मतदाताओं को जागरूक करने नगर निगम ने झोंकी ताकत,

निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल के मार्गदर्शन में नगरीय क्षेत्रों में लाई जा रही है व्यापक जागरूकता,
विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं को किया जा रहा है जागरूक
जबलपुर । लोकसभा निर्वाचन 2019 में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने नगरीय क्षेत्रों में व्यापक जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल के मार्गदर्शन में मतदाताओं को जागरूक करने नगर निगम द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। जनजागरण से संबंधित सभी कार्यों की निगरानी और पर्यवेक्षण निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल खुद कर रहे हैं। नगर निगम सीमा के अंतर्गत संभाग और वार्डवार जन-जागरूकता के माध्यम से मतदाताओं को मताधिकार के प्रति प्रेरित करने की व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है और इसके लिए सभी विभागों और अधिकारियों को लक्ष्य दिया गया है।
इस संबंध में निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग ने शत प्रतिशत मतदान के स्पष्ट निर्देश दिए हैं जिसके परिपालन में नगरीय क्षेत्रों में अनेक माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया की आगामी 29 अप्रैल 2019 को होने वाले मतदान में कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित न रहे इसको दृष्टिगत रखते हुए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल ने बताया कि नुक्कड़ नाटक की टीमों के अलावा होर्डिंग, फ्लैक्स, वीडियो रथों के माध्यम से रोचक और मनोरंजक तरीकों मतदाताओं को उनके अधिकारों और दायित्वों की जानकारी दी रही है। श्री शुक्ल ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने प्रत्येक मतदाता की चुनाव में सहभागिता आवश्यक है, और भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग का भी इस दिशा में स्पष्ट निर्देश हैं कि मतदाताओं को जागरूक करने व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए।
रोचक वीडियो और मनोरंजक प्रसंगों को मिल रही सराहना
लोकसभा निर्वाचन 2019 में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर रोचक वीडियो कंटेंट तैयार कराए गए हैं। जिनका वीडियो रथों और वीडियो वॉल के माध्यम से नियमित रूप से प्रसारण कराया जा रहा है, इसके अलावा लगभग एक दर्जन नुक्कड़ नाटकों के दल प्रतिदिन गली-मोहल्लों, मुख्य बाज़ारों, रहवासी क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थलों पर पहुंचकर प्रभावी और मनोरंजक प्रसंगों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वीडियो आधारित जागरुकता और नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुतियों को मतदाताओं की जमकर सराहना मिल रही है। इस दौरान होने वाली मतदाता शपथ में बड़ी संख्या में स्थानीय जन सम्मिलित होकर लोकसभा निर्वाचन में मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती का संकल्प ले रहे हैं।
नियमित रूप से अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा
निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल प्रतिदिन अधिकारियों की बैठक कर उनके द्वारा किए जाने वाले मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। प्रतिदिन के पर्यवेक्षण और दिशा निर्देशों का परिणाम है कि सभी संभागीय अधिकारी और विभाग प्रमुख अपने अपने दलों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत कर रहे हैं और आगे की रणनीति के अंतर्गत मार्गदर्शन भी प्राप्त कर रहे हैं। निगमायुक्त श्री चंद्रमौलि शुक्ल ने सभी अधिकारियों से आह्वान किया है कि वे शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने अभी से ही जुट जाएं और मतदाताओं को जागरूक करने के कार्यों में बिना कोताही के शत प्रतिशत परिणाम लाने की दिशा में तत्परता से कार्य करें। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के साथ साथ समाज के विभिन्न वर्गो एवं संस्थाओं से नगर निगम के सभी वरिष्ठ अधिकारी लगे हुए हैं। इसके साथ ही व्यवस्थाओं पर भी संभाग स्तर पर निगरानी की जा रही है।
शेयर करें: