सिहोरा जेल में जेलर सहित कैदियों ने किया योग, महिला मोर्चा ने भी योग कर मनाया योग दिवस 

 

जबलपुर /सिहोरा :योग से हमारा शरीर निरोग रहता है ,सोमवार के दिन पूरे जिले में योग के कार्यक्रम संपन्न हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सब जेल सिहोरा में जेलर दिलीप नायक के मार्गदर्शन में बंदियों एवं स्टॉफ द्वारा योग दिवस मनाया गया।
सब जेल सिहोरा में प्रतिदिन बंदियों द्वारा योगा और प्राणायाम किया जाता है पिछले माह मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में जेल में सात दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया था जिसमें प्रशिक्षित योग गुरु द्वारा बंदियों को योग व प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया गया था। जेलर नायक द्वारा बताया गया कि निरोगी काया के लिए योग श्रेष्ठ साधन है योग से ही हम सभी स्वस्थ रह सकते हैं एवं क्रोध को वश में कर अपराध विमुख हुआ जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शासन द्वारा कोविड वेक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है उल्लेखनीय है कि सब जेल सिहोरा में पहले ही स्टॉफ व बंदियों का सौ प्रतिशत वेक्सीनेशन करा लिया गया है।

*ब्राह्मण समाज महिला मोर्चा ने किया सामूहिक योग*
अखिल भारतीय ब्रम्हाण समाज महिला मोर्चा की ग्रामीण जिला अध्यक्ष डॉक्टर कामिनी शुक्ला सिहोरा की अध्यक्षता में विश्व योग दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार एवम् योग का कार्यक्रम विड्स एरोबिक्स क्लासेज में संपन्न किया गया जिसमें कार्यकारिणी की सभी सदस्य नीलिमा पांडे संगीता परोहा प्रेरिका मिश्रा वंदना मिश्रा एवम् अन्य महिलाएं व बच्चे भी शमिल हुए गायत्री मंत्र के पाठ के साथ यह कार्यक्रम पूर्ण किया गया।
*करें योग, रहे निरोग*
योग भारत की अनमोल धरोहर है योग ने अनेक ऋषियों एवं वीरों को तैयार किया है । योग के दम पर असाध्य बीमारियों पर भी विजय पाई जा सकती है, यही संदेश देने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर नेहरू युवा केंद्र संगठन जबलपुर के विकासखंड मझौली सिहोरा के विभिन्न युवा एवं महिला मंडल सदस्यों द्वारा पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक सनिल यादव व अशोक राय जी के मार्गदर्शन एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक शुभम ताम्रकार व स्नेहलता यादव के निर्देशन में घर पर रहकर घर के सदस्यों के साथ योगासन किए तथा योग के लाभदाई परिणामों पर चर्चा की गई।

शेयर करें: