शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर देना होगा ज्यादा ध्यान–श्री दुबे प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक

0

जबलपुर :जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन, विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन पर खास ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी है । आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शासन की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों तथा निर्माण एवं विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री दुबे ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा है कि शासकीय योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचे इसका उन्हें विशेष ध्यान रखना होगा ।
बैठक में प्रभारी सचिव ने योजनाओं एवं विकास कार्यों के कार्यान्वयन में जबलपुर जिले के ओव्हर ऑल परफार्मेंस को बेहतर बताया । बैठक में कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, जबलपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
प्रभारी सचिव श्री दुबे ने बैठक के प्रारंभ में सभी विभागों के जिला अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया । उन्होंने शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि प्रभारी सचिव के नाम यह उनकी पहली बैठक है । अगली बैठक में वे शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के साथ-साथ जनता से सीधे जुड़े स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास जैसे विभागों के कार्यों की समीक्षा को प्रमुखता देंगे । प्रभारी सचिव ने इस मौके पर योजनाओं के क्रियान्वयन में तत्परता बरतने तथा निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने चेतावनी दी कि अगली बैठक में समीक्षा के दौरान कमी पाये जाने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी ।
प्रभारी सचिव ने बैठक में रबी के मद्देनजर जिले में खाद-बीज की उपलब्धता का ब्यौरा लिया तथा किसानों को गुणवत्ता पूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विक्रय केन्द्रों की आकस्मिक जाँच करने तथा अमानक पाये जाने पर उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये । प्रभारी सचिव ने जबलपुर जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की तथा शासन द्वारा हाल ही में दिये गये निर्देश के मुताबिक अवैध होर्डिंग, बैनर-पोस्टर एवं फ्लेक्स हटाने की नगर निगम सहित सभी जिले के नगरीय निकायों में की गई कार्यवाही की तारीफ की । श्री दुबे ने शेष बचे अवैध होर्डिंग्स, फ्लेक्स एवं बैनर-पोस्टर हटाने की कार्यवाही भी शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये ।
प्रभारी सचिव ने बैठक में बच्चों में कुपोषण के स्तर में कमी लाये जाने के प्रयासों की जानकारी भी ली । श्री दुबे ने इस मुद्दे पर अधिकारियों को सजग एवं प्रोएक्टिव होकर काम करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के कार्य को आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के परफार्मेंस से जोड़ा जाना चाहिए । श्री दुबे ने जिले में स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्रों में आक्यूपेंसी का ब्यौरा भी लिया ।
श्री दुबे ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित पेयजल आपूर्ति की योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए निर्माणाधीन योजनाओं को वित्तीय वर्ष समाप्त होने के पूर्व पूर्ण कर लेने के निर्देश पीएचई के अधिकारियों को दिये । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति योजनाओं के निर्माण में नई और कम खर्चीली तकनीकों का इस्तेमाल करने का सुझाव पीएचई एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिया ।
प्रभारी सचिव ने बैठक में निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से फिल्टर होकर निकलने वाले पानी को डाउन स्ट्रीम के खेतों की सिंचाई में उपयोग करने की कार्ययोजना तैयार करने का सुझाव भी दिया । उन्होंने पुर्न उपयोग में लाई जा सकने वाली पॉलीथिन की थैलियों का घर-घर से संग्रहण करने तथा इसके बदले निर्धारित दर तय कर गृहणियों को भुगतान करने की कार्ययोजना तैयार करने की बात भी कही ताकि पर्यावरण से पालीथिन वेस्ट होने वाले नुकसान को बचाया जा सके ।
बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री भरत यादव ने प्रभारी सचिव का स्वागत किया । उन्होंने बैठक में दिये गये निर्देशों पर शत-प्रतिशत अमल का भरोसा देते हुए प्रभारी सचिव से कहा कि जबलपुर जिला उनकी मंशा के मुताबिक शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में बेहतर उपलब्धियां हासिल करेगा । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रभारी सचिव के समक्ष प्रस्तुत की ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x