कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान,कोरोना वैक्सीन की 60 हजार डोज लगाने का लक्ष्य

जबलपुर :प्रदेश भर की तरह जबलपुर जिले में भी कल बुधवार 25 अगस्त से दो दिनों के कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे चरण की शुरूआत होगी। जनप्रतिनिधियों, आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यों एवं आम नागरिकों की सहभागिता से चलाये जा रहे इस अभियान की सफलता के लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अगुवाई में व्यापक तैयारियां की गई है।
जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोरोना के टीके लगाने चार सौ से अधिक टीकाकरण केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। इनमें से शहर के 168 केन्द्र शामिल हैं। टीकाकरण के प्रति जनजागरूकता पैदा करने तथा टीकाकरण से छूट गये लोगों को टीका लगवाने प्रेरित करने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, वार्ड प्रभारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, बूथ लेवल अधिकारी एवं ग्राम पंचायत सचिव घर-घर जाकर संपर्क कर रहे हैं और उन्हें टीकाकरण केन्द्र आकर कोरोना की वैक्सीन लगवाने निमंत्रण दे रहे हैं।
टीकाकरण महाअभियान के दूसरे चरण में दोनों दिन नागरिकों को कोविशील्ड की डोज लगाई जायेगी। महाभियान के पहले दिन 25 अगस्त को कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज जबकि दूसरे दिन 26 अगस्त को वैक्सीन की केवल दूसरी डोज लगाई जायेगी। ग्रामीण क्षेत्र में कुछ केद्रों पर कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी।
आनलाइन प्री-रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं:-
नागरिकों को महाभियान के दौरान टीकाकरण के लिए ऑनलाइन अथवा प्री रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। आधार कार्ड अथवा कोई भी फोटो परिचय पत्र ले जाकर व्यक्ति सीधे टीकाकरण केन्द्र पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेगा और कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेगा। महाअभियान के दूसरे चरण के पहले दिन बुधवार 25 अगस्त को जिले में वैक्सीन की 60 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है वहीं दूसरे दिन करीब 30 हजार डोज लगाई जायेगी।
दिव्यांगों एवं अक्षम लोगों के लिए मोबाइल टीकाकरण वेन:-
महाअभियान के दौरान दिव्यांगों अथवा टीकाकरण केन्द्र तक आने में अक्षम लोगों के लिए दो मोबाइल टीकाकरण वेन की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे व्यक्ति कोरोना कंट्रोल रूम को फोन नंबर 0761-2637500 से 0761-2637505 पर संपर्क कर इसके लिए सूचना दे सकते हैं।
सांसद श्री राकेश सिंह, राज्यसभा सदस्य श्री विवेक तन्खा, विधायक श्री अजय विश्नोई, श्रीमती नंदनी मरावी, श्री लखन घनघोरिया, श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील तिवारी इंदु, श्री तरुण भनोत, श्री विनय सक्सेना एवं श्री संजय यादव ने कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे चरण को सफल बनाने में जिले के सभी नागरिकों से सक्रिय सहभागिता निभाने का आग्रह किया है।
संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर, आईजी पुलिस श्री बीएस चौहान, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें, डॉ. संजय मिश्रा, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार, सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया, मेडीकल कॉलेज के कोविड नोडल ऑफिसर डॉ. संजय मरावी, अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉ. जितेन्द्र जामदार ने भी कोरोना के संकल्प से बचाव के लिए महाभियान के तहत आम नागरिकों से समीप के टीकाकरण केन्द्र जाकर वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया है।
धर्मगुरुओं में साकेत धाम के संस्थापक स्वामी गिरिशानंद जी महाराज, बिशप जेराल्ड अल्मेड़ा, मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद तथा नरसिंह पीठाधीश्वर डॉ. स्वामी नरसिंहदास जी महाराज ने भी सभी धर्म के अनुयायियों से वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों एवं चिकित्सकों ने नागरिकों से कोरोना से संपूर्ण सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज भी अनिवार्य रूप से लगाने का आग्रह किया है।
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के नागरिकों से कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे चरण में भी सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है । श्री शर्मा ने कोरोना से सम्पूर्ण सुरक्षा के लिये वैक्सीन की दोनों डोज को अनिवार्य बताते हुये कहा कि जिनकी दूसरी डोज ड्यू हो गई है वे महाअभियान के दौरान नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर दूसरी डोज लगवा लें। उन्होंने वैक्सीनेशन महाअभियान से जुड़े सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिये हैं ।
दो दिन के इस महाअभियान के पहले दिन 25 अगस्त को वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया जायेगा। जबकि महाअभियान के दूसरे दिन पूर्व में पहला डोज लगवा चुके लोगों की समयावधि पूरी होने पर दूसरी डोज लगाई जायेगी।

शेयर करें: