर परिवार में बड़ों या पिता से नक़दी या इत्यादि कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है। आपकी नई नौकरी या पदोन्नति से भी आपकी आय में वृद्धि होगी और जिससे आपकी आर्थिक स्थिति और मज़बूत बनेगी। यदि आप कोई नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस महीने की पहली छमाही में वाहन खरीद लेना चाहिए।

मित्र एवं परिवार: पारिवारिक लिहाज़ से यह समय एक शुभ समय साबित होगा, इस दौरान आप अपने परिवार के लोगों के साथ खुश-नुमा समय व्यतीत करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आप अपना समय अपने बच्चों के साथ उनकी ज़रूरतों, आराम और उनके आसपास की चीजों के प्रति धारणा को समझने में बिताएंगे। इस महीने के दौरान आपके परिवार में बच्चे के जन्म के संबंध में कुछ अच्छी ख़बरें भी मिल सकती हैं। आप अपने परिवार के साथ या माता-पिता के साथ किसी धार्मिक स्थान पर छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। आपके चौथे घर का स्वामी सूर्य मार्च की शुरुआत में दसवें घर में है, आप अपने घर और सदस्यों के प्रति अतिरिक्त सतर्क और सुरक्षात्मक रहेंगे। आप अपने पूर्वजों के स्वामित्व वाले खेत या विरासत संपत्ति पर यात्रा पर जा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पारिवारिक यात्रा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं, तो वीज़ा प्रक्रिया को सुचारु रूप से प्राप्त करने के लिए आपके वीज़ा की योजना बनाने और उसे लागू करने के लिए समय अच्छा होगा।

चन्द्रराशिः मिथुन का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहेगा। आपका लग्न स्वामी महीने की शुरुआत के दौरान आठवें घर में होगा जो आपको तनाव, चिंता और अवसाद देने का काम करेगा। आपको कोई एलर्जी या त्वचा से जुड़ी समस्या भी परेशान कर सकती है। अत्यधिक तनाव की वजह से आपकी नींद पर इसका असर पड़ सकता है और आपको अनिद्रा जैसी समस्या परेशान कर सकती है। सलाह यही दी जाती है कि जितना हो सके आराम करें और अपने दिमाग को भी शांत रखें। साथ ही हो सके तो जप और ध्यान में भी समय बिताऐं। ध्यान और जप से आपके अंदर शांति का प्रवाह होगा, आपका दिमाग शांत होगा और साथ ही आपको समस्या ग्रस्त स्थितियों से निपटने के लिए भी ताकत मिलेगी। मार्च के दूसरे सप्ताह में आपके नौवें घर में बुध पारगमन के साथ आप थोड़ा आराम महसूस करेंगे। आपको खुद को फिट रखने के लिए कुछ हल्के व्यायाम और योग करने चाहिए। इसके अलावा कोशिश करें कि आप पहले से बना या बासी खाना ना खाएं, जितना हो सके ताज़ा बना खाना खाएं। मिथुन राशि बुध ग्रह द्वारा शासित एक वायु राशि है जो बुद्धि का कारक मानी गयी है इसलिए आपको अपने दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ तकनीकों की सहायता लेनी चाहिए, क्योंकि अत्यधिक तनाव आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार बनाने का काम कर सकता है। प्रकृति के आसपास रहने की कोशिश करें, घूमने जायें, ऐसा करने से आपको तनाव में भी राहत मिलती है।

कैरियर: पेशेवर जीवन के लिहाज़ से मिथुन राशि के जातकों के लिए यह समय काफी शुभ रहने की उम्मीद है। आपका छठा घर स्वामी मंगल राहु के साथ बारहवें घर में है। यह आपको अपने प्रयासों में कड़ी मेहनत करने के लिए गतिशीलता और ताकत देगा जो आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेगा। छठे घर में मौजूद हानिकारक गृह आपको वीरता प्रदान करता है और आपको बहादुर बनाता है। केतु आपके छठे घर में है जो आपको अपने पेशेवर जीवन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। विदेश के घर में आपका छठा स्वामी आपके कनेक्शन को विदेशी ग्राहक के साथ अच्छा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा जो लोग मल्टी-नेशनल कंपनी में काम कर रहे हैं या जिनके वैश्विक क्लाइंट्स हैं उन्हें भी इस समय के दौरान अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है, क्योंकि इस दौरान आपको बोनस और वेतन वृद्धि के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। जो लोग विदेश में नौकरी करने की चाह रखते हैं उन्हें इस दौरान कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपके दशम भाव का स्वामी बृहस्पति, शनि के साथ मिलकर आठवें घर में है, यह इस आपके काम और कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव को इंगित करता है। ऐसे में यदि आप भी नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो उसके लिए यह समय बेहद उपयुक्त और शुभ साबित हो सकता है। व्यावसायिक पेशेवरों को अतीत में की गई उनकी किसी परियोजनाओं से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। आपको इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है, जिन पर आपको तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके अलावा आपको अपने कार्यस्थल पर किसी आपात स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। अनुसंधान, खनन, जासूसी सेवाओं, पत्रकारिता और कानून के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए मार्च का यह महीना काफी शुभ रहने वाला है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस राशि के प्यार में पड़े लोग इस दौरान एक दूसरे का साथ, आराम के पल, और बेहतर समझ के खूबसूरत पल को साझा करेंगे। प्रेम का आपका पांचवें गृह का स्वामी मार्च की शुरुआत के दौरान नौवें घर में होगा जो आपके साथी के साथ आपके रिश्ते को गहरा और अतरंग बनाने में आपकी भरपूर मदद करेगा। आप अपने पार्टनर के साथ काफी समय साथ बितायेंगें और आप दोनों एक दूसरे के साथ का भरपूर आनंद उठाएंगे। आप इस दौरान समाज में अपने रिश्ते को आधिकारिक तौर पर सामने भी ला सकते हैं, या आप एक-दूसरे के परिवार से भी मिलकर अपने रिश्ते की बात को आगे बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा इस राशि के सिंगल जातक किसी यात्रा के दौरान अपने ड्रीम पार्टनर से मिल सकते हैं। शुरुआत में आप अपनी भावनाओं को सामने वाले इंसान से छुपाने का भरपूर प्रयास करेंगे क्योंकि अमूमन तौर पर आप अपनी भावनाएं खुद तक ही सीमित रखने में विश्वास करते हैं। शादीशुदा जातकों के जीवन में थोड़ी बाधाएं आने की आशंका है। आपके सातवें घर का स्वामी आठवें घर के स्वामी शनि के साथ युति में आठवें घर में होगा। इस दौरान आपको ऐसा लग सकता है कि आपका पार्टनर आपसे कोई बात छिपा रहा है और इससे आप दुखी हो सकते हैं। रिश्ते में लगातार चल रहे उतार-चढ़ाव से आप थोड़ा बोझिल महसूस कर सकते हैं। हालाँकि आपको सलाह यही दी जाती है कि धैर्य से काम लें, शांत मन से बैठकर अपने पार्टनर के साथ बात करें, क्योंकि बातों से ही बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है। यदि आप अपने सारे तनाव को एक तरफ रख कर और अपने जीवनसाथी से अपने मन की बात करते हैं और यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है तो आपके रिश्ते में सुधार अवश्य होगा।

सलाह: विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। पेड़ो को रोज़ाना पानी दें। शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दिया जलाएं। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। बुधवार को ज़रूरतमंदों को हरे चने की दाल का दान करें।

सामान्य: मिथुन राशि बुद्धि का गृह माने जाने वाले बुध गृह से संबंधित राशि है। इस राशि के तहत पैदा हुए मूल निवासी मज़बूत रिश्ते बनाने में दिलचस्पी और विश्वास रखते हैं। इस राशि के लोग काफ़ी मिलनसार और हंसमुख स्वभाव के होते हैं। इन लोगों को बेवजह की लड़ाई और बहस में पड़ने की आदत नहीं होती है, ऐसे में अगर आप इन्हें ज़बरदस्ती किसी ऐसी परिस्थिति में डालने की कोशिश भी करें तो यह वहां से चुपचाप निकल जाते हैं। इसके अलावा यदि मिथुन राशि के जातकों को बेवजह किसी जटिल समस्या में डाला जाये तो यह किसी को छोड़ते भी नहीं हैं। वे न ही केवल अपनी बात सामने रखेंगे, बल्कि उस के लिए उचित तर्क भी देंगे और दर्शकों को अपने विचारों से अपनी बात पर विश्वास भी करवाने में कामयाब रहेंगे। मिथुन जातक कमाल के वक्ता होने के लिए जाने जाते हैं, जब वो बात करते हैं तो यकीनन ही लोगों पर अपनी छाप छोड़ने में भी कामयाब रहते हैं। यदि वे किसी व्यक्ति के लिए आश्वस्त हैं तो वे बेहद ही निष्ठा-वान और प्रतिबद्ध साथी और प्रेमी के रूप में भी उभर कर सामने आते हैं। इस राशि के जातकों की प्रेरक शक्ति भी शानदार होती है, लेकिन उन्हें अपने विचार पर विश्वास करने के लिए मजबूर करना एक बहुत बड़ी चुनौती होता है, क्योंकि उन्हें केवल अच्छे उदाहरणों और तर्क द्वारा संचालित बातों के दम पर ही यकीन दिलाया जा सकता है। इसके अलावा मिथुन राशि के जातकों का सेंस ऑफ़ ह्यूमर भी इतना लाजवाब होता है कि वो किसी भी नीरस बात को भी मज़ेदार बनाने का दम रखते हैं, और यही वजह है कि बेहद ही आसानी से वो सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहते हैं। आइये अब जानने की कोशिश करते हैं कि शानदार व्यक्तित्व वाले मिथुन जातकों के लिए साल का तीसरा महीना कैसा रहेगा। आप इस दौरान जिज्ञासा से भरे होंगे, और इस अवधि के दौरान शोध और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लालायित नज़र आयेंगे। मौजूदा कार्य को पूरा करने के लिए आप नए तरीकों की खोज करेंगे और कुल मिलाकर अपनी सफलता की वजह से ख़ुशी के सातवें आसमान पर रहने वाले हैं। इस राशि के सिंगल जातक इस समय के दौरान नए लोगों से मिलेंगे और अपने जीवन में किसी ख़ास इंसान की दस्तक महसूस करेंगे। आपको नए लोगों के साथ बातचीत करने में मज़ा आएगा और नए और पुराने दोस्तों के साथ मेलजोल बढ़ाने की कोशिश करेंगे, बदले में आसपास के लोग आपके प्रति दयालु, मिलनसार और ग्रहणशील होंगे। आपको अपने कामकाजी जीवन में सराहनीय प्रस्ताव मिलेंगे और साथ ही कार्यक्षेत्र पर आपके प्रदर्शन को अच्छी तरह से पहचाना और खूब सराहा जाएगा। इस महीने आप कहीं दूर की यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। आपको अपने निजी जीवन में कुछ भावनात्मक गड़बड़ियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इस समय आपके परिवार के सदस्यों के बीच झड़पें हो सकती हैं, ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपनी बुद्धिमत्ता और योग्यता के दम पर उसका समाधान खोजें और इस मुश्किल से बाहर निकल आयें। आप इस दौरान किसी जटिल मौलिक, मनोवैज्ञानिक या आध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़ी बात के अन्वेषण और समझ में वक़्त बिताएंगे, साथ ही इस समय आपका झुकाव रहस्यवाद के प्रति अधिक होगा। इस महीने के दौरान ज्यादा और अनावश्यक सोच विचारों के कारण आपको कुछ मामूली स्वास्थ्य चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है।

वित्त: आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से मिथुन राशि के जातकों को मार्च के महीने में थोड़े उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। जैसा कि हम जानते हैं कि मार्च वर्ष का अंतिम वित्तीय महीना होता है और आय और व्यय के लिए मौद्रिक लेन-देन और बैलेंस शीट के संतुलन का भार इसी महीने में होता है। आपके ग्यारहवें घर का स्वामी मंगल व्यय के बारहवें घर में है जिसके कारण इस अवधि के दौरान आपका खर्च आपकी आय से अधिक होने की आशंका है। चूंकि यह राहु के साथ स्थित है इसलिए आप कुछ अनुत्पादक सामान या शराब पर खर्च कर सकते हैं, जिससे आपकी आय पर इसका ख़ासा असर देखने को मिलेगा। आपके नौवें घर का स्वामी आठवें घर में होगा जो पैतृक संपत्ति या किराए की संपत्ति से आपको कोई लाभ दिला सकता है। व्यावसायिक पेशेवरों को इस अवधि के दौरान कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आपका बचत गृह स्वामी चंद्रमा सभी राशि में पारगमन करेगा जिससे आपके वित्त में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। आप कुछ साइड लाइन कार्य करके या अपनी सेवाएं कहीं प्रदान करके अपने वित्त में सुधार करने के प्रयास कर सकते हैं। आपको आपके असाधारण प्रयासों के दम पर आय के नए स्रोत मिलेंगे और आपकी कड़ी मेहनत आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेगी और आप अपनी कमाई और ख़र्चों के बीच संतुलन बनाने में भी सफल रहेंगे।

मित्र एवं परिवार: मिथुन राशि के जातक ‘सामाजिक पक्षी’ कहे जाते हैं, ऐसे में उनके लिए एकांत में रहना बेहद मुश्किल होता है। उन्हें हमेशा अपने परिवार और दोस्तों का साथ चाहिए होता है। ऐसा करने से वो हमेशा साहसी और खुश रहते हैं। इस महीने के आधे समय के दौरान घरेलू सुख-सुविधाओं का आपके चौथे घर का स्वामी अनिश्चितता, गोपनीयता और भ्रम के आठवें घर में मौजूद रहेगा। इस अवधि के दौरान आपका अपने परिवार के साथ संबंध कुछ ज्यादा ख़ास अच्छा नहीं रहने की आशंका है। आप इस दौरान कुछ संकट का सामना भी कर सकते हैं। इसके अलावा अपने निजी जीवन के प्रबंधन और परिस्थितियों का सामना करने की कोशिश करने के बारे में आप थोड़ी उलझन और हार महसूस कर सकते हैं। इस दौरान परिवार के लोगों के साथ आपके कुछ वाद-विवाद भी हो सकते हैं, विशेष-तौर पर आपकी माँ के साथ, आपको इस दौरान ऐसा भी महसूस हो सकता है कि लोग आपको सही ढंग से समझ नहीं पा रहे हैं या आपका उचित ध्यान नहीं रख रहे हैं। जो लोग अपने परिवार से दूर रह रहे हैं उनके इस समय अवधि के दौरान अपने माता-पिता से संबंध अच्छे और मज़बूत बनेंगे। मार्च के तीसरे सप्ताह तक आपका कनेक्शन बेहतर या मजबूत हो जाएगा जब बुध आपके नौवें घर से पारगमन करेगा। इस समय संवादहीनता में सुधार आएगा और आपके अपने माता-पिता, ख़ासकर आपके पिता से सम्बन्ध अच्छे बनेंगे। आप सब साथ मिलकर ख़ुशी के पल का अनुभव लेंगे और साथ में क्वालिटी वक़्त बिताएंगे, आप इस दौरान परिवार के साथ कहीं बाहर डिनर पर या किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

चन्द्रराशिः कर्क का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: मार्च के महीने में कर्क राशि वालों का स्वास्थ्य मंद रहेगा। आपके छठे भाव का स्वामी लग्न के सातवें भाव में है जो यह दर्शाता है कि, इस समय के दौरान आप मौसमी एलर्जी, बुखार और पीलिया जैसी परेशानियों के शिकार हो सकते हैं। शनि जो कि सातवें और आठवें घर का स्वामी है, और जो लग्न को भी प्रभावित करेगा, जिससे आपको मानसिक तनाव, पैरों में कमज़ोरी और सुन्नता की वजह बन सकता है। आप इस समय थका हुआ और खुद को अवसाद से घिरा हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में आपको सलाह यही दी जाती है कि जितना हो सके धैर्य से काम लें, अपने मन को शांत रखें अन्यथा आपको अनिद्रा जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। जितना हो सके सुबह जल्दी उठें, बाहर खुली जगह पर घूमने जायें, योग और ध्यान में समय दें। कुल मिलाकर जितना हो सके आपको अपने मन को शांत रखने के लिए प्रकृति के आसपास होना चाहिए। आपके बारहवें घर के स्वामी बुध भी मार्च की शुरुआत में सातवें घर में होंगे जो आपके पैरों में एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते और पैरों में झुनझुनाहट जैसी समस्या दे सकता है। जो लोग मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपने ख़ास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। समय पर अपना चेक-अप कराएं, अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें और चीनी या मीठी वस्तुएँ भूल से भी ना खाएं। मार्च का महीना आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं है, लेकिन यदि आप नियमित व्यायाम और स्वास्थ्य भोजन की शुरुआत करके अपनी जीवनशैली का उचित प्रबंधन करते हैं, तो आप खुद को स्वस्थ रख पाएंगे और छोटी-मोटी बीमारी और चिंताओं से निपटने में सक्षम भी हो जायेंगे।

