दहेज लोभी पति सास,ससुर के ख़िलाप हनुमानताल,खितौला और मझगवाँ में मामला दर्ज 

जबलपुर:दहेज लेना और देना दोनों ही अपराध की श्रेणी में आते है लेकिन अच्छे -अच्छे पढ़े लिखे लोग भी खुलेआम दहेज की मांग करते हुए देखे जा सकते है, दहेज प्रथा से जुड़े मामले शहर सहित ग्रामीण के दो थाना क्षेत्रों में प्रकाश में आये है, पुलिस ने दहेज लोभी पति सास ससुर के ख़िलाप मामला दर्ज करते हुए मामले की जांच सुरु कर दी है,

पहला मामला,
पहला मामला शहर के हनुमानताल थाना क्षेत्र का है पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज दिनांक 26-3-22 की शाम लगभग 4-30 बजे श्रीमती मुस्कान उफर् गुड़िया उम्र 22 वषर् निवासी आजाद नगर हुसैनिया मस्जिद के पीछे हनुमानताल ने रिपोटर् दजर् कराई कि उसकी शादी 2-12-2019 को मोह. नाजिम पेंटर निवासी नसीमाबाद चारखम्बा से मुस्लिम रीति रिवाज से हुयी थी । उसके पिता ने निकाह के समय 6 लाख रूपाये का सामान जेवर एवं मोटर सायकिल दिया था शादी के बाद से ही उसका पति मोह. नाजिम, सास सलमा, ससुर मोह. रमजान पेंटर  दहेज की मांग केा लेकर उसे शारीरिक एव मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगे एवं 5 लाख रूपये दहेज में मायके से लाने के लिये बोले, मांग पूरी न करने पर मारपीट करते हुये अपने  मायके मे ही रहो कह कर  उसे घर से निकाल दिया। उसने मायके आकर अपने माता पिता को बतायी तो उसके माता पिता ने पति केा दुकान खोलने के लिये 3 लाख रूपये  दिये । उसके बाद भी ससुराल वाले और 2 लाख रूपये और मांग रहे है। उसके माता पिता ने ससुराल वालों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ससुराल वाले नहीं माने और उसे घर से निकाल दिये। बोले जब तक 2 लाख रूपये नहीं लेकर आओगी तो तब तक मायके में रहो। लगभग 1 वषर् से वह मायके में है। रिपोटर् पर धारा 498 ए, 34 भादवि एवं 3, 4 दहेज अधिनियम का अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया।
दूसरा मामला
दूसरा मामला खितौला थाना क्षेत्र का है पुलिस के अनुसार
थाना खितौला में दिनंाक 26-3-22 की शाम श्रीमती वंदना पटैल उम्र 30 वषर् निवासी झिन्ना पिपरिया ढीमरखेड़ा जिला कटनी ने रिपोटर् दजर् कराई कि उसकी शादी दिनंाक 11-5-12 को ग्राम गढ़चपा में नरेन्द्र पटैल के साथ हिन्दू रीति रिवाज से हुयी थी उसे ससुराल वालों ने लगभग 8 वषर् तक अच्छे से रखा उसके 2 बच्चे हैं । पिछले लगभग दो-ढाई वषर् से पति नरेन्द्र पटैल शराब पीकर घर आता है और उससे आटो खरीदने के लिये  दहेज में एक लाख रूपये कर मांग कर विवाद करता है।  उसके पति का साथ ससुर सुखचैन सास अनीता बाई एवं देवर अजीत पटैल भी देते है। और उसे लगातार खाना पीना नहीं देते है। ंऔर दहेज की मांग कर शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित करते है। लगभग 2 वषर् से वह अपने मायके झिन्ना पिपरिया में अपने माता पिता के साथ रह रही है। रिपोटर् पर आरोपियों के विरूद्ध धारा 498 ए, 34 भादवि एवं 3, 4 दहेज अधिनियम का अपराध पजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया।
तीसरा मामला 
वहीँ तीसरा मामला मझगवाँ थाना क्षेत्र का है पुलिस के अनुसार थाना मझगंवा में आज दिनंाक 26-3-22 की शाम श्रीमती अनुसुईया नामदेव उम्र 25 वषर् निवासी ग्राम सरौली थाना मझगवा ने लिखित शिकायत की कि उसकी शादी दिनंाक 26-6-2020 केा इन्द्रानगर बिलपुरा रांझी निवासी मोहित नामदेव से हुयी थी शादी के एक माह बाद से उसके पति, सास राजकुमारी नामदेव, ससुर नारायण प्रसाद नामदेव, जेठ रोहित नामदेव, जेठानी रूचि नामदेव नंद दीपा नामदेव द्वारा उसे दहेज की मांग कर शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं, उसकी 8 माह की बच्ची है जिसे बेटी होने के कारण ससुराल वाले परेशान करते हैं बोलते हैं कि बेटा नहीं हुआ है। शादी के बाद से उसे 4 बार इन सभी ने उसके साथ मारपीट की है। दिनांक 29-1-22 को ससुराल वालों ने मिलकर उसके साथ मारपीट की थी दिनांक 30 जनवरी को उसे मायके छोड़कर चले गये हैं एवं धमकी दिये कि थाना में रिपोटर् करेगी तो जान से खत्म कर देगें।वहीँ शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पति, सास, ससुर, जेठ, जेठानी एवं ननद के विरूद्ध धारा 498 ए, 506, 34 भादवि एवं 3, 4 दहेज अधिनियम का अपराध पजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया।
शेयर करें: