जनसुनवाई और सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त आवेदनों का करें तत्परता से निराकरण कलेक्टर ने दिए समय-सीमा बैठक में निर्देश

0

जबलपुर :कलेक्टर श्री भरत यादव ने आम नागरिकों की समस्याओं एवं शिकायतों का तत्‍परता से निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं । श्री यादव ने कहा कि जनहित से जुड़े मुद्दों के प्रति अधिकारियों को ज्यादा संवेदनशील बनना होगा। उन्होंने समस्याओं और शिकायतों के निराकरण में रूचि नहीं दिखाने अथवा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी। कलेक्टर आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे । श्री यादव ने बैठक में मौजूद सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा कि जनसुनवाई एवं सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण को उन्हें हर हाल में प्राथमिकता देनी होगी । उन्होंने जिला अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक लेनें तथा सीएम हेल्पलाईन और जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करने करने की हिदायत दी । कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे भी सभी विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों की हर सप्ताह बैठक लें और आम जनता से प्राप्त शिकायतों एवं आवेदनों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा करें ।
कलेक्टर ने बैठक में समय सीमा प्रकरणों , सीएम हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की । कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में बेहतर परफार्मेंस देने वाले अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया। श्री यादव ने निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए भूमि आबंटन के प्रकरणों में हुई कार्यवाही का ब्यौरा भी लिया । उन्होंने रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाने के साथ- साथ अवैध रूप से भण्डारित रेत को जप्त करने की कार्यवाही के निर्देश भी दिए ।
संबल योजना के हितग्राहियों का करें सत्यापन
कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार सम्बल योजना तथा भवन सन्निर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य 15 जुलाई तक पूरा कर लेने के निर्देश बैठक में दिए हैं । श्री यादव ने सत्यापन के कार्य पर ग्रामीण क्षेत्र के मामले में सीईओ जिला पंचायत को तथा शहरी क्षेत्र के मामले में परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को मॉनिटरिंग करने कहा । उन्होंने कहा कि सम्बल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य की जिला स्तर से भी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी।
कलेक्टर ने बैठक में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षकों को बाजार में बिक रहे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए बड़े प्रतिष्ठानों , मॉल , स्टोर्स , रेस्टारेंट , होटल तथा मिठाई निर्माताओं पर भी कार्यवाही की हिदायत बैठक में दी । उन्होंने कहा कि लक्ष्य पूरा करने के लिए केवल चाट- पकौड़ी या चाय – नास्ते की दुकानों पर कार्यवाही करने भर तक ही सीमित न रहें । श्री यादव ने शहरी क्षेत्र में पदस्थ खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षकों को एसडीएम से सम्बद्ध करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के संभावित हितग्राहियों का सत्यापन का काम शीघ्र पूरा करने की हिदायत जनपद पँचायतों एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को दी कलेक्टर ने बैठक में बताया कि तिलहरी में स्थान उपलब्ध न होने के कारण अब मदनमहल पहाड़ी के शेष विस्थापितों का पुनर्वास तेवर स्थित चिन्हित भूमि पर किया जाएगा । उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इस स्थान पर सड़क , बिजली एवं पानी जैसी जरूरी मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए तेजी से काम करने की हिदायत देते हुए विद्युत एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इस कार्य पर निगरानी के निर्देश भी दिए ।श्री यादव ने जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया) परिसर में स्थान की कमी को देखते हुए जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र तथा वन स्टॉप सेंटर के निर्माण के लिए अन्यत्र स्थान तलाशने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र और वन स्टॉप सेंटर के लिए ऐसी जगह चिन्हित की जाए जो जिला चिकित्सालय के समीप हो। कलेक्टर ने बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों एवं वर्षाकाल के पौधारोपण की कार्ययोजना एवं तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा कि पौधारोपण के लिए अभी से पौधों की ऑनलाइन बुकिंग करा लें। श्री यादव ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जर्जर हो चुके शाला भवनों की मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मरम्मत होने तक ऐसे भवनों में कक्षाएं न लगाएं जो जर्जर हो चुके हैं।
श्री यादव ने वर्षाकाल के मद्देनजर निजी स्कूलों में भी सुरक्षा इंतजामों की तस्दीक करने की जरूरत बताई। उन्होंने इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी को निजी स्कूल संचालकों, स्कूल बस एवं स्कूल ऑटो रिक्शा चालकों को बैठक बुलाने के निर्देश भी दिए। बैठक में कोचिंग संस्थानों की जांच के मुद्दे पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि छह जुलाई के बाद कोचिंग संस्थानों का पुन: सत्यापन करें तथा जिन कोचिंग संस्थानों द्वारा नोटिस के बावजूद बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक सुधार नहीं किए हैं उन्हें बंद कराने की कार्यवाही करें।
कलेक्टर ने बैठक में किसानों को खाद-बीज वितरण की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने बीज एवं उर्वरक के मामलों में अभी तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा भी उप संचालक कृषि से लिया। श्री यादव ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों के सत्यापन की प्रगति की जानकारी भी बैठक में ली।
बैठक में अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, अपर कलेक्टर ग्रामीण डॉ सलोनी सिडाना एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x