प्रत्येक वार्ड में हर सप्ताह जायं मुख्य नगर पालिका अधिकारी संभागायुक्त के निर्देश

प्रत्येक वार्ड में हर सप्ताह जायं मुख्य नगर पालिका अधिकारी

पेयजल-स्वच्छता-प्रकाश इंतजामों को स्वयं देखें
नागरिकों के आवेदनों-समस्याओं का त्वरित निराकरण करें

जबलपुर : संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने नगरीय क्षेत्रों में पेयजल, प्रकाश, स्वच्छता की व्यवस्थाओं के लिए जनता की मांग और समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश नगरीय निकायों के अधिकारियों की महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान अधारताल जबलपुर में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में दिये हैं । बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास, संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव तथा संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे । संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रत्येक वार्ड में सप्ताह में कम से कम एक बार भ्रमण पर जाएं और लोगों से उनकी समस्यायें पूंछे । संबंधित क्षेत्र के नागरिकों की सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों का भी मौके पर निराकरण करें । साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि व्यवस्थाओं को मौके पर देखें । सुधार की जरूरत होने पर इंतजाम सुनिश्चित करें । संभागायुक्त ने अधिकारियों को प्रोएक्टिव होकर कार्य करने की हिदायत दी । उन्होंने कहा मैदानी समस्याओं का पूर्व आँकलन कर कार्ययोजना तैयार कर निराकरण किया जाय ।स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत समीक्षा में शौचालय निर्माण के लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कहा गया । संभागायुक्त ने निर्देश दिये प्रत्येक घर में शौचालय बनाया जाय । अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर शौचालय निर्माण को गति प्रदान करें ।
संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि प्रत्येक नगरीय निकाय में कम से कम एक अच्छा पार्क जरूर होना चाहिये । जिन नगरों में पार्क नहीं है वहां इसके लिए कलेक्टर से चर्चा कर सरकारी जमीन चिन्हित कर आवंटित कराई जाय और पार्क विकसित किया जाय । संभागायुक्त ने वृक्षारोपण के महत्व और आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि नगर की तरफ आने वाली सड़कों के दोनों तरफ, शासकीय कार्यालयों के परिसरों में, रिक्त शासकीय भूमि में, उद्यानों में छायादार वृक्षों के पौधों का रोपण किया जाय । वृक्षों के पौधे पर्याप्त गहरे गड्ढे में खाद-मिट्टी भरकर लगाये जायं । उन्हें पानी देकर जीवित रखने की व्यवस्था बनायी जाय । अभी से वृक्षारोपण के स्थल का चयन कर संपूर्ण इंतजाम कर लिए जायं ।
संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों का चयन कर सूची बना ली जाय । अनुमोदन आदि सभी औपचारिकतायें पूरी कर हितग्राहियों को शीघ्र लाभ पहुंचाया जाय । कलेक्टर से लगातार संपर्क बनाये रखकर योजना क्रियान्वयन की दिक्कतों को दूर कराया जाय ।
संभागायुक्त ने नगरीय निकायों में पेयजल आपूर्ति, टैंकरों से पेयजल परिवहन, नल-जल योजनाओं और हैंडपंपों का संधारण की जानकारी ली ।

शेयर करें: