कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने बरगी क्षेत्र के कई कार्यों का किया निरीक्षण

जबलपुर, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने आज बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी, स्कूल, लोकसेवा केन्द्र, निर्माणाधीन कालेज, स्वच्छता व जल जीवन मिशन से जुड़े आदि कार्यों का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये।भ्रमण के दौरान उन्होंने बरगी के खिरका मोहल्ला स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और बच्चों के पढ़ाई-लिखाई, खेल-कूद, भोजन उनके स्वास्थ्य, उपस्थिति व ग्रोथ चार्ट की आदि की जानकारी लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कहा कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ायें, नियमित वजन का नाप करें, भोजन की गुणवत्ता व पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो। कलेक्टर ने बच्चों के साथ बैठकर उनसे बातचीत भी की। इस दौरान पता चला कि राजू यादव की बच्ची को आंगनबाडी नहीं भेजते हैं। कलेक्टर ने स्वयं राजू यादव के घर पहुंचकर उससे बात की और कहा कि बच्ची को आंगनबाड़ी केन्द्र भेजें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चा कुपोषित है और एनआरसी में भर्ती नहीं करा रहे है तो पालकों को यह नोटिस दें कि यदि उनके बच्चे को कुछ हुआ तो वे खुद जिम्मेदार होंगे। उन्होंने राजू यादव के कर्मकार मंडल के कार्ड बनाने को कहा। भ्रमण के दौरान उन्होंने हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। साथ ही लोकसेवा केन्द्र का निरीक्षण भी किया और वहां साफ-सफाई कराने के निर्देश के साथ ही शौचालय को स्वच्छ रखने को कहा। साथ ही स्वच्छता अभियान जारी रखने को कहते हुए पब्लिक टायलेट को भी साफ-स्वच्छ रखने निर्देश दिये। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने ग्राम पंचायत के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया और समय सीमा में पूरा करने को कहा। निर्माणाधीन बरगी कालेज पहुंचकर निर्माण कार्यों को देखा और कहा कि समय सीमा में कालेज का निर्माण गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें।
डब्ल्यूटीपी व इंटेकवेल का निरीक्षण
बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने जल निगम द्वारा बनाये जा रहे पायली प्रोजेक्ट के अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को देखा और कहा कि यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है जिससे लगभग 697 गांव लाभांवित होंगे। अत: इसे अगस्त तक पूरा कर लें। ओव्हर हेड टैंक बनकर तैयार हो जायें। क्योंकि इसकी नियमित मॉनिटरिंग होगी और हर शनिवार को इसकी प्रगति की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने मगरधा स्थित इंटेकवेल का निरीक्षण भी किया और कहा कि कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, ताकि इसका लाभ आमजन को मिल सके।

बरगी प्रवास के दौरान कलेक्टर पहुँचे आंगनबाड़ी केंद्र
फर्श पर बैठकर बच्चों से की बात

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने आज बुधवार को अपने बरगी प्रवास के दौरान खिरका मोहल्ला स्थित आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने न केवल आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज बच्चों की संख्या की जानकारी ली बल्कि उपस्थित बच्चों के साथ फर्श पर बैठकर बातें भी की।कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता से बच्चों को नाश्ता एवं पोषण आहार सहित दी जा रही अन्य सुविधाओं के बारे में पूछा और ग्रोथ चार्ट भी देखा। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज सभी बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुये कहा कि कम वजन एवं अति कम वजन के बच्चों की विशेष देखभाल की जाये।कलेक्टर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से कम वजन के बच्चों का नियमित तौर पर वजन लेने के निर्देश भी दिये तथा गम्भीर रूप से कुपोषित बच्चों को तत्काल पोषण पुनर्वास केंद्र भेजने की हिदायत दी।कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा क्षेत्र के ही एक स्वास्थ्यगत जटिलताओं से ग्रसित अति कुपोषित बच्चे को कई बार की समझाइश के बावजूद माता-पिता द्वारा पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती नहीं कराये जाने की जानकारी दिये जाने पर कलेक्टर खुद उस बच्चे के घर पहुंचे। उन्होंने बच्चे के माता-पिता से बात की और उन्हें बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने राजी किया।

शेयर करें: