महंगी हुई रसोई गैस जानिए सब्सिडी व बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों के कितने बढ़े दाम

नई दिल्ली:अब एक बार फिर रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है खबरों की मानें तो बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल ने बताया कि दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 497.37 का मिलेगा, जिसकी कीमत मई माह के दौरान 496.14 रुपये थी।इसके अलावा बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ गई है। मई में इसकी कीमत 725 रुपये थे जो जून में बढ़कर 737.50 रुपये हो गई है। इंडियन ऑयल के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि और डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर में आए बदलावों के चलते यह कीमतें बढ़ाई गई हैं।

टाईम्स नाउ की खबर के मुताबिक इससे पहले 1 मई को भी एलपीजी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी। सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में एक मई को 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद दिल्ली में सब्सिडी युक्त गैस सिलेंडर की कीमत 495.86 रुपये से बढ़कर 496.14 रुपये हो गई थी।

आज की वृद्धि के साथ सब्सिडी युक्त घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 2014 के मुकाबले अब तक 100 रुपये से ज्यादा महंगा हो चुका है। मई 2014 में भाजपा सरकार सत्ता में आई थी। तब साल की शुरुआत में सब्सिडी वाला सिलेंडर 414 रुपये का था।

कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है। कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है।

शेयर करें: