विस्थापितों से तिलहरी में मिलने पहुँचे कमिश्रर और कलेक्टर

तिलहरी में बसाये गये परिवारों की समस्याओं का शीघ्र होगा समाधान

संभागायुक्त श्री बहुगुणा और कलेक्टर ने किया निरीक्षण

जबलपुर : मदन-महल पहाड़ियाँ अतिक्रमण मुक्त कराने के बाद जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित परिवारों को तिलहरी में बसाया गया है । यहां के निवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिये संभागायुक्त राजेश बहुगुणा और कलेक्टर छवि भारद्वाज आज अधिकारियों के दल के साथ वहां पहुंचे । उन्होंने लोगों की समस्याओं को देख-सुनकर समुचित समाधान के निर्देश अधिकारियों को दिये ।संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि अतिक्रमण हटने से विस्थापित नागरिकों को अनेक दिक्कतें हो रही हैं । उनकी समस्याओं के निराकरण के लिये प्रशासन द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं । लोकसभा निर्वाचन के दौरान लागू आदर्श आचरण संहिता की वजह से समस्या-निवारण के अनेक कार्यों को नहीं कराया जा सका । लेकिन अब जनहित के कामों को गति मिलेगी । यहां के निवासियों ने कठिन समय में भी साहस, धैर्य और हौसले को बनाये रखा । यहां वास्तविक रूप से निवास कर रहे पात्र व्यक्तियों-परिवारों को आवास हेतु भूमि के पट्टे दिये जायेंगे । संभागायुक्त ने फेस-1 और फेस-2 बसाहट का भ्रमण कर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया जहां भी कमी पायी गयी उसे दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने उचित मूल्य दुकान एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया । दर्ज बच्चों की संख्या, पोषण आहार वितरण और गुणवत्ता, शिक्षा के संबंध में वहां उपस्थित लोगों से जानकारी ली । सभी ने आंगनबाड़ी सहायिका के कार्य को संतोषजनक बताया । कई परिवारों द्वारा राशन कार्ड बनवाने की मांग भी की गयी । कम राशन सामग्री मिलने की शिकायत की गयी । कलेक्टर से सर्वे कर आवश्यकतानुसार राशन कार्ड बनाने तथा उचित मात्रा में राशन सामग्री प्रदाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । असामाजिक तत्वों द्वारा रात्रि में अशांति फैलाने, परेशान करने तथा चोरी करने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस चौकी स्थापित करने के निर्देश दिये तथा असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर शीघ्र कार्रवाई के लिये कहा ।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने नगर निगम अधिकारियों को आवश्यकतानुसार पन्नी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । कई स्थानों पर पेयजल पाइप लाईन में लीकेज पाया गया । शीघ्र मरम्मत के निर्देश दिये गये । स्ट्रीट लाईट के लिये बल्ब लगाने, सार्वजनिक शौचालय तथा सड़कों की साफ-सफाई के लिये भी निर्देश दिये गये ।
संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली । महिला गीता बाई ने पैर में बड़े जख्म के इलाज के लिये सहायता की अपेक्षा की । कलेक्टर ने रेडक्रास से सहायता प्रदान करने के निर्देश दिये । अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि मदन-महल पहाड़ियों को अतिक्रमण से मुक्त कराने पर वहां से लाकर तिलहरी में बसाये गये पात्र परिवारों को ही शासन द्वारा प्रदत्त सुविधायें और मदद मिल सकेगी । बाहर से आये अनाधिकृत व्यक्तियों को भी सर्वे कर चिन्हित किया जायेगा ।

शेयर करें: