संभागायुक्त बहुगुणा ग्वालियर में आबकारी आयुक्त की जिम्मेदारी संभालेंगे

0

जबलपुर :संभागायुक्त राजेश बहुगुणा को उनकी समर्पित सेवाओं का स्मरण करते हुए भावभीनी विदाई दी गई। होटल नर्मदा जैक्शन में आयोजित सादे और गरिमामय कार्यक्रम में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स, नगर निगम जबलपुर के आयुक्त, जबलपुर के अपर कलेक्टर्स, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी शासकीय विभागों के संयुक्त संचालक एवं संभागीय अधिकारी तथा अन्य प्रमुख अधिकारीगण मौजूद थे। संभागायुक्त श्री बहुगुणा स्थानांतरण पर ग्वालियर में आबकारी आयुक्त की जिम्मेदारी संभालेंगे।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने संभागीय आयुक्त की पदस्थापना के दौरान कलेक्टर्स, अधिकारियों-कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों से मिले भरपूर सहयोग के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करते हुए गरीब, बीमार, पीड़ित व्यक्तियों के कल्याण के कार्यों में अधिकारियों और कर्मचारियों ने टीम वर्क की भावना से सराहनीय कार्य किया है। आप सभी का सहयोग हमेशा स्मरण रहेगा।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में किया गया अधिकतम प्रयास उन्हें गौरव और आत्म सम्मान प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्य, अधिकार और कार्य का ज्ञान महत्वपूर्ण होता है। नालेज ही शासकीय सेवक का मुख्य सहायक होता है। यदि शासकीय सेवक नियमानुसार सही कार्य करता है तो उसे किसी भी परिस्थितियों में डरने की जरूरत नहीं पड़ती है।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि प्रशासन तंत्र में अधिकारी-कर्मचारी कार्य करते हैं लेकिन ब्यूरोक्रेसी का स्वरूप बड़ा होने की वजह से उसकी अधिक गति भी धीमी प्रतीत होती है।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि किसी भी कार्य, लक्ष्य, अभियान के प्रति जागरूकता लाकर व्यवस्था में अपेक्षित परिवर्तन लाया जा सकता है अत: धैर्य के साथ अपेक्षित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयत्न करते रहना चाहिए।
कलेक्टर जबलपुर भरत यादव ने कहा कि सभी जिलों के कलेक्टर्स और अन्य अधिकारी भी नहीं चाहते थे कि कमिश्नर श्री बहुगुणा स्थानांतरण पर जाएं। उनकी सहजता, सरलता, उनके मार्गदर्शन और प्रेरित करने का आत्मीय ढंग इन सभी ने हम सबके हृदय को जीत लिया है । हमारे मन में उनके कार्यों का गहरा असर हुआ है । उनसे बड़े से बड़े पेंचीदा मामलों में मार्गदर्शन मिला। हर विषय पर उनके कांसेप्ट बहुत क्लियर है। हर क्षेत्र में प्रभावी पकड़ है। संभागायुक्त में भविष्य की योजनाओं के संबंध में स्पष्ट कार्ययोजना है। वे संबंधों को बहुत बेहतर ढंग से निभाते हैं ।
कलेक्टर श्री यादव ने कहा मण्डला में आयोजित हुए विशाल स्वास्थ्य शिविर के हर छोटे-बड़े पहलुओं पर संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने ध्यान दिया था । उनके द्वारा प्रारंभ किये गये कार्यों को हम सब कलेक्टर्स मिल कर पूरा करेंगे ।
सिवनी जिले के कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने कहा कि संभागायुक्त श्री बहुगुणा के साथ कार्य करने का अनुभव पूरी उम्र याद रहेगा । हमेशा सिवनी जिले में उनके दौरे होने का इंतजार रहता था । ताकि कुछ नयी प्रेरणा मिल सके कुछ नया सीखा जा सके । उनके जिले में आने से कार्यों को गति मिलती थी । संभागायुक्त ने कई गतिहीन कार्यालय को गतिशील बनाया । उन्होंने प्रेरित कर किसी लक्ष्य को पाने का तरीका सही ढंग से सिखाया । शालाओं में स्वच्छता, पढ़ायी में गुणवत्ता सुधार, स्वास्थ्य, समन्वित कृषि के लिये उल्लेखनीय कार्ययोजना बनायी और अमल सुनिश्चित कराया ।
कलेक्टर मण्डला जगदीश जटिया ने कहा कि उन्हें संभागायुक्त बहुगुणा के साथ काम करने का मौका 1994 से मिला । उन्होंने मण्डला में आयोजित स्वास्थ्य राहत शिविर के संबंध में कहा कि संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने लगातार मंडला में रहकर विशाल स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में महत्वपूर्ण कार्य किया । उनके मार्गदर्शन में ही इस बड़े कार्य को किया जा सका । कई बार असंभव जैसे प्रतीत हो रही समस्या का उनके कुशल मार्गदर्शन में प्रभावी हल निकाला गया । उन्होंने कहा कि संभागायुक्त श्री बहुगुणा केवल प्रशासनिक अधिकारी ही नहीं हैं बल्कि वे अच्छे लेखक भी हैं । उन्होंने महत्वपूर्ण विषयों पर लिखा है । कवितायें लिखी हैं । कठिन परिस्थितियों में कार्य करने के ढंग उनसे सीखा ।
संयुक्त संचालक शिक्षा ने कहा स्व-प्रेरणा से शालेय स्वच्छता के महाअभियान की सफलता का पूरा श्रेय संभागायुक्त श्री बहुगुणा को जाता है । उनकी प्रेरणा से शालेय स्वच्छता के लिये प्राचार्य, शिक्षक और बच्चे अपने विद्यालय को स्वच्छ रखने आगे आयें । माता-पिता, जनप्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग मिला । संयुक्त संचालक कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन में समन्वित कृषि प्रणाली को अपनाने से कृषकों को होने वाले लाभ के संबंध में चर्चा करते हुए बताया कि यह संभागायुक्त श्री बहुगुणा की प्रेरणा है । जिससे कृषक इस प्रणाली से खेती करने के लिए उन्मुख हुए हैं ।
कार्यक्रम में जिला कलेक्टर्स, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, संयुक्त संचालकों ने स्मृति चिन्ह भेंट किया । आभार प्रदर्शन श्री चन्देल द्वारा किया गया । मंच संचालन संयुक्त आयुक्त विकास अरविन्द यादव ने किया ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x