सीएम हेल्पलाईन में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने अधिकारियों की रोकी वेतन बृद्धि 

कटनी (मनोज यादव)- सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों के निराकरण करने में जिस-जिस विभाग के एल-1 अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं, उन सभी की एक-एक वेतन वृद्धि रोकें। जिन विभागों की शिकायतें सबसे अधिक लंबित हैं, उनके संबंधित अधिकारी दो दिन के अंदर निराकरण करने की स्थिति में सुधार करें, नहीं तो उनकी भी वेतन वृद्धि रोकी जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में लंबित पत्रों की समीक्षा करते हुए दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।आधार केन्द्रों के सत्यापन कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि आधार कार्ड का यदि डेटा बदल रहा है तो बैंक के अधिकारी भी जांच करें ताकि साइबर क्राइम जैसी घटनाएं न हो सकें। केन्द्रों की जांच के लिए बनाई जानी वाली कमेटी में एसडीएम को भी शामिल करें। उन्होंने शिक्षा विभाग को विकासखंड स्तर मिली आधार निर्माण मशीनों की जानकारी ली और स्कूली छात्रों के साथ अन्य बच्चों के भी आधार बनाने के निर्देश दिए।

नलजल योजना के कार्य की जांचें गुणवत्ता

कलेक्टर श्री मिश्रा ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से भ्रमण कर कार्य की जांच करने संबंधी जानकारी ली। कैमोरी ग्राम पंचायत में सीईओ जिला पंचायत ने निरीक्षण के दौरान कार्य में गुणवत्ता की कमी पाई थी, जिसको लेकर कलेक्टर श्री मिश्रा ने संबंधित को नोटिस जारी करने के निर्देश बैठक में दिए। साथ ही सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में योजना के कार्यों की जांच करने के निर्देश प्रदान किए।

कलेक्टर श्री मिश्रा ने सभी एसडीएम से कस्तूरबा गांधी छात्रावासों का निरीक्षण कर वहां पर जो भी आवश्यकताएं हैं, उनकी जानकारी डीपीसी को देने और जरूरतों को पूरा कराने के निर्देश प्रदान किए। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने आंखों की जांच व मोतियाबिंद के ऑपरेशन कराने को लेकर बड़ा शिविर आयोजित करने के निर्देश बैठक में दिए। जिले में खदानों के आसपास लगे हैंडपंपों के पानी की टेसिं्टग कराने और आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के लिए राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद लेने के निर्देश भी बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा ने दिए।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना पर करें फोकस

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने योजना पर फोकस करते हुए अधिक से अधिक पात्रों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। साथ ही सामुदायिक स्वच्छता परिसर संचालन व संधारण की व्यवस्था करने, उच्च न्यायालय के प्रकरणों में जवाब समय पर जवाब प्रस्तुत करने, जिले से प्रकाशित हो रहे समाचार पत्रों का सत्यापन करने, डिस्ट्रिक सेंसेस हैंड बुक तैयार कराने और सांसद, विधायकों के पत्रों पर की गई कार्रवाई की जानकारी उनके मेल पर भी उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर श्री मिश्रा ने बैठक में दिए।कलेक्टर ने ऊर्जा साक्षरता अभियान, ई समीक्षा सहित अन्य लंबित पत्रों की समीक्षा कर भी आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ जगदीश चंद्र गोमे, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें: