शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर स्वरूप प्रदान करने वाले अंतिम पंक्ति के कर्मचारियों को करें प्रोत्साहित और सम्मानित,कलेक्टर

0

सफाई कार्यो में गुणात्मक सुधार लाये जाने पर निगम अधिकारियों कर्मचारियों दी बधाई

सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग के विरूद्ध चलाया जायेगा अभियान

जबलपुर :शहर भारत सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के प्रतियोगिता में भाग ले रहा है। इसके लिए निगम प्रशासन, जिला प्रशासन के सहयोग से व्यापक तैयारियॉं भी लगातार कर रहा है। नगर निगम जबलपुर को स्वच्छता के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्राप्त करने की दिशा में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं तथा वार्डवार-जोनवार भ्रमण कार्यक्रम तैयार कर आम नागरिकों से घर घर जाकर उनके सुझाव एवं शिकायतों का भी निराकरण करने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की प्रगति जानने तथा आगे की तैयारियों की रूपरेखा की जानकारी लेने समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में निगमायुक्त श्री आशीष कुमार, अपर कलेक्टर श्री संदीप जी.आर., श्री वी.पी. द्विवेदी, स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. श्री आशीष कुमार पाठक, सहायक कलेक्टर श्री सिधार्थ जैन, नगर निगम की ओर से अपर आयुक्त श्री रोहित सिंह कौशल, श्री आर.के. शर्मा, उपायुक्त श्री राकेश अयाची, श्रीमती अंजू सिंह, सहायक आयुक्त सुश्री एकता अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री श्री एस.के. द्विवेदी, सहित सभी विभागीय प्रमुख कार्यपालन यंत्री, स्वास्थ्य अधिकारी, संभागीय अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, आदि उपस्थित रहे।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि अब सफाई व्यवस्था को और उत्तम बनाने जोनवार-वार्डवार रैंकिंग कराई जाकर अच्छे कार्य करने वाले को सम्मान एवं लापरवाही करने वालों को दंडित करने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाये जाने पर नगर निगम के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि विशेष रूप से आप सभी अधिकारी भ्रमण के दौरान शहर को साफ, स्वच्छ एवं सुन्दर स्वरूप प्रदान करने वाले अंतिम पंक्ति के कर्मचारियों (सफाई संरक्षकों) को प्रोत्साहित करें और समय-समय पर उन्हें सम्मानित भी करें। कलेक्टर श्री यादव ने सफाई के कार्य में लगे सभी सफाई संरक्षकों की विशेष रूप से सराहना की।
कलेक्टर ने समीक्षा बैठक के दौरान यह भी निर्देशित किया कि स्वच्छता अभियान के दौरान दुकानदारों, प्रतिष्ठान मालिकों, भवन स्वामियों, को प्रेरित करें कि अपने-अपने घरों, प्रतिष्ठानों एवं दुकानों में स्वयं के व्यय से अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखें। समझाईश देने के उपरांत भी यदि कोई उसका पालन नहीं करता है तो उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री यादव ने सिंगल प्लास्टिक के उपयोग के विरूद्ध भी अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि शहर में सिंगल प्लास्टिक उपयोग के कारण चारों तरफी गंदगी दिखाई देती है, इसे तत्काल बंद कराना होगा। इसके लिए आप सभी अभी से मैदानी स्तर पर कार्य प्रारंभ करें।
श्री यादव ने कहा कि जबलपुर को स्वच्छता में यदि नम्बर वन बनाना है तो इसके लिए आम नागरिकों से प्राप्त शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण करना होगा, इसके लिए उन्होंने 311 एप को और प्रभावी बनाने तथा अधिक से अधिक उसका उपयोग करने प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने आवारा जानवरों के खिलाफ भी मुहिम चलाने के साथ साथ राजस्व वसूली, अभियान को गति प्रदान करने के भी निर्देश दिये। बैठक के समापन पर उन्होंने कहा कि शहर को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान दिलाने के लिए जमीनी धरातल पर उतरकर कार्य करना होगा। आम नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान को एक जनान्दोलन का रूप दें और शहर को राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्रदान करने के कार्यो में अपना सकारात्मक योगदान दें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x