ड्राइविंग लायसेंस सिर्फ वाहन चलाने के लिए ही नहीं यातायात नियमों का पालन करने के लिए भी है

0

वित्त मंत्री भनोत एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने बांटे छात्राओं को ड्राइविंग लायसेंस

जबलपुर :पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्म दिवस पर आज 600 से अधिक छात्राओं को यहां करमेता स्थित आरटीओ केम्पस में आयोजित एक कार्यक्रम में लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस का वितरण किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद श्री तरूण भनोत तथा सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री ने ड्राइविंग लायसेंस प्रदान करते हुए छात्राओं को बधाई दी और साथ ही उन्हें सावधानीपूर्वक वाहन चलाने की सलाह भी दी । मंत्रियों ने कहा कि लायसेंस प्राप्त करने का मतलब सिर्फ वाहन चलाने की छूट मिलना ही नहीं है बल्कि यातायात के नियमों का पालन भी उन्हें करना होगा ।
छात्राओं को नि:शुल्क लर्निंग लायसेंस वितरित करने के इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधायक श्री विनय सक्सेना थे । इस अवसर पर डॉ. आलोक चंसोरिया, पार्षद आजम खान, पूर्व पार्षद पंकज पांडे, श्री मनीष खरे एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल भी मंचासीन थे । वित्त मंत्री श्री भनोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया श्री कमलनाथ ने यह तय किया है कि प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाया जाये । बेटियों को नि:शुल्क लर्निंग लायसेंस प्रदान करने की यह पहल इसी दिशा में एक प्रयास है । श्री भनोत ने कहा कि सरकार को महिलाओं को सशक्त, स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी से मिली है । उन्होंने कहा कि श्रीमती गांधी का व्यक्तित्व विराट था, वे निडर और साहसी थीं । उनके नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत एक शक्तिशाली देश बनकर उभरा था । वित्त मंत्री ने कहा कि श्रीमती गांधी से प्रेरणा लेकर यदि हम देश की तरक्की के लिए कुछ पर पाये तो यह हमारा सौभाग्य होगा।
वित्त मंत्री ने छात्राओं को सुरक्षित ड्राइविंग की सलाह देते हुए कहा कि उनका जीवन परिवार, समाज और देश के लिए अमूल्य है तथा माता-पिता की आशा का केन्द्र भी है । इसलिए सावधानीपूर्वक चलायें और यातायात के नियमों का पालन भी करें ।
श्री भनोत ने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के प्रति मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार में जबलपुर का प्रतिनिधित्व करते हुए उनके प्रयास शहर के विकास को तेज रफ्तार देने के होंगे । उन्होंने छात्राओं से वादा किया है कि नि:शुल्क लायसेंस प्रदान करने के बाद कोशिश जल्दी ही उन्हें अच्छी सड़कें उपलब्ध कराने की होगी ।
वित्त मंत्री ने इस अवसर पर छात्राओं से शहर के विकास के बारे में सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि छात्रायें शहर के विकास की जरूरतों और शैक्षणिक सुविधाओं को लेकर अपने सुझाव उन्हें दे सकती हैं। वित्त मंत्री ने इस अवसर पर यातायात विभाग के अधिकारियों एवं अमले से भी कहा कि वे शहर के यातायात को सुगम और व्यवस्थित बनाने पर ज्यादा ध्यान दें।सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने भी अपने संबोधन में छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस मिलने पर शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लायसेंस प्रदान करने की इस पहल को महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया सरकार का महत्वपूर्ण कदम बताया । श्री घनघोरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की यह सोच थी कि बेटियों को ड्राइविंग लायसेंस का यह तोहफा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा के जन्म दिवस पर दिया जाये ।
सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर छात्राओं से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी जैसा निडर और साहसी बनने की अपेक्षा करते हुए कहा कि वे अपने आपको भीतर से मजबूत करें और लक्ष्य को पाने के लिए पूरी शिद्दत से जुटजायें । श्री घनघोरिया ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और उनके मातहत अमले से कहा कि अभी छात्राओं को लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस प्रदान किये गये बाद में उन्हें स्थाई लायसेंस लेने में किसी तरह की कठिनाई न हो इसका उन्हें ध्यान रखना होगा । विधायक श्री विनय सक्सेना ने इस मौके पर अपने विचार व्यक्त करते मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार ने छात्राओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लायसेंस प्रदान कर अपने वचन पत्र का एक और वादा पूरा किया है । उन्होंने भी छात्राओं को शुभकामनाएं दी और सेफ ड्राइविंग की सलाह दी ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x