मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने, संरक्षण-संवर्धन संबंधी बैठक संपन्न

0

जबलपुर : नगर की मदन महल पहाड़ी को अतिक्रमण से मुक्त कराकर वृक्षारोपण करने, संरक्षित और संवर्धित करने के उद्देश्य से उच्च न्यायालय में याचिका विचाराधीन है। इस याचिका से जुड़े पक्षकारों, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, अधिवक्ताओं, शासकीय अधिवक्ता, अधिकारियों की बैठक संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। संभागायुक्त द्वारा बैठक में प्रस्तुत मुद्दों के संबंध में निर्देश दिए गए कि जिला कलेक्टर और नगरीय प्रशासन द्वारा जांच कर परीक्षण करा लिया जाए। इस अवसर पर कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त महाधिवक्ता अजय गुप्ता, उप महाधिवक्ता प्रवीण दुबे, गजेन्द्र सिंह एडिशनल कमिश्नर नगर निगम, संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव मौजूद थे।
याचिकाकर्ता किशोरीलाल भलावी ने कहा कि वर्ष 2007 में तत्कालीन कलेक्टर द्वारा मदन महल पहाड़ी को ग्रीनलैण्ड घोषित किया गया था। उन्होंने अतिक्रमण हटाने और संग्राम सागर को संरक्षित करने की जरूरत रेखांकित की। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता द्वारा सहमति दी गई है कि वे जिला कलेक्टर के साथ मदन महल पहाड़ियों पर जाकर वर्तमान में मौजूद अतिक्रमणों और अनियमित निर्माणों के संबंध में जानकारी देने में सहयोग कर सकते हैं। बैठक में मुस्लिम समाज की ओर से कहा गया कि उनके पास सन् 1773 के पुराने दस्तावेज हैं। संभागायुक्त ने मूल दस्तावेज जिला कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जैन समाज ने अतिक्रमण और अनियमित निर्माणों को हटाने संबंधी सहमति दी। बैठक में जैन समाज के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि अतिक्रमण हटाने के समयबद्ध कार्यक्रम से जिला प्रशासन और नगर निगम प्रशासन को अवगत कराया जाए ताकि की जा रही कार्रवाई और प्रगति को जिला एवं नगर निगम प्रशासन द्वारा देखा जा सके।
बैठक में नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के अध्यक्ष डॉ पीजी नाजपाण्डे और अधिवक्ता सतीश वर्मा द्वारा अपने मुद्दों को लिखित में प्रस्तुत करते हुए संभागायुक्त को उपलब्ध कराया गया।
बैठक में मदन महल पहाड़ी को अतिक्रमण मुक्त रखने, पुरातत्व महत्व के किले के संरक्षण, वृक्षारोपण तथा व्यवस्थित विकास योजना के अमल की जरूरत रेखांकित की गई। विधि विरूद्ध निर्मित प्रत्येक संरचनाओं को मौके से हटाने की कार्रवाई करने पर बल दिया गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x