पर्स में न रखें ये चीजें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

 

 

ज्योतिषाचार्य निधि राज त्रिपाठी के अनुसार——-**वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय और टोटके बताए गए हैं**जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को सकारात्मक और कई प्रकार के दोषों से छुटकारा पा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में बात करेंगे वास्तु के कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में आर्थिक संपन्नता का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

**पर्स या बटुआ आज के समय में हर कोई लेकर चलता है**। यूं तो पर्स का इस्तेमाल हम अपने पैसे को संभाल कर रखने के लिए करते हैं लेकिन. कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी ग़लतियाँ कर जाते हैं जिसके चलते हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। जी हां दरअसल अनजाने में ही सही अगर आपकी भी पर्स में मौजूद है यह चीज है तो इसकी वजह से आपके जीवन में कंगाली आ सकती है। तो जानते हैं,

**भगवान की फोटो:** हम आप में से बहुत से लोग अपने पर्स या बटुए में किसी भगवान की तस्वीर रखकर चलते हैं। हालांकि वास्तु के अनुसार यह एक बहुत बड़ी गलती होती है और नियम के अनुसार हमें अपने बटुए या पर्स में भगवान की कोई तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। यदि आप देवी, देवताओं और धर्म से जुड़ा कोई चीज अपने बटुए में रखना चाहते हैं तो आपको किसी भगवान का यंत्र रखने की सलाह दी जाती है लेकिन तस्वीर रखने से बचें।
**पुराने फटे पुराने कागज़ात**: अक्सर देखा गया है कि, हम बहुत बहुत दिनों तक अपने पर्स या बटुए की सफाई नहीं करते हैं और ऐसे में होता यह है कि, हमारे बटुए में फटे पुराने कागज़ अपना घर बना लेते हैं। क्योंकि पर्स मां लक्ष्मी का स्थान है और उन्हें साफ सफाई बेहद पसंद होती है ऐसे में, वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने बटुए या पर्स में ऐसा कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए। तो आप भी अभी अपना पर्स तुरंत खंगाले और यदि उसमें ऐसा कोई भी पुराना कागज़ पड़ा है तो उसे निकालकर अलग रख लें।
**नहीं रखें पर्स में फटे पुराने नोट:**फटे पुराने नोट का वैसे भी कोई काम नहीं होता है। क्योंकि धन को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है ऐसे में हमें अपने पर्स में फटे पुराने नोट नहीं रखने चाहिए। यदि आपके पास कोई ऐसा नोट है तो उसे बदलवा कर नया नोट ले लें और अगर नहीं बदलवा सकते हैं तो कम से कम उसे पर्स से निकाल कर कहीं और रख लें।

**पुराने बिल और रसीद:** यह एक ऐसी चीज है जो अमूमन तौर पर सभी के पर्स और बटुए में देखने को मिल जाएगी। हम ख़रीददारी करने जाते हैं और पैसे के लेन-देन के समय जो बिल मिलता है उसे हम अपने पर्स या बटुए में ही रख लेते हैं। हालांकि वास्तु शास्त्र कहता है कि, हमें अपने पर्स में कोई भी पुराना बिल या रसीद इत्यादि नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से उधारी बढ़ती है। तो अभी तुरंत चेक करें और यदि आपके भी पर्स या बटुए में ऐसा कोई कागज़ या रसीद या बिल पड़ा है तो उसे निकाल कर या तो कहीं और रख लें या अपने जीवन से हटा दें।
किसी मृत इंसान की कोई तस्वीर: व्यक्ति के अंदर लगाव बहुत बड़ी चीज होती है। ऐसे में कई बार लोग किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर अपने साथ संजो कर रखना चाहते हैं जो अब किन्ही कारणवश हमारे जीवन या इस दुनिया में ना हो। लेकिन चूंकि पर्स या बटुआ मां लक्ष्मी का स्थान माना गया है ऐसे में यहां किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर रखना अशुभ माना जाता । यदि आपने भी अपने पर्स में किसी ऐसे व्यक्ति की तस्वीर रखी हो तो हम आपकी भावनाओं की कद्र करते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार उसे निकाल देने की सलाह दी जाती है।
इसके अलावा अपने पर्स में कभी भी कोई नुकीली चीज जैसे ब्लेड, चाकू इत्यादि नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से धन की समस्याएं बढ़ती है और जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

**लेकिन, यदि आपके मन में कोई और दुविधा है या इस संदर्भ में आप और ज्यादा विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ज्योतिष व वास्तु के लिए सम्पर्क करे* **ज्योतिषचार्य निधिराज त्रिपाठी** अगर आपको ग्रह दशा के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें +91-9302409892 पर कॉल करें। या आप हमें
“अपना नाम”
“जन्म दिनांक”
“जन्म समय”
“जन्म स्थान”
व्हाट्सएप करें!! धन्यवाद
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो हर व्यक्ति का जन्म होते ही वह अपने प्रारब्ध के चक्र से बंध जाता है और ज्योतिषशास्त्र द्वारा निर्मित जन्म कुंडली हमारे इसी प्रारब्ध को प्रकट करती है। हमारे जीवन में सभी घटनाएं बारह राशि व नवग्रह द्वारा ही संचालित होती हैं। इन ग्रहों का आपके जीवन पर आने वाले समय में कैसा प्रभाव पड़ेगा इसके बारे में विस्तृत जवाब जानने के लिए अभी आप भी कर्ज़ की समस्या से परेशान हैं, और उससे जुड़ा कोई व्यक्तिगत उपाय, निवारण जानना चाहते हों या इससे जुड़े किसी सवाल का जवाब चाहिए हो तो
अभी इस नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं l 9302409892

शेयर करें: