स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

0

जबलपुर, कलेक्टर श्री भरत यादव ने आगामी 15 अगस्त को जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के भव्य एवं गरिमामय समारोह के आयोजन के निर्देश दिये हैं । आज सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के जिला मुख्यालय पर आयोजित किये जाने वाले जिले के मुख्य समारोह में ज्यादा से ज्यादा संख्या में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए । बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ. सलोनी सिडाना एवं वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा एवं राजेश त्रिपाठी तथा सभी विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे । कलेक्टर ने बैठक में ध्वजारोहण एवं मंच सहित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं के दायित्व अधिकारियों को सौंपे । उन्होंने आयोजन स्थल पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में व्ही.आई.पी. सेक्टर एवं अन्य सेक्टर की बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी भी अधिकारियों को दी । श्री यादव ने स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में देशभक्ति से ओतप्रोत स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन पर जोर देते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शासकीय स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को भी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर दिया जाना चाहिए ।
श्री यादव ने राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ खेलकूद एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले युवाओं एवं नागरिकों को भी सम्मानित करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि इससे अन्य लोगों को भी अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी । कलेक्टर ने बैठक के माध्यम से समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं से आवश्यक दस्तावेजों सहित अपनी प्रविष्टियां पांच अगस्त तक जिला पंचायत के सीईओ को भेजने का आग्रह भी किया ।
बैठक में बताया गया कि प्रति वर्ष की भांति विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस तथा एनसीसी, स्काउट एण्ड गाईड की प्लाटून मार्चपास्ट में हिस्सा लेंगे। कलेक्टर श्री यादव ने मार्चपास्ट में शौर्या दल, नगर तथा ग्राम रक्षा समिति एवं संप्रेषण गृह के बच्चों के दल को भी मार्चपास्ट में शामिल करने का सुझाव दिया । बैठक में बताया गया कि परेड में हिस्सा लेने वाली सभी टुकड़ियों की रिहर्सल एक अगस्त से आरंभ होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सिलसिले में चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का ही चयन किया जाए जो समारोह की गरिमा में अभिवृद्धि करें। इसके लिए सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में समिति गठित की गई।बैठक में तय किया गया कि 13 अगस्त को मार्चपास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की फाइनल रिहर्सल होगी। अधिकारियों को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए वाहन व्यवस्था, आमंत्रण पत्र एवं प्रशस्ति पत्र सम्बन्धी इंतजाम और मिष्ठान्न वितरण से सम्बन्धित दायित्व दिये गये । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एम्बुलेंस और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करेंगे। कलेक्टर श्री यादव ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर अनिवार्यत: ध्वजारोहण करें और ध्वज संहिता के पालन का भी ध्यान रखें। बैठक में जिले के सभी नगरीय निकायों, जनपद पंचायत मुख्यालयों तथा ग्राम पंचायतों में भी स्वतंत्रता दिवस पर गरिमामय कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश दिये गये ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x