5 से ज्यादा जिलों में पारा 40 के पार

0

भोपाल ,प्रदेश में लू का हाई अलर्ट जारी होने के साथ 5 से ज्यादा जिलों का तापमान 40 के पार पहुँच गया है जिसके चलते मौसम विभाग ने प्रदेशभर में लू का हाई अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लू से बचने के लिए एडवायजरी भी जारी की है।अप्रैल माह की पहली तारीख में ही मौसम के तीखे तेवर दिखना शुरू हो गए हैं। सोमवार को प्रदेश के पांच से अधिक जिलों का तापमान 40 के पार हो गया है।

वहीं, भोपाल का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 1.7 डिग्री ज्यादा है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

इसी तरह न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान में भी पिछले 24 घंटे में 1.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, दिनभर तेज धूप रहने के कारण व्यक्ति बाहर निकलने से बचते रहे।

धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह इंतजाम करते हुए भी दिखाई दिए। इधर, मौसम विभाग ने प्रदेशभर में लू का हाई अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लू से बचने के लिए एडवायजरी भी जारी की है।

मौसम विभाग ने कहा कि सूर्य की किरणों के सीधे सपंर्क में आने बचें। वहीं, हल्के रंग के सूती कपड़े पहने, अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर धूप में निकले, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और बच्चों को गर्म हवा के संपर्क में आने से बचाएं।

– खरगोन में सबसे ज्यादा 45 डिग्री रहा अधिकतम तापमान

इधर, मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा खरगोन, छतरपुर, दमोह, होशंगाबाद, बैतूल, रतलाम, दतिया एवं गुना में लू का प्रभाव रहा। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान खरगोन का रहा।

यहां 45 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग की एडवायजरी के अनुसार सागर, होशंगाबाद और इंदौर संभागों में कहीं-कहीं लू चलने की आशंका है। इसका काफी नुकसान बच्चों को हो सकता है।

कहां कितना तापमान

– भोपाल में सोमवार को तापमान 38.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो अगले सप्ताह 42 पार हो सकता है।

– ग्वालियर का तापमान 36.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज किया गया। यहां भी अगले सप्ताह तक दो से चार डिग्री तक तापमान में इजाफा होने की संभावना है।

– इंदौर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 20.9 दर्ज किया गया। जो अगले सप्ताह दो डिग्री और बढ़ सकता है। इसके अलावा सभी जिलों में लू चलने की संभावना है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x