कैरियर: मार्च 2021 का महीना कार्यस्थल में बदलाव या बार-बार यात्राओं की संभावनाओं को अपने साथ लेकर आएगा। महीने की शुरुआत में आपका लग्न स्वामी चौथे घर में मौजूद होगा जिसके चलते आपको अपने काम को लेकर थोड़े अधिक अधिकारात्‍मक बना देगा। अंततः विभिन्न घरों में चंद्रमा के संक्रमण के साथ आप अपने काम और अपनी सुख-सुविधाओं के लिए हर वक़्त तैयार और तत्पर नज़र आयेंगे। दशम भाव का स्वामी मंगल आपके ग्यारहवें घर में राहु के साथ है जो आपको अपने काम के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ गतिशील बनाये रखेगा। इस महीने आपका सारा समय बेहद ही व्यस्त रहने वाला है, और आप अपने काम में अपना ज़्यादातर समय व्यतीत करने वाले हैं। जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें इस समय के दौरान कदम उठा लेना चाहिए क्योंकि अभी आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। पेशेवर जीवन के लिहाज़ से इस समय के दौरान आपको अपने परिवार और विशेष-तौर से अपने भाई-बहनों का पूरा समर्थन और साथ प्राप्त होगा। दशम भाव का स्वामी शुक्र की राशि में है जो एक भौतिकवादी राशि मानी जाती है, जो आपके प्रयासों का सकारात्मक परिणाम लाने में आपकी मदद करेगा। छठे भाव का स्वामी सप्तम और आठवें भाव के स्वामी के साथ युति में सातवें घर में मौजूद है। नौकरीशुदा जातक इस दौरान नौकरी बदलने का विचार मन में ला सकते हैं, लेकिन इस महीने आपको शायद ज्यादा अच्छे विकल्प ना मिलें, इसलिए सलाह यही दी जाती है कि इस महीने रुक कर अगले महीने नौकरी बदलने का विचार करें। हाँ अगर आप नौकरी छोड़कर अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं तो उसके लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है। जो लोग साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें भी इस महीने के दौरान थोड़ी उठा-पटक का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि अगर आपका काम शोध/अनुसंधान से संबंधित है तो आपको मुनाफ़ा होने की प्रबल संभावना है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्यार के मामले में भी कर्क राशि के जातकों की मार्च महीने की शुरुआत थोड़ी चुनौती पूर्ण रहने वाली है। केतु अपने पांचवें घर में तैनात हैं जो इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि आपके रिश्ते में थोड़ी खटास आ सकती है। आप इस वक़्त थोड़ा खोया हुए महसूस करेंगे और अपने साथी को आवश्यक कम्फर्ट और ध्यान नहीं दे पाएंगे। पंचम भाव का स्वामी मंगल अपने सातवें पहलू से प्रेम के घर को प्रभावित कर रहा है, जिसका तात्पर्य यह है कि आप किसी भी सूरत में अपने साथी को छोड़कर या अपना रिश्ता खत्म कर के कहीं नहीं जायेंगे, क्योंकि बेशक आपके रिश्ते में थोड़ी खटास आ गयी हो लेकिन आप अभी भी अपने साथी से प्यार करते हैं और उन्हें छोड़कर नहीं जाना चाहते हैं। इसलिए इस महीने थोड़ी जटिलताएँ तो आपके जीवन में बनी ही रहने वाली हैं। शादीशुदा जातकों के जीवन में उचित प्रेम और एक दूसरे के प्रति इज़्ज़त दोनों बरक़रार रहने वाली है। आपका सप्तम भाव का स्वामी शनि अपने ही घर में है जो दर्शाता है कि आप अपने विवाहित जीवन में पूरी तरह से संतुष्ट रहेंगे। छठे और नौवें घर का स्वामी बृहस्पति शनि के साथ युति में है जिसके कारण आपके जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे झगड़े हो सकते हैं। हालाँकि यह झगड़े लम्बे नहीं खिचेंगे तो आपसी प्रेम और समझ के दम पर आप जल्द ही इन झगड़ों का हल निकालने में कामयाब रहेंगे। बुध जो बारहवें घर का स्वामी है वह महीने की शुरुआत के दौरान आपकी शादी के घर में होगा जो कुछ दिनों के लिए आपके और आपके जीवनसाथी के बीच अलगाव ला सकता है, या तो आपको या आपके पति को काम या व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के चलते किसी अन्य स्थान की यात्रा करनी पड़ सकती है।

सलाह: हनुमान चालीसा का प्रतिदिन और शनिवार को कम से कम सात बार पाठ करें। शनि मंत्र का 108 बार जाप करें। भगवान शनि के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। शनिवार को काले कुत्तों को रोटियाँ खिलाएं। शनिवार को ज़रूरतमंदों को काले कंबल या चप्पल का दान करें। शनिवार के दिन काले चने की दाल का सेवन न करें बल्कि उसका दान करें।

सामान्य: कर्क राशि भूमि तत्व की राशि कही जाती है जो चंद्रमा ग्रह द्वारा शासित होती है। इस राशि के जातक भावुक प्रेमी होते हैं, और बेहद ही संवेदनशील होते हैं, ऐसे लोग बेहद ही आसानी से कहीं भी प्यार ढूंढ लेते हैं। इसके अलावा कर्क जातकों को प्रकृति से बेहद प्रेम होता है, ऐसे में अपनी हर समस्या का समाधान भी वो सृजन में ही खोजते हैं। उदार और जोश से भरे हुए कर्क राशि के लोग जब भी प्रेम में पड़ते हैं तो एक शानदार पार्टनर के रूप में उभरना इनके व्यक्तित्व की पहचान है। सहजज्ञ होने के साथ-साथ लोगों को परखने की इनकी शक्ति अतुलनीय होती है। इसके अलावा इनकी मानसिक शक्ति भी इतनी मज़बूत होती है कि किसी भी मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति से यह बेहद ही आसानी से उबरने की मापदा रखते हैं। उनके पास रचनात्मक चीजों जैसे पढ़ना, लिखना, नई चीजों को डिज़ाइन करने का, पेंटिंग करना के प्रति एक अलग ही झुकाव होता है। हंसमुख स्वभाव के इन लोगों को लंबी-चौड़ी बातें करना बेहद पसंद होता है। हंसमुख स्वभाव के साथ-साथ कर्क राशि के तहत जन्मे लोगों का दिल भावुक होता है, साथ ही जब बात काम या जीवन के किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने की आती है तो इस राशि के लोग उतने ही समझदार भी होते हैं। जलीय चिन्ह होने की वजह से इस राशि के लोग जीवन की मुक्त बहने वाली भावना पर विश्वास करते हैं और अपनी कल्पना की दुनिया में रहकर खुश होते हैं। साल 2021 का तीसरा महीना मार्च, कर्क जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। इस साल आपको काम के सिलसिले में यात्रा करने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे, जिससे आप पूरे महीने अपने काम में व्यस्त रहने वाले हैं। यह आपके लिए अच्छा भी साबित होगा क्योंकि भविष्य में आपको इसके अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। इस महीने आप काम में इस कदर व्यस्त रहेंगे कि आप पारिवारिक जीवन में ज्यादा समय नहीं व्यतीत कर सकेंगे। हालाँकि यह महीने के सिर्फ पहले पंद्रह दिनों की बात है। इन पंद्रह दिनों के बाद परिवार के लोगों के साथ आपका रिश्ता सुधरेगा और पटरी पर भी आ जायेगा। इस महीने छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त होंगे और शोधकर्ताओं को उनके अध्ययन को उनके पेशे में बदलने की प्रबल संभावनाएँ होंगी। व्यस्त जीवन का प्रभाव आपके रिश्ते पर भी पड़ सकता है और आपको थोड़ी उठा-पटक का सामना करने की आशंका है। शादीशुदा जातकों को कुछ संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वे आपसी समझ से हर मुश्किल का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष मज़बूत रहेगा और आपको अपनी संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना है। महीने के दूसरे भाग में आपको अपने परिवार का पूरा समर्थन हासिल होगा।

वित्त: आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से कर्क राशि के जातकों के लिए मार्च का यह महीना अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आपके दसवें घर के स्वामी मंगल आपकी आय और लाभ के ग्यारहवें घर में स्थित होंगे जो इंगित करता है कि, व्यवसाय के विस्तार में किए गए आपके सभी प्रयास या आपकी नौकरी में कड़ी मेहनत से आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आयेगी और इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मज़बूत बनेगी। आप इस समय के दौरान अपने शौक और अपनी रुचियों को अपने पेशे में बदल सकते हैं, जिससे भी आपको अच्छी कमाई होगी। आपके बारहवें घर में दसवें घर के स्वामी का यह योग एक बहुत अच्छा योग बनाता है जो आपको होने वाले धन लाभ का प्रबल संकेत दे रहा है। आपके दूसरे घर का स्वामी मार्च के पहले आधे समय में आपके आठवें घर में होगा, जिससे अगर आपने किसी शेयर मार्केट या म्यूच्यूअल फंड में निवेश किया तो आपको घाटा हो सकता है। इसके अलावा किसी आपात स्थिति के चलते आपका काफी ख़र्चा भी होने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि, सट्टेबाज़ी या अवैध तरीकों से कमाई का विचार भी मन में ना लायें। सूर्य जो आपके दूसरे घर का स्वामी है, महीने के अगले पड़ाव के दौरान आपके नौवें घर से पारगमन करेगा जो आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छा बदलाव लेकर आने वाला साबित होगा। आप अपनी संपत्ति से लाभ प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपने माता-पिता से कुछ ख़ास उपहार भी प्राप्त कर सकते हैं। इस समय के दौरान आपको अपने जीवनसाथी का भी पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा जो आपको अपनी वित्तीय स्थिति को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। अगर कहीं निवेश करना चाहते हैं तो, यह निवेश अपने जीवनसाथी के नाम पर करें ऐसा करना आपके लिए फलदायी साबित होगा।

मित्र एवं परिवार: कर्क राशि के लोग भावुक स्वभाव के होते हैं, ऐसे लोग अपने रिश्तों के प्रति संवेदनशील होते हैं और हमेशा अपने परिवार और दोस्तों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। मार्च के पहले हफ्ते के दौरान लग्न स्वामी चंद्रमा घरेलू सुख के चौथे घर में होगा, जिससे आपके घर का वातावरण शांत और सुखमयी बना रहेगा। सूर्य, जो आपके लिए परिवार का कारक माना गया है, वह चौथे घर के स्वामी शुक्र के साथ आठवें घर में होगा। यह बात इस तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपका आपके परिवार के लोगों, विशेष-तौर पर आपकी माँ के साथ कुछ विवाद हो सकता है। बातचीत में भी आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, और आप चाह कर भी इस समय इस विवाद को सुलझाने में ना-कामयाब रहेंगे। भाई-बहनों के साथ भी आपके रिश्ते कुछ ख़ास नहीं रहने वाले हैं। ऐसे में आपको सलाह यही दी जाती है कि धैर्य के साथ काम लें, खुद अंतर्मन से परिवार के इन विवादों की वजह जानने की कोशिश करें, एक बार वजह समझ में आ जाएगी तो आपको इसका हल भी अवश्य ही मिल जायेगा। मार्च के चौथे सप्ताह तक आपके रिश्ते में सुधार होगा जब सूर्य आपके नौवें घर में होगा। आपको अपने विस्तारित परिवार के साथ जश्न मनाने का कोई अवसर भी मिलेगा। आपके पिता और परिवार के बड़ों के साथ भावनात्मक बंधन में सुधार होगा और आप हंसी-ख़ुशी उनके साथ कुछ यादगार पल भी बिताएंगे।

चन्द्रराशिः सिंह का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: इस महीने के दौरान स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं। महीने की शुरुआत व्यक्तिगत जीवन में गड़बड़ी के कारण आपके स्वास्थ्य में कुछ तनाव और भावनात्मक असंतुलन ला सकती है, हालांकि आप उनसे कुशलता से निपटने में कामयाब रहेंगे। मार्च के चौथे सप्ताह के दौरान सूर्य आपके आठ घर में होगा जो आपके लिए बीमारी का कारण बन सकता है। आप हीट स्ट्रोक, पेट की समस्याओं, आंखों की समस्याओं और खराब दृष्टि से पीड़ित हो सकते हैं। आपको इस दौरान कुछ हारमोन से जुड़े मुद्दे भी परेशान कर सकते हैं। मंगल आपके पांचवें घर को पहलू देगा जो पाचन मुद्दों और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि एहतियात के रूप में बहुत गर्म और मसालेदार भोजन करने से परहेज करें और अपने शरीर को जितना संभव हो उतना पानी पीकर हाइड्रेट करने का प्रयास करें। जिन लोगों को बीपी और दिल से जुड़ी समस्या है, उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दी जाती है और आपको नियमित रूप से अपने बीपी की जांच करवाते रहना चाहिए। वैसे तो महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी चिंता नहीं है लेकिन आपको सक्रिय रहने की आवश्यकता है, और महीने के मध्य के बाद खुद का अतिरिक्त ख्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय के दौरान आठवें घर में आरोही स्वामी बहुत अनुकूल स्थिति नहीं होंगे जो आपकी परेशानी का कारण बन सकता है और आपके स्वास्थ्य को ख़राब करने का काम भी कार सकता है।

कैरियर: करियर के लिहाज़ से सिंह राशि के जातकों के लिए मार्च का यह महीना शुभ साबित होगा। आपके दसवें घर का स्वामी शुक्र, आरोही स्वामी सूर्य के साथ युति में है, जिसका तात्पर्य है कि आप इस समय के दौरान सक्रिय और अपने पेशे के लिए पूर्ण रूप से समर्पित रहेंगे। इस पूरे महीने आपके दिमाग में आपकी नौकरी या बिज़नेस से जुड़ी चीज़ें चलती रहेंगी और आप हर हाल में उसमें बढ़त और विकास के बारे में सोचते और उस दिशा में कार्यरत नज़र आयेंगे। जैसा कि कहा जाता है कि करनी कथनी से ज़्यादा ताक़तवर होती है, ऐसे में आपके इन सभी अथक प्रयासों का आपको शुभ फल भी जल्द ही प्राप्त होगा। दसवें घर के स्वामी शुक्र महीने के पहले आधे हिस्से के दौरान सातवें घर में हैं जो एक बहुत अच्छा योग बनाता है। जो लोग यात्रा, परिवहन और वाहनों से संबंधित व्यवसाय में हैं उनका काम इस समय अनुकूल परिणाम देगा। इसके अलावा यह समय उन लोगों के लिए भी शुभ साबित होगा जो एक संयुक्त उद्यम या साझेदारी में काम कर रहे हैं। सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी इस महीने में कुछ स्थानांतरण और पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए महीने की शुरुआत थोड़ी थकावट भरी हो सकती है, हालाँकि आपकी कंपनी की उन्नति के लिए यह उत्पादक साबित होगा। आपके छठे घर का स्वामी शनि अपने ही घर में है जो दर्शाता है कि इस अवधि में कर्मचारियों को अपने काम और अपने वेतन से पूर्ण रूप से संतुष्टि मिलेगी। आपके कार्यक्षेत्र का माहौल इस समय काफी अनुशासित रहेगा और आपके अधीनस्थ सहायक साबित होंगे। इसके अलावा जो लोग रियल-एस्टेट्स, सिविल सेवाओं और कानूनी सेवाओं में कार्यरत हैं, उन्हें इस समय में अच्छे क्लाइंट्स मिलेंगे और साथ ही आपको उनसे आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: सिंह राशि के जातकों का प्रेम जीवन कभी भी आसान नहीं होता है, वे भावुक होते हैं, उनकी उम्मीदें सातवें आसमान पर होने के साथ-साथ वो बेहद ही गतिशील होते हैं। सिंह राशि के तहत पैदा होने वाले लोग जल्दी से प्यार में पड़ते नहीं हैं, लेकिन यदि वो प्यार में पड़ जाते हैं तो अपने पार्टनर को रानी बनाकर रखते हैं। आपका पंचम भाव का स्वामी बृहस्पति छठे भाव के स्वामी शनि के साथ छठे भाव में है जो दर्शाता है कि, इस दौरान आपका अपने प्रियजनों के साथ किसी मुद्दे पर टकराव होने की आशंका है, यह टकराव इस कदर गंभीर बन सकता है कि आपके बीच अलगाव तक की स्थिति खड़ी हो सकती है। साथ ही मंगल आपके प्यार के पाँचवें घर को देख रहा है, जिससे पता चलता है कि आपके कुछ बड़े झगड़े हो सकते हैं लेकिन इसे आपके दोस्तों या परिवार, यदि वे आपके रिश्ते के बारे में जानते हैं तो उनके द्वारा हल किया जा सकता है। आपको सलाह यही दी जाती है कि इस समय के दौरान अपने रिश्ते के संदर्भ में कोई भी फ़ैसला हड़बड़ी में आकर ना लें। आपका आरोही स्वामी मार्च के पहले तीन हफ्तों के दौरान शादी के घर में होगा। इस राशि के सिंगल जातकों को इस दौरान उनके पार्टनर से मुलाकात होने की प्रबल संभावना है। सातवें घर का स्वामी पांचवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ छठे घर में है, जिससे आपको अपने जीवनसाथी के साथ कुछ गहमागहमी या बहस हो सकती है। लड़ाई और तनाव के बावजूद आप अपने पार्टनर को समझने का प्रयास करेंगे और अपनी इस लड़ाई का हल निकाल लेंगे।

सलाह: गायत्री मंत्र ’का दिन में 108 बार जप करें। रविवार के दिन गाय को विशेष रूप से रोटियाँ और गुड़ खिलाएं। सोमवार को शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाएं। रोज सुबह ज़मीन या घास पर नंगे पाँव चलें। सुबह उठकर स्नान करें और उसके बाद अपने माथे पर चंदन और केसर का तिलक लगाएँ।

सामान्य: सिंह राशि, शाही ग्रह सूर्य द्वारा शासित एक अग्नि तत्व की राशि है। जैसा की इनके नाम से ही ज्ञात होता है कि इस राशि के लोग सिंह (शेर) की ही तरह निर्भीक, वीर और बहादुर होते हैं। सिंह राशि के तहत जन्मे लोग पैदायशी लीडर होने के साथ-साथ और अपनी स्थिरता और सुसंगति के लिए प्रख्यात होते हैं। प्यार में सिंह जातकों को कोई तोड़ नहीं है, यह सबसे अधिक वफादार और हावी साथी होते हैं, इसके साथ ही यह बहुत संवेदनशील और बहुत अधिक प्रेम करने वाले भी होते हैं। सिंह राशि के लोग कभी छल नहीं करते हैं। दोस्ती में भी सिंह राशि के जातक सच्चे समर्पित दोस्त होते हैं और अपने साथी के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाने में कभी भी नही झिझकते। महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प उनके खून में होती है, वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। सिंह राशि के तहत पैदा हुए लोगों के अंदर ऊर्जा की भी कोई कमी नहीं होती है, हालाँकि दोस्त बनाने में यह लोग काफी चयनात्मक होते हैं, लेकिन एक बार वो किसी से प्यार करने लग जाते हैं तो उन्हें लेकर काफी सजग और उन्हें हर तकलीफ़ से बचा कर रखते हैं। यह लोग अपने प्रयासों में हमेशा उत्कृष्ट होते हैं और अपने आसपास के लोगों से अपनी उपलब्धियों के लिए सराहना की उम्मीद करते हैं, इन्हें हमेशा स्पॉटलाइट में रहना काफी पसंद होता है। उन्हें कोई भी काम ज़बरदस्ती करना या किसी से बिना मन के बात करना सख्त नापसंद होता है। अपने मन के मौजी इस राशि के लोग तभी कोई काम करना पसंद करते हैं जब खुद उनका मन इसकी इजाज़त देता है। मार्च के महीने में सिंह राशि के लोग अतिउत्साहित होंगे, उनके काम में उनका उत्साह और ताकत उनके पेशेवर जीवन में शुभ परिणाम लेकर आने वाली साबित होगी। आप अपने संबंधित उद्योगों में अपनी अच्छी छवि बनाने के लिए इस समय के दौरान कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आपकी यही सक्रियता और अपने काम में आपका अथक प्रयास आपको मार्च के इस महीने में शुभ परिणाम प्रदान करेगा। इस महीने आपका आर्थिक पक्ष मज़बूत होगा और आपने अपने व्यवसाय या अपनी नौकरी के लिहाज़ से जो कुछ भी सोचा होगा वो सब इस महीने में पूरा अवश्य होगा। हालाँकि आपका व्यक्तिगत जीवन आपके पेशेवर जीवन जितना शानदार नहीं रहेगा, क्योंकि इस दौरान आपकी आपके साथी के सतह लड़ाई हो सकती है। आपको अपने परिवार के हितों और अपेक्षाओं को बनाए रखने में कुछ संघर्ष करना भी पड़ सकता है। घर में माहौल तनावपूर्ण हो सकता है और ऐसे में ताकि आपको घर में कम समय बिताना पड़े इसलिए आपका ज्यादा यात्रा करने का मन कर सकता है। प्यार के लिहाज़ से भी समय थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहेगा क्योंकि इस दौरान आपका आपके साथी के साथ कुछ मतभेद का सामना करने की नौबत आ सकती है। वहीं विवाहित जातक अपने बीच के मतभेद को खत्म करने में कामयाब रहेंगे और अंत में उनके रिश्ते में प्यार और आपसी समझ में बढ़ोतरी देखी जा सकेगी। आपका स्वास्थ्य महीने के अंत में आपको थोड़ी अधिक परेशानी दे सकता है, हालाँकि आप अपने आप को फिट रखने और विचारों के बोझ से मुक्त होकर इससे लड़ने में सक्षम होंगे। यानि की कुल मिलाकर मार्च का यह पूरा महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा, जहां पेशेवर जीवन में आपको सफलता और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी वहीं व्यक्तिगत मोर्चे पर आपको अत्यधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

वित्त: मार्च के पहले सप्ताह के बाद सिंह राशि के तहत पैदा हुए लोगों की वित्तीय वृद्धि अच्छी रहेगी। मार्च की शुरुआत में बुध आपके छठे घर में होगा इस दौरान आप अपने ऋण या किसी भी तरह के लोन को पूरा करने में खर्च करेंगे। फिर अंततः दूसरे और ग्यारहवें घर के स्वामी बुध जो कि सिंह राशि के जातकों के लिए धन का कारक है, उनके सातवें घर से गोचर करेगा। इस घर में बचत और आय घर का स्वामी अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा। इस समय के दौरान आपकी आय का प्रवाह बहुत अच्छा होगा, और आप अतीत में किए गए किसी निवेश से अच्छी कमाई करेंगे। इसके अलावा, आप अपने मौजूदा व्यवसाय से फलदायी परिणाम प्राप्त करेंगे, कर्मचारियों को वेतन वृद्धि या पदोन्नति भी मिल सकती है जिससे उनके वित्त में सुधार होगा। मार्च का यह महीना सिंह राशि वालों के लिए वित्तीय प्रचुरता लेकर आएगा। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत बनी रहेगी। यदि आप किसी संपत्ति पर निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो अभी आपको थोड़ी देर इंतजार करने की सलाह दी जाती है क्योंकि राहु आपकी संपत्ति के घर को प्रत्यक्ष रूप से देख रहा है जो इस बात को इंगित करता है कि आपको इस समय उचित सौदा नहीं मिलेगा। आपके नौवें घर का स्वामी पेशे के दसवें घर में मौजूद है जो आपके काम पर भाग्य का अच्छा प्रभाव देगा और आपकी मेहनत का आपको उचित फल भी प्रदान करेगा। यानि की कुल मिलाकर मार्च के महीने में आप अपने वित्तीय लेन-देन और आर्थिक स्थिति से बेहद खुश रहने वाले हैं।

मित्र एवं परिवार: अब बात करें अगर सिंह राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के बारे में तो मार्च महीने में यह कुछ ख़ास नहीं रहने वाली है। आपके चौथे घर में राहु और मंगल के साथ परस्पर पहलुओं में केतु ग्रह का कब्ज़ा है, जो इस बात की तरफ साफ इशारा कर रहा है कि इस दौरान आपके परिवार के लोगों के साथ आपके तालमेल बिगड़ सकते हैं और आपके बीच लड़ाई की स्थिति भी पैदा हो सकती है। आपको इस दौरान ऐसा भी महसूस हो सकता है कि आपके घर वाले आपसे कोई बात छिपा रहे हैं जिसकी वजह से परिवार के महत्वपूर्ण चर्चाओं और निर्णयों से आप खुद को कटा-कटा महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आप एकांत में रहना चाहेंगे और अकेले किसी ट्रिप की भी योजना बना सकते हैं, यह ट्रिप आपके मन को शांति पहुँचाने में साबित हो सकती है। आपके भाई-बहनों के साथ आपके कुछ मतभेद भी हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें अपनी सूझबूझ और तार्किकता से हल करने में सफल होंगे। आपके माता-पिता, खासकर आपकी माता और आपके बीच संवादहीनता की खाई भी बन सकती है। पारिवारिक मोर्चे पर मार्च का यह महीना कुछ ख़ास अनुकूल साबित नहीं होगा। इस दौरान आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने दोस्तों के साथ बिताना पसंद करेंगे। इस महीने दोस्तों और दोस्ती की तरफ आपका ज्यादा झुकाव रहेगा। आपके क़रीबी दोस्त आपकी बात को सुनेंगे और समझेंगे और और इस समय में आपका समर्थन करेंगे, आप उनसे अक्सर मिलेंगे और आकस्मिक आउटिंग या डिनर के लिए बाहर जा सकते हैं।

.चन्द्रराशिः कन्या का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के मोर्चे पर कन्या राशि के तहत पैदा हुए लोगों का मार्च का, विशेष-तौर से माह के उत्तरार्ध का समय कमज़ोर रहने वाला है। लग्न स्वामी बुध छठे स्वामी शनि के साथ महीने की शुरुआत के दौरान आपके पांचवें घर में होगा, जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान आपको पेट के मुद्दों और तंत्रिका तंत्र से संबंधित कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय के दौरान आपको शराब इत्यादि का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी तबियत पर नकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है। बुध छठे भाव से गोचर कर रहा होगा जो अंततः आपके तंत्रिका तंत्र में कुछ परेशानी की वजह बन सकता है, साथ ही इस दौरान आपके दिमाग और शरीर पर भी इसका असर पड़ने की आशंका है। इस समय अवधि के दौरान आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। आपको लगातार सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है और जिन लोगों को पहले से ही माइग्रेन की बीमारी है उन्हें इस दौरान अधिक जटिलता का सामना करना पड़ सकता है। आप इस समय के दौरान त्वचा की एलर्जी से ग्रस्त हो सकते हैं। हालाँकि आपको सलाह यही दी जाती है कि इन सभी समस्याओं के चलते अधिक तनाव ना लें, समय के साथ चीज़ें बेहतर भी हो जाएँगी और सब ठीक भी हो जायेगा। आपको अपने रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और अपने दिमाग को आराम देने के लिए बहुत सारे साँस लेने के व्यायाम करने चाहिए क्योंकि यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम पहुँचाने में भी मददगार साबित होगा। जितना हो सके तनाव उतना कम लें, पूरी तरह से आराम लें ताकि आपके शरीर को आराम महसूस हो सके।

कैरियर: मार्च के महीने में कन्या राशि के जातकों को करियर के लिहाज़ से अच्छे परिणाम हासिल होंगे। लग्न स्वामी और दसवें घर का स्वामी बुध मार्च के पहले दस दिनों के दौरान आपके पंचम भाव में होगा, इस दौरान आपको आपकी किस्मत का पूरा साथ मिलेगा, आप इस दौरान रचनात्मक रहेंगे और अपने व्यवसाय में कुछ नए कौशल और तकनीकों को शामिल कर सकते हैं। इस समय अवधि के दौरान आप अपने शौक को अपने पेशे के रूप में भी अपना सकते हैं। आपके छठे घर का स्वामी पंचम भाव में है जो आपको खाली समय में कमाई के अच्छे स्रोत के रूप में रचनात्मक क्षेत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। व्यावसायिक पेशेवर जो पर्यटन और यात्रा, व्यापार और वाणिज्य उद्योग से संबंधित हैं उन्हें इस दौरान अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इसके अलावा कन्या राशि के वो जातक जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है अब अपने ज्ञान को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, और उद्यम शुरू करने की चाह रखते हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान उन्हें अपना भाग्य आज़माना चाहिए क्योंकि उन्हें इस समय उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने की संभावना है। दसवें घर का स्वामी बुध, 11 मार्च के बाद आपके छठे भाव से गोचर करेगा जो आपके व्यवसाय में कुछ ऋण/ देनदारियां ला सकता है। इस दौरान काम करने वाले पेशेवरों को लाभ होगा। जो लोग नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान आवेदन कर देना चाहिए। नौकरी की तलाश करने वाले मूल निवासियों को भी इस समय वांछित प्रस्ताव मिलने की संभावना है। इस महीने की शुरुआत के दौरान लेखकों और पत्रकारों को शुभ और अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा, इसके अलावा मार्केटिंग और एकाउंटेंसी सर्विस से संबंधित लोगों के लिए मध्य मार्च के बाद का समय अनुकूल साबित होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस महीने कन्या राशि के जातकों का प्रेम जीवन काफी प्रबल रहने की उम्मीद है, आप पूरी तरह से अपने प्रेमी के लिए समर्पित और निष्ठा-वान रहेंगे। पंचम भाव का स्वामी शनि इस महीने के दौरान सातवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ होगा, जो यह दर्शाता है कि आप अपने रिश्ते में एक कदम आगे बढ़ सकते हैं और अपने प्रेमी से विवाह की योजना बना सकते हैं। आप में से कुछ लोग अपने प्रेमी को अपने घर वालों से मिलाने का भी निर्णय ले सकते हैं, और फिर सगाई जैसा महत्वपूर्ण कदम भी उठा सकते हैं। जो लोग अभी तक इसी बात का विचार कर रहे हैं कि उन्हें अपने प्रेमी से अपने घर वालों की मुलाकात कब करानी चाहिए, तो उनके लिए भी यह समय बेहद उपयुक्त रहेगा। आप इसी महीने में अपने घर वालों को अपने प्रेमी से मिला सकते हैं, यह मुलाकात सफल होगी, और आपको घर वालों को ज्यादा मनाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इस राशि के सिंगल जातकों के लिए भी यह समय काफी शुभ रहने वाला है, इस दौरान आपकी मुलाकात किसी ख़ास इंसान से हो सकती है और आपको उनसे पहली ही नज़र में प्यार भी हो सकता है। शादीशुदा जातकों के रिश्ते में कुछ टकराव हो सकते हैं। छठे घर के स्वामी शनि मार्च के महीने में अपने सातवें घर के स्वामी बृहस्पति के साथ होंगे जो इंगित करता है कि, आप अपने जीवनसाथी से थोड़े परेशान हो सकते हैं। इस दौरान आप ऐसा भी महसूस कर सकते हैं कि वो आपको समझ नहीं पा रहे हैं या आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। इन सब बातों की वजह से आपका रिश्ता थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि, आप अपने मतभेदों को हल नहीं कर पाएंगे और चर्चा करने और उन्हें सुलझाने के बजाय इसके साथ ही रहना पसंद करेंगे।

सलाह: विष्णु सहस्रनाम का रोजाना पाठ करें। बुधवार के दिन भगवान गणेश को बूँदी के लड्डू चढ़ाएं। बुध मंत्र का 108 बार जप करें। बुधवार के दिन गरीब कन्याओं को हरे कपड़े या चूड़ियां दान करें। शनिवार को मां काली को नारियल चढ़ाएं। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं।

सामान्य: पृथ्वी चिन्ह कन्या संचार ग्रह बुध के स्वामित्व की राशि कही जाती है। कन्या राशि के लोग अपने जीवन में बहुत व्यवस्थित होकर रहना पसंद करते हैं। ये बहुत कुशल और व्यावहारिक होते हैं। यह लोग नवीनतम तकनीक के साथ आधुनिकीकरण करना पसंद करते हैं। जुड़वाँ राशि के तहत पैदा हुए लोग बेहद ही मिलनसार और दयालु किस्म के होते हैं। मिथुन राशि के लोग इस तथ्य, ‘मुसीबत में जो काम आये वो ही सच्चा दोस्त होता है’ में बेहद विश्वास करते हैं। ऐसे लोग हमेशा कोई ना कोई योजना बनाने में लगे रहते हैं, कभी भी किसी कार्य को करने या आवेग-पूर्ण तरीके से निष्पादित करने का विकल्प नहीं चुनते हैं। ये बहुत ही निष्पक्ष रुप से और बहुत ही संतुलित निर्णय लेने की क्षमता रखते हैं। इनके फ़ैसलों में आपको तर्क भी मिलेगा। मिथुन राशि के लोग कभी भी दूसरों के राज़ का भंडाफोड़ नहीं करते हैं और यही वजह है कि इनके आसपास के लोग इनपर अटूट विश्वास दिखाते हैं। कन्या राशि के जातक अध्ययनशील प्रवृत्ति के होते हैं, विद्वता इनके व्यक्तित्व की विशेष खासियत होती है। कन्या राशि के जातकों की यही बात उन्हें सबसे अधिक बौद्धिक संकेतों में से एक बनाती है। यह लोग अपने आप को किसी भी कठिन से कठिन परिस्थिति में डाल देंगे लेकिन अपने प्रियजनों पर कोई संकट नहीं आने देते हैं। कोई भी काम पूरी प्रवीणता से पूरा करना इनकी ख़ासियत में आता है। सुंदरता और सृजन से प्रेरित होकर, वे अपने जीवन क्षेत्र को भी पूरी तरह से स्वर्ग बनाने की इच्छा रखते हैं। मार्च का महीने उनके पेशेवर जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण और शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। आपको अपनी रुचि के क्षेत्र में काम करने के अच्छे अवसर मिलेंगे और इस दौरान एक अच्छी शुरुआत भी मिलेगी। प्यार के लिहाज़ से भी यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है, आप अपने पार्टनर के साथ यादगार पल बिताएंगे और अपने रिश्ते को अगले पड़ाव पर भी ले जाने के लिए यह समय अनुकूल है। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं लेकिन आप इनसे उबरने में कामयाब रहेंगे। घरेलू जीवन में भी आपको ज्यादा शांति नसीब नहीं होगी, आप अपने आस-पास के लोगों को समझाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे, लेकिन वे इस समय के दौरान आपकी अपेक्षाओं से अधिक मांग कर सकते हैं। छात्रों को ध्यान और एकाग्रता की कमी हो सकती है, लेकिन इससे उनकी प्रतिस्पर्धी भावना में कोई कमी नहीं आएगी। आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से भी यह समय कुछ ख़ास अच्छा नही रहेगा, हालाँकि अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छे से संगठित करते हैं, और अपने विचारों को अच्छी तरह से निष्पादित करते हैं तो आप सभी तरह की बाधाओं को पार कर सकेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं मार्च के महीने में आपको परेशान कर सकती हैं और आपको थोड़ा नाज़ुक बना सकती हैं।

वित्त: आय और व्यय के मोर्चे पर कन्या राशि के जातकों को कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आपको अपने लोन या ऋण का भुगतान करने को लेकर थोड़ा दबाव महसूस हो सकता है, क्योंकि आपके दूसरे घर का स्वामी शुक्र छठे घर में बारहवें घर के स्वामी सूर्य के साथ होगा। इस दौरान आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं जिसके चलते आपको भुगतान के लिए अपनी बचत से ख़र्च करना पड़ेगा। ग्यारहवें घर का स्वामी चंद्रमा इस दौरान सभी राशियों के माध्यम से गोचर करेगा जो इस बात का संकेत देते हैं कि इस दौरान आपकी आय अनिश्चित होगी। इसके अलावा इस दौरान आप बहुमुखी स्रोतों, जैसे, आपके शौक और रुचियाँ, संपत्तियों से किराए पर लेना या कुछ बिक्री / खरीद इत्यादि से भी धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। आठवें घर का स्वामी मंगल इस समय के दौरान आपके नौवें घर में होगा जो दर्शाता है कि आप इस महीने के दौरान कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जो आपकी संपत्ति के मूल्यांकन को प्रभावित करेगा। यानि कि मार्च का महीना आर्थिक पक्ष के अनुसार थोड़ा चुनौती-पूर्ण साबित हो सकता है। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ तो ज्यादा नहीं होगा लेकिन आप किसी भी तरह से घाटे में नहीं जाएंगे, आप अपनी कमाई और खर्च के बीच संतुलन का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

मित्र एवं परिवार: कन्या राशि के जातक साल के तीसरे महीने, मार्च में अपने परिवार को खुश रखने का पूरा प्रयास करेंगे। महीने के पहले आधे हिस्से के दौरान आपका दूसरे घर का स्वामी शुक्र, बारहवें स्वामी के साथ झगड़े के छठे घर में होगा जो इंगित करता है कि इस दौरान आपका अपने तत्काल परिवार विशेषकर माता-पिता के साथ कुछ टकराव होने की आशंका है। शुक्र और सूर्य मार्च के तीसरे सप्ताह में आपके सातवें घर में होंगे जो आपके परिवार के साथ आपके रिश्ते को बेहतर बनाएँगे, आप इस दौरान अपने परिवार के लोगों को खुश करने की जतन में उनके लिए कुछ ख़रीददारी इत्यादि कर सकते हैं। आपके चौथे घर का स्वामी बृहस्पति आपके पंचम भाव में होगा जो यह दर्शाता है कि आप अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आप इस महीने के दौरान, विशेष रूप से शुरुआती दिनों के दौरान जब बुध आरोही ग्रह बच्चों के पांचवें घर से पारगमन करेगा तब अपने आप को अपने बच्चों की ज़रूरतों और आवश्यकता में लिप्त रखेंगे। आठवें घर का स्वामी मंगल आपके चौथे घर को भी देख रहा है, जो फिर से इस बात की तरफ इशारा करता है कि, आपकी आपके घर के सदस्यों के साथ कुछ गहमागहमी और वाद-विवाद हो सकता है। कुल मिलाकर देखा गए तो इस दौरान आप अपने परिवार के साथ आनंद लेने में व्यस्त रहेंगे, लेकिन उन्हें खुश करने और उन्हें पूरी तरह से अपने साथ का अहसास कराने में आपका सारा समय निकलने वाला है। इस दौरान आपके प्रिय लोगों को खुश रखने के लिए आपका बहुत खर्च भी होने की आशंका है।

चन्द्रराशिः तुला का मासिक राशिफल (मार्च 2021)
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से मार्च का महीना तुला राशि के लोगों के लिए विशेष रूप से बहुत अच्छा नहीं होगा, खासतौर से महीने के उत्तरार्ध के दौरान, क्योंकि तब आपका लग्न स्वामी शुक्र रोगों के छठे घर में होगा। इस दौरान आप आप बुखार, पानी की कमी, आंखों की समस्याओं और हार्मोनल असंतुलन से पीड़ित हो सकते हैं। आपको इस समय के दौरान जितना हो सके तरल पदार्थ का ग्रहण करते रहना चाहिए, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी और जूस पीना चाहिए। आप इस दौरान मधुमेह या अपने गुर्दे में समस्याओं के उच्च जोखिम पर भी हैं, इसलिए आपको किसी भी बड़ी चिंता से बचने के लिए इस समय के दौरान शरीर की जांच करने की सलाह दी जाती है। महीने के पहले आधे हिस्से में आपके पास बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी, इस दौरान आपको पाचन या पेट की कुछ समस्याओं से संबंधित छोटी समस्याएं हो सकती हैं। महीने के अंत के दौरान आपके खान-पान और सामान्य रूप से आपकी जीवनशैली के बारे में बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि मार्च के इस चरण में आपको बीमारियों का खतरा अधिक रहने वाला है। आपको हर सुबह एक लंबी सैर के लिए जाना चाहिए और सावधानियों के रूप में बहुत अधिक मीठा, तला-भुना हुआ और मसाले वाला भोजन खाना बंद कर देना चाहिए।

कैरियर: मार्च का महीना करियर के लिहाज़ से आपके लिए थोड़ा अशांति-पूर्ण रहने वाला है, जिसके चलते आपको अपना अधिकतर ध्यान अपने करियर पर ही लगाने की ज़रूरत होगी। आपका दशम भाव का स्वामी चंद्रमा 1 मार्च को आपके बारहवें घर में होगा और अंततः सभी घरों से गोचर करेगा, जो इंगित करता है और आपका व्यवसाय तो उचित गति से चलेगा लेकिन उत्पादकता दिन-प्रतिदिन बदलती रहेगी। इस दौरान आपको अपने दृष्टिकोण में और अधिक व्यावहारिक होने की आवश्यकता होगी और अपने ग्राहक के साथ व्यवहार में कड़े कदम उठाने की भी ज़रूरत पड़ सकती है, क्योंकि लोग आपकी काम करने की क्षमता को आपकी कमज़ोरी समझेंगे और उसका लाभ उठाने का प्रयास कर सकते हैं। आपको अपनी ताकत, क्षमता और आत्मविश्वास पर पूरा विश्वास करने की ज़रूरत है, और उसी के अनुसार कोई भी कदम उठाने की सलाह आपको दी जाती है। आपके छठे घर के स्वामी बृहस्पति पूरे महीने चौथे घर के स्वामी के साथ चौथे घर में रहने वाला है, इस अवधि के दौरान कामकाजी पेशेवरों को स्थानांतरण मिल सकता है। अगर आप घर से काम करने का अवसर तलाश रहे हैं तो इसके लिए भी आपको इस समय के दौरान आवेदन कर देना चाहिए, क्योंकि प्रबल संभावना है कि इस दौरान आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं। कृषि, डेयरी उत्पाद, कानून और व्यवस्था में काम करने वाले मूल निवासियों के लिए एक बेहतर महीना साबित होगा। इसके अलावा अगर नए उद्यम शुरू करने या मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करने की योजना है तो अभी आपको इस महीने रुकने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस महीने आपको उचित परिणाम नहीं मिलेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्यार के लिहाज़ से बात करें तो तुला राशि के जातकों के लिए यह महीना शुभ साबित होने वाला है। शुक्र जो कि आपके लग्न भाव का स्वामी है, महीने की शुरुआत के दौरान प्यार के पांचवें घर में होगा जो प्यार में पड़े लोगों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आप इस दौरान अपने पार्टनर के साथ स्नेह-पूर्ण और प्यार भरा समय बिताने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ कोई ट्रिप या कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस राशि के सिंगल जातक भी किसी ट्रिप या यात्रा के दौरान किसी विशेष इंसान से मिल सकते हैं। शुक्र इस महीने के चौथे सप्ताह के दौरान आपके छठे घर में होगा जो आपके प्रेम जीवन में कुछ गड़बड़ी ला सकता है, क्योंकि इस दौरान आपके अपने साथी के साथ टकराव हो सकता है। विवाहित जातक इस महीने के दौरान आपके रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करेंगे। आपके सातवें घर का स्वामी मंगल राहु के साथ आठवें घर में होगा जो दर्शाता है कि आपका अपने पार्टनर के साथ शारीरिक बंधन तो तीव्र होगा लेकिन समझ और विश्वास के मुद्दों पर आप दोनों को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको ऐसा भी लग सकता है कि आपका जीवनसाथी आपसे कोई बात छिपा रहा है, या आपसे खुलकर बातें साझा नहीं कर रहा है। ऐसे में आपको सलाह यही दी जाती है कि अपने पार्टनर पर किसी भी तरह का कोई शक ना करें, क्योंकि आने वाले समय में आपका संबंध दोबारा सही हो जायेगा। जितना हो सके अपने साथी के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने की कोशिश करें, और एक-दूसरे के बारे में जो कोई भी ग़लतफहमी है उसको दूर करने का प्रयास करें।

सलाह: जल में कुमकुम और शक्कर मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें, इसे प्रतिदिन सुबह सूर्य भगवान को तांबे के पात्र में अर्पित करें।। शुक्रवार को शक्कर, दूध या चावल का दान करें। ललिता सहस्रनाम का पाठ करें। अपने कमरे में गुलाब क्वार्ट्ज (रॉक क्रिस्टल) रखें। अपनी पत्नी को उपहार में आभूषण या इत्र या कोई भी सुगन्धित वस्तु दें।

सामान्य: तराजू द्वारा दर्शाया गया संतुलन का चिन्ह तुला राशि, सुख और सौंदर्य के ग्रह शुक्र द्वारा शासित होती है। तुला राशि के जातक अपनी ज़िंदगी के हर पहलू में संतुलन बनाये रखने के लिए प्रयास करते हैं। जीवन के लगभग हर क्षेत्र में सामंजस्य बनाए रखना उनकी प्राथमिक चिंताओं में से एक होता है। ये अन्य राशि वाले जातकों से अधिक संवेदनशील होते हैं। इसके अलावा महंगी और बढ़िया चीज़ों की ओर इनका झुकाव रहता है। तुला राशि के जातक अच्छे लेखक, कंपोजर्स, डिज़ाइनर्स, इंटिरियर डेकोरेटर्स, समीक्षक, प्रशासक एवं वकील होते हैं। ये रिलेशनशिप में स्थिरता एवं पारदर्शिता चाहते हैं। ये जातक अपने लव पार्टनर की भावनाओं की क़दर करते हैं और प्यार में पूरी तरह खो जाते हैं। साथी के द्वारा जितना प्रेम इन्हें किया जाता है उसके बदले में ये उतना ही प्रेम अपने साथी से करते हैं। ये कुशल रणनीति-कार होते हैं, कूट-नीति भी इनमें कूट-कूट कर भरी होती है। अभिनव और कलात्मक इस राशि के लोग नयी पहल करने और नई चीजों को आजमाने के लिए सदैव लालायित रहते हैं। अकेले में काम करना इस राशि के जातकों को बहुत अजीब लगता है लेकिन, जैसे ही ये किसी के साथ मिलकर काम करते हैं तो इनका प्रदर्शन आश्चर्यजनक रुप से बेहतर होने लगता है। ये वायु तत्व राशि के लोग, निष्पक्ष संचालक, श्रोता माने जाते हैं और अपने स्वयं के विचारों को दूसरों के सामने रखने से पहले यह दूसरे के अनुसार भी उस मुद्दे पर विचार करते हैं, और इनकी यही ख़ासियत उन्हें सर्वश्रेष्ठ सलाहकार बनाती है। इस राशि के जातकों में ग़जब का संयम होता है विपरीत से विपरीत परिस्थिति में भी अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की अद्भुत शक्ति इनमें होती है। ये शांति प्रेमी अपने आस-पास के वातावरण, को हमेशा आकर्षण और खूबसूरत बनाए रखने के उद्देश्य से ही जीते हैं। साल का तीसरा महीना मार्च तुला राशि के जातकों के लिए किसी मोर्चे पर ख़ुशियाँ तो कहीं गम लेकर आने वाला साबित होगा। इस महीने किसी दिन आपको किसी क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे तो कभी आपको घाटे या नुकसान का भी सामना करना पड़ेगा। किसी दिन कम में सफलता मिलेगी तो कभी आपको निराशा से भी दो-चार होना पड़ेगा, कुल मिलाकर मार्च का यह महीना आपके लिए काफी अलग-अलग रंग लेकर आने वाला है। प्रॉपर्टी डीलरों के लिए साल का यह महीना जहाँ अनुकूल समय साबित होगा वहीं काम करने वाले पेशेवर, व्यावसायिक व्यक्तियों की तुलना में इस महीने में अधिक स्थिर महसूस करेंगे। परिवार के साथ भी आपका रिश्ता कुछ ख़ास नहीं रहेगा, हालाँकि आप तनाव को दूर करने के लिए घर के बच्चों के साथ सुनहरे पल बिताएंगे या दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने का भी प्लान बना सकते हैं। तुला जातकों के प्यार के संदर्भ में यह समय अनुकूल साबित होगा, इस राशि के सिंगल जातकों को इस महीने में कोई ख़ास इंसान मिल सकता है। हालाँकि शादीशुदा जातक अपने रिश्ते में कुछ दूरी का अनुभव भी कर सकते हैं। इस महीने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी सेहत का ख़ास ध्यान रखना होगा, और अगर आपको पहले से कोई बड़ी बीमारी या परेशानी है तो इस पर नजर रखें और रूटीन चेक-अप करवाएं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मार्च के महीने में कमजोर रहने वाली है, इसलिए अपना पूरा ध्यान रखें।

वित्त: तुला राशि के जातकों के वित्तीय मामलों में मार्च के महीने के दौरान उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आपका ग्यारहवें घर का स्वामी पंचम भाव में शासक स्वामी शुक्र के साथ होगा जो दर्शाता है कि आप महीने के पहले भाग के दौरान अच्छी कमाई कर सकेंगे, क्योंकि सूर्य अंततः आपके छठे घर में स्थानांतरित हो जाएगा। इस दौरान आपको अपने लोन को चुकाने, या बिल और कर्जों की भरपाई में ख़र्चा करना पड़ सकता है। इस बात की भी प्रबल संभावना बनती नज़र आ रही है कि इस दौरान आप अपने किसी शौक या रूचि को पेशे में बदल लें, जिससे भी आपको अच्छी कमाई होने की पूरी-पूरी उम्मीद है। आपके दूसरे घर का स्वामी मंगल अष्टम भाव में है जो आपकी आय में कुछ अनिश्चितताएं ला सकता है, या कुछ अप्रत्याशित व्यय करा सकता है। केतु आपके दूसरे घर में है जो आपके व्यवसाय में कुछ अचानक लाभ लाएगा और आपके वित्त में सुधार करने वाला साबित होगा। आपके नौवें घर का स्वामी बुध इस महीने के शुरुआती चरण के दौरान आपके चौथे घर में होगा, जो संपत्ति से कुछ लाभ कराएगा। संपत्ति में कोई निवेश करने के लिए भी यह समय अनुकूल है। जिन जातकों के पास कृषि भूमि है या जिनके पास ऐसी किसी भूमि में शेयर हैं, उन्हें मार्च महीने के दौरान अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि आपका चौथा घर स्वामी शनि के अपने घर में होगा।

मित्र एवं परिवार: मार्च के महीने में तुला राशि के तहत पैदा हुए जातकों का पारिवारिक मोर्चा बहुत ख़ास नहीं होने की उम्मीद है। आपके दूसरे घर का स्वामी जो आपके परिवार का कारक है, राहु के साथ नौवें घर में है जो दर्शाता है कि, इस समय के दौरान आपके माता-पिता या चाचा के साथ आपके कुछ विवाद हो सकते हैं। आप अपने परिवार को लेकर थोड़े अधिक अधिकारात्‍मक हो सकते हैं, और उन्हें बाहरी दुनिया से बचाने का पूरा प्रयास करेंगे। केतु आपके दूसरे घर में तैनात है, जिसका अर्थ है कि आप सदस्यों के साथ अपने दिल की बात नहीं कह पाएंगे क्योंकि आपको इस दौरान गलत समझा जा सकता है या आपकी बातों का गलत अर्थ निकाला जा सकता है। बावजूद इसके आप अपने परिवार के लोगों की चिंता और उनके कल्याण के बारे में सोचकर खोये रहेंगे। आपके चौथे घर का स्वामी अपने ही घर में छठे घर के स्वामी बृहस्पति के रूप में है, जो यह दर्शाता है कि इस दौरान आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जहां आप अपने प्रियजनों विशेषकर आपके भाई-बहनों के साथ अ-सहमति रख सकते हैं, जो आपके घरेलू माहौल को प्रभावित करने काम कर सकता

चन्द्रराशिः वृश्च

शेयर करें: