दस्तक अभियान- बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाने घर-घर दस्तक देने का सिलसिला जारी

0

ग्रामीणों को जागरूक करने ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का भी आयोजन

जबलपुर :बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति समुदाय को जागरूक करने तथा पांच वर्ष तक की आयु के कुपोषित तथा जन्मजात बीमारियों एवं विकृतियों से ग्रसित बच्चों की पहचान के लिए जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान के तहत दस्तक दलों का घर-घर भेंट करने का सिलसिला जारी है । इसी क्रम में आज छठवें दिन शनिवार को भी दसतक दलों ने ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर अभिभावकों से बच्चों की बीमारियों, उनके खान-पान के बारे में जानकारी ली साथ ही घरों में स्वच्छता बरतने की सलाह बच्चों के माता-पिता को दी ।दस्तक अभियान के तहत जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पांच वर्ष तक की आयु के करीब 3 लाख 40 हजार बच्चों के परिवारजनों से भेंट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । अभियान के तहत घर-घर भेंट के लिए स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ता के दस्तक दल गठित किये गये हैं ।
दस्तक अभियान के तहत गठित दलों द्वारा घर-घर जाकर न केवल बच्चों की बीमारियों के बारे में बल्कि बच्चों के पोषण स्तर की जानकारी भी जुटाई जा रही है । इसी के साथ-साथ परिवारों को स्वच्छता संबंधी सलाह भी ये दल बच्चों के अभिभावकों को गृह भेंट के दौरान दे रहें है । अभियान के तहत ऐसे बच्चे जो जन्मजात बीमारियों एवं विकृतियों से ग्रसित हैं उन्हें उपचार के लिए उपयुक्त अस्पतालों को रेफर किया जा रहा है । दस्तक दल में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता एवं एएनएम नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को विटामिन “ए” की खुराक भी घर-घर भेंट के दौरान दे रहे हैं । ओआरएस के पैकेट का वितरण भी इस दौरान किया जा रहा है । इसके साथ ही मौसमी बीमारियों से बचने की सलाह भी ग्रामीणों को देने का काम दस्तक दलों द्वारा किया जा रहा है ।
दस्तक अभियान के तहत एक गांव के सभी घरों में भेंट के बाद उसी दिन शाम को ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का आयोजन किया जा रहा है । ग्राम स्वास्थ्य सभाओं से दस्तक दल के सदस्यों और नोडल अधिकारियों द्वारा बचचों के स्वास्थ्य की देखभाल, उनके पोषण स्तर में सुधार और मौसमी बीमारियों से बचने के उपायों की जानकारी सभी ग्रामवासियों को दी जा रही है । ग्राम स्वास्थ्य सभाओं में गांव के सबसे स्वच्छ घर, स्वस्थ्‍ परिवार और स्वस्थ बच्चे को पुरस्कृत भी किया जा रहा है । जिले में दसतक अभियान बीस जुलाई तक चलेगा ।जिला कलेक्टर श्री भरत यादव ने बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े इस महत्वपूर्ण अभियान में नागरिकों एवं संगठनों से सक्रिय भागीदारी की अपील की है । उन्होंने अभिभावकों से भी बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर की जानकारी लेने उनके घर आने वाले दस्तक दलों को सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया है । श्री यादव ने ग्रामवासियों से अभियान के तहत आयोजित ग्राम सवास्थ्य सभाओं में भी शामिल होने का आग्रह किया है ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x