स्वच्छता एवं जल संरक्षण के कार्यों के प्रति ग्रामीणों को करें जागरूक, कलेक्टर के निर्देश

0

पात्रताधारी परिवारों के सत्यापन में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बरती जाये

पाटन में अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर, कलेक्टर श्री भरत यादव ने पाटन जनपद पंचायत में पदस्थ सभी विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को स्वच्छता अपनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने तथा जल संरक्षण और जल संवर्द्धन के कार्यों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज गुरूवार को ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत कार्यालय पाटन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे । श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ शासकीय अमले का दायित्व है कि वह न केवल सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचायें साथ ही स्वच्छता एवं जल संवर्द्धन जैसे कार्यों में ग्रामीणों की सहभागिता भी सुनिश्चित करें ।
श्री यादव ने बैठक में वर्षा जल को रोकने के लिए बोरी बंधान जैसे उपायों को अपनाने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि स्टॉप डेमों में भी शटर्स लगाकर वर्षा जल को रोकने का काम अभी से शुरू कर दिया जाना चाहिए । कलेक्टर ने जनपद पंचायत स्तर के सभी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी भवनों में रूफ टॉप हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया । उन्होंने कहा कि स्वच्छता, जल संरक्षण एवं जल संवर्द्धन की दिशा में जो कर्मचारी-अधिकारी अच्छा काम करेंगे उन्हें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जायेगा ।
श्री यादव ने बैठक में शालेय स्वच्छता कार्यक्रम में ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि ग्रामीणों में शाला भवन एवं शाला परिसर को साफ-सुथरा रखने में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं का सहयोग करने की भावना पैदा की जानी चाहिए । कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में बने शौचालयों की छोटी-मोटी मरम्मत और उनको साफ-सुथरा रखने के प्रति भी ग्रामीणों को जागरूक किये जाने की आवश्यकता बताई । उन्होंने कहा कि गाँव में कचरा न फैले, नाले-नालियां गंदी न रहे, कचरे के निपटान के लिए गाँव में ही नाडेप बनाये जायें इसके लिए भी ग्रामवासियों को समझाईश दी जाये ।
श्री यादव ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी सभी जरूरी उपाय अपनाने के निर्देश बैठक में दिये । उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के कार्य में निष्पक्षता, पारदर्शिता और सतर्कता बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी । कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि सत्यापन का कार्य निडर होकर करें तथा अपात्रों के नाम सूची से हटाने की कार्यवाही करें ताकि पात्र परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने की योजना का लाभ मिल सके ।
श्री यादव ने बैठक में सड़क निर्माण से जुड़े विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का काम शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये । उन्होंने शालाओं में क्षतिग्रस्त शौचालयों की मरम्मत पंच परमेश्वर योजना मद से कराने की बात भी बैठक में कही । कलेक्टर ने जनपद पंचायत पाटन में पदस्थ अधिकारियों को धान उपार्जन के लिए 16 अक्टूबर तक पंजीयन करा लेने के लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों का सम्मान:
बैठक में एसडीएम पाटन जे.पी. यादव एवं जनपद पंचायत के सीईओ ए.के. पाठक भी मौजूद थे । इस मौके पर कलेक्टर श्री यादव ने शालेय स्वच्छता कार्यक्रम “मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी” के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मान भी किया ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x