पूरे देश की तरह एम पी में भी बजा बीजेपी के जीत का डंका

पूरे देश की निगाहें सबसे ज्यादा भोपाल सीट पर टिकीं थी क्योंकि यहाँ पर एम पी के पूर्व सीएम व साध्वी का मुकाबला था जहां पर इस भोपाल लोकसभा सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर प्रचंड मतों से जीती है

आपको बता दें की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने दिग्विजय सिंह को साढ़े 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराया

सीहोर विधानसभा से 54199 वोटों से जीती

बैरसिया विधानसभा से 69000 वोटों से जीती

हुजूर विधानसभा से करीब 90000 वोटों से जीती

दक्षिण पश्चिम विधानसभा से करीब 25000 से ज्यादा से जीती

गोविंदपुरा विधानसभा से करीब 125000 वोटों से जीती

नरेला से करीब 17 हजार वोटों से जीती

उत्तर विधानसभा से प्रज्ञा करीब 24000 वोटों से पीछे रही

मध्य विधानसभा सीट से करीब 9000 वोटों से पीछे रही

दिग्विजय सिंह को सिर्फ उत्तर और मध्य से मिली बढ़त मिली
छिंदवाड़ा विधानसभा के उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ करीब 20,000 मतों से जीते
2014 में भाजपा ने जीती थीं 27 सीटें, 2019 के चुनाव में एक सीट का फायदा

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर मतगणना अंतिम दौर में हैं। भाजपा प्रत्याशी 21सीटों पर निर्णायक बढ़त बना चुके हैं। 7 साटों परभाजपा जीत चुकी है। भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने हार स्वीकार कर ली है। गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया हार की कगार पर हैं। यहां मतगणना पूरी हो चुकी है। वीवीपैट का मिलान किया जा रहा है। छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के खाते में गई है। नकुलनाथ ने निर्णायक बढ़त बनाई है। 2014 चुनाव में भाजपा को 27 सीटे मिलीं थी। इस चुनाव में उसे 28 सीटे मिल रही हैं। छिंदवाड़ा विधानसभा के उनपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जीत दर्ज की है।

नतीजों पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, “यह सही है कि हमारी उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं आए हैं लेकिन हम जनादेश को स्वीकार करते हैं, इसका सम्मान करते है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई भी दी।”

लोकसभा क्षेत्र भाजपा कांग्रेस कौन आगे
मुरैना नरेंद्र सिंह तोमर राम निवास रावत भाजपा आगे
भिंड संध्या राय देवाशीष जारड़िया निर्णायक बढ़त(भाजपा)
ग्वालियर विवेक शेजवलकर अशोक सिंह निर्णायक बढ़त(भाजपा)
गुना केपी यादव ज्योतिरादित्य सिंधिया निर्णायक बढ़त(भाजपा)
सागर राज बहादुर सिंह प्रभांशु सिंह ठाकुर निर्णायक बढ़त(भाजपा)
टीकमगढ़ वीरेंद्र कुमार खटीक किरण अहिरवार निर्णायक बढ़त(भाजपा)
दमोह प्रहलाद पटेल प्रताप सिंह लोधी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
खजुराहो बीडी शर्मा कविता सिंह घोषित- भाजपा
सतना गणेश सिंह राजा राम त्रिपाठी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
रीवा जनार्दन मिश्रा सिद्धार्थ तिवारी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
सीधी रीति पाठक अजय सिंह राहुल निर्णायक बढ़त(भाजपा)
शहडोल हिमाद्री सिंह प्रमिला सिंह निर्णायक बढ़त(भाजपा)
जबलपुर राकेश सिंह विवेक तन्खा निर्णायक बढ़त(भाजपा)
मंडला फग्गन सिंह कुलस्ते कमल मारावी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
बालाघाट ढाल सिंह बिसेन मधु भगत निर्णायक बढ़त(भाजपा)
छिंदवाड़ा नतन शाह नकुल नाथ घोषित- कांग्रेस
होशंगाबाद उदय प्रताप सिंह शैलेंद्र दीवान घोषित- भाजपा
विदिशा रमाकांत भार्गव शैलेंद्र पटेल घोषित- भाजपा
भोपाल प्रज्ञा ठाकुर दिग्विजय सिंह निर्णायक बढ़त(भाजपा)
राजगढ़ रोडमल नागर मोना सुस्तानी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
देवास महेंद्र सोलंकी प्रह्लाद टिपानिया निर्णायक बढ़त(भाजपा)
उज्जैन अनिल फिरोजिया बाबूलाल मालवीय घोषित भाजपा
मंदसौर सुधीर गुप्ता मीनाक्षी नटराजन निर्णायक बढ़त(भाजपा)
रतलाम जीएस डामोर कांति लाल भूरिया निर्णायक बढ़त(भाजपा)
धार छतर सिंह दरबार दिनेश गिरवाल घोषित- भाजपा
खरगोन गजेंद्र पटेल डॉ. गोविंद मुजालदा घोषित भाजपा
इंदौर शंकर ललवानी पंकज संघवी निर्णायक बढ़त(भाजपा)
खंडवा नंदकुमार सिंह चौहान अरुण यादव निर्णायक बढ़त(भाजपा)
बैतूल दुर्गादास रामू टेकाम घोषित- भाजपा
दिनभर ऐसे चली मतगणना

भोपाल लोकसभा सीट की मतगणना के दौरान कांग्रेस प्रत्‍याशी दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्‍मीदवार साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एक साथ बैठे नजर आए। जब प्रज्ञा ठाकुर ने निर्णायक बढ़त ले ली तो दिग्विजय सिंह मतगणना स्थल से उठकर वहां से चले गए।

जबलपुर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह करीब साढ़े चार लाख मतों से आगे चल रहे है। उनकी जीत तय हो चुकी है सिर्फ औपचारिकता ही बाकी राह गई है।

इंदौर लोकसभा सीट से भाजपा के शंकर लालवानी ने अब तक की सबसे बड़ी बढ़त हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस के पंकज संघवी को 5,46556 वोटों की बढ़त बनाई है। शंकर लालवानी ने इंदौर से सुमित्रा महाजन ताई की सर्वाधिक लीड 4.66 लाख से भी आगे निकल गए हैं।

शहडोल सीट भाजपा के खाते में जा रही है। शहडोल सीट पर भाजपा की हिमाद्रि सिंह निर्णायक बड़त ले चुकी है। इस सीट की सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिस सीट पर मां को मात मिली थी उसी सीट पर बेटी ने जीत दर्ज की है।

दिग्विजय सिंह करीब तीन लाख और ज्योतिरादित्य सिंधिया सवा लाख मतों से पीछे। होशंगाबाद से भाजपा के उदय प्रताप 5 लाख 44 हजार मतों से आगे। जबलपुर से राकेश सिंह 3 लाख 37 हजार मतों से आगे। खजुराहो से वीडी शर्मा करीब पांच लाख मतों से आगे। मंदसौर में मीनाक्षा नटराजन 3 लाख 33 हजार मतों से पीछे।

छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की गिनती समाप्त हो गई है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार कमलनाथ ने निर्णायक 20 हजार मतों की बढ़त बनाई है।

प्रज्ञा ठाकुर दो लाख से अधिक मतों से आगे। गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 लाख दस हजार मतों से पीछे। बालाघाट से भाजपा के ढाल सिंह बिसेन डेढ़ लाख से आगे।

भाजपा प्रत्याशी होशंगाबाद में पांच लाख, इंदौर में 5 लाख दस हजार, जबलपुर में तीन लाख से अधिक, खजुराहो में करीब साढ़े चार लाख, खंडवा में ढाई लाख, खरगौन में दो लाख, मंडला में 73 हजार, मंदसौर में करीब तीन लाख. मुरैना 25 हजार, राजगढ़ में चार लाख मतो से आगे चल रहे हैं।

भाजपा प्रत्याशी रतलाम में एक लाख, रीवा से एक लाख से अधिक, सागर से पौने तीन लाख से अधिक, सतना डेढ़ लाख, शहडोल साढ़े तीन लाख, सीधी दो लाख, टीकमगढ़ तीन लाख, उज्जैन साढ़े तीन लाख, विदिशा साढ़े चार लाख मतों से आगे चल रहे हैं।

भाजपा बैतूल में साढ़े तीन लाख, भिंड में 86 हजार, दमोह सवा दो लाख, देवास में साढ़े तीन लाख, धार में सवा लाख, ग्वालियर 80 हजार से आगे।

दिग्विजय सिंह को दोहरा झटका लगता दिख रहा है। भोपाल से करीब डेढ़ लाख मतों से पिछड़ने के बाद परंपरागत राजगढ़ सीट पर भी कांग्रेस पिछड़ गई है। कांग्रेस प्रत्याशी मोना सुस्तानी भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर से 377146 से पीछे चल रही हैं।

ग्वालियर से भाजपा प्रत्याशी करीब 70 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। होशंगाबाद में भाजपा प्रत्याशी करीब चार लाख मतों से आगे चल रही है।

दोपहर 2 बजकर 10 मिनट पर आए चुना रुझानों के अनुसार भोपाल से दिग्विजय सिंह 156715 और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया 102528 मतों से पीछे चल रहे हैं।

गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया 95 हजार 862 और भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह 1 लाख 41 हज़ार 829 वोट से पीछे हुए।

अप्रत्याशित परिणाम आने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र पटेल विदिशा में मतगणना केंद्र से निकल अपने घर चले गए। वे 1 लाख 73 हजार से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह खंडवा में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण यादव मतगणना केंद्र से अपने घर चले गए हैं।

छतरपुर विधानसभा में बीजेपी 18 राउंड की मतगणना के बाद 54606 वोट से आगे। आठ राउंड के बाद राजगढ़ में भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर 2994490 मतों से आगे। सागर बीजेपी प्रत्याशी राजबहादुर सिंह 202912 वोट से आगे।

उज्जैन में भाजपा के अनिल फिरोजिया ने कांग्रेस के बाबूलाल मालवीय पर निर्णायक बढ़त 313061 बना ली है। अब वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के बाद घोषित होगा नतीजा।

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर मतगणना जारी है जिसमें 28 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है और 1 सीट पर कांग्रेस आगे है। छिंदवाड़ा से कांग्रेस को बढ़त। रतलाम-झाबुआ संसदी सीट पर 8 विधानसभा में कुल 680027 वोटों की गिनती के बाद 15,7400 वोट से भाजपा के गुमानसिंह डामोर आगे चल रहे हैं। दमोह में एक लाख 38 हजार वोट से भाजपा प्रत्याशी आगे। शहडोल में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी हिमाद्री सिंह 19,6065 मतों से आगे। रीवा लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार 58,333 मतों से आगे। बैतूल सीट से पांच राउंड के बाद भाजपा 93 हजार 310 मतों से आगे।

खजुराहो संसदीय क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी बीडी शर्मा की बढ़त 2 लाख 20 हजार मतों से आगे। सागर भाजपा प्रत्याशी राज बहादुर सिंह 1 लाख 65 हजार 651 मतों से आगे, दिशा में भाजपा 258851 मतो से आगे,भोपाल में भाजपा 102144 आगे,दमोह भाजपा 144752, आगेगुना में भाजपा 61797 आगे।

प्रदेश भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू हो गया है। मिठाई बांटी जा रही हैं। प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह कार्यकर्ताओं को बधाई दे रहे हैं। वहीं कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है।

देवास संसदीय सीट से भाजपा के महेन्द्र सिंह सोलंकी कांग्रेस के प्रहलाद सिंह टिपानिया से 187853 वोट से आगे चल रहे है।

उज्जैन संसदीय सीट से भाजपा के अनिल फिरोजीया कांग्रेस के बाबूलाल मालवीय से 209046 वोट से आगे चल रहे है।

भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने अपना मौन व्रत खत्म कर दिया। मौन व्रत खत्म करने के बाद उन्होंने सबसे पहले जय श्री राम के नारे लगाए और विक्ट्री साइन दिखाया। वे 41983 वोट से भाजपा आगे चल रही है।

खंडवा में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण यादव मतगणना केंद्र से निकल अपने घर गए। ईवीएम में गड़बड़ी होने का आरोप लगाया।

भाजपा के जनार्दन मिश्रा कांग्रेस के सिद्धार्थ तिवारी से23171 मतों से आगे चल रहे हैं।खंडवा में भाजपा प्रत्याशी नंदकुमार सिंह चौहान 73 हजार 676 वोट से आगे चल रहे हैं। इंदौर में भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी 1.44 लाख से आगे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया आठ हजार मतो से पीछे चल रहे हैं। अजय सिंह 54000, विवेक तन्खा 63 हजार से ज्यादा, शंकर ललवानी एक लाख से अधिक वोटों से आगे।
छिंदवाड़ा विधानसभा छठे राउंड के बाद कमल नाथ जी 7000 से आगे।
प्रज्ञा ठाकुर 30 हजार से अधिक मतों से आगे, दिग्विजय सिंह के भाई विधायक लक्ष्मण सिंह भोपाल में मतगणना केंद्र पर पहुंचे उन्होंने कहा किहमने उम्मीद नहीं छोड़ी है।
उज्जैन में भाजपा के अनिल फिरोजिया आगे चल रहे हैं।
खंडवा में भाजपा के नंदकुमार सिंह चौहान से दूसरे राउंड के बाद आगे चल रहे हैं।
राजगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रोडमल नागर आगे डल रहे हैं।
सीहोर में कांग्रेस के जिला अध्यक्षरतन सिंह ठाकुर को आया हार्ट अटैक आया, गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां उनको मृत घोषित कर दिया गया।
बालाघाट संसदीय सीट से भाजपा के ढाल सिंह बिसेन कांग्रेस प्रत्याशी से करीब 14 हजार मतों से आगे।
मंदसौर लोकसभा सीट पर छठे दौर की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता 25134 मतों से आगे। भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता को 63431 और कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन को 38297 मत मिले।
खरगोन संसदीय सीट से भाजपा के गजेन्द्र सिंह पटेल कांग्रेस के डॉ. गोविंद मुजाल्दा से 20363 वोट से आगे।
विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा के रमाकांत भार्गव 14116 मतों से आगे। भाजपा के रमाकांत भार्गव को 24291 मत और कांग्रेस के शैलेन्द्र पटेल को 10175 मत मिले।
धार संसदीय सीट पर भाजपा के छतरसिंह दरबार कांग्रेस के दिनेश गिरवाल से 6891 वोट से आगे मंदसौर से भाजपा के सुधीर गुप्ता कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन से 27143 वोट से आगे।
रायसेन में विदिशा लोकसभा की मतगणना कार्य में लगे कृषि उपसंचालक हरपाल सिंह ठाकुर की हार्ट अटैक से मौत।
मंदसौर में भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता कांग्रेस प्रत्‍याक्षी मीनाक्षी नटराजन से 11200 वोटों से आगे, दूसरे राउंड की मतगणना शुरू। देवास में महेंद्र सिंह सोलंकी (69014) प्रह्लाद सिंह टिपानिया (39490) आगे चल रहे हैं। ग्वालियर में भाजपा आगे चल रही है।
दो सीटें जीती थी कांग्रेस: 2014 के लोकसभा भाजपा को 27 सीटों पर जीत मिली थी। कमलनाथ छिंदवाड़ा और ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना सीट से चुनाव जीते थे। इस बार कमलनाथ सीएम बन चुके हैं और अपनी सीट से अपने बेटे नकुलनाथ को मैदान में उतारा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

शेयर करें